उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
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विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2025

इको-लेबलिंग, ई-कॉमर्स क्षेत्र में अनुचित व्यापार के तरीकों से उपभोक्ता संरक्षण और उपभोक्ता शिकायत निवारण मंचों के लिए सरकारी पहल उपभोक्ताओं को बना रही सशक्त: श्री प्रल्हाद जोशी

स्थिरता एक साझा जिम्मेदारी है: श्री जोशी

Posted On: 15 MAR 2025 3:21PM by PIB Delhi

उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और नवीन एवं नवीकरणीय ऊर्जा मंत्री, श्री प्रल्हाद जोशी ने आज यहां विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस 2025 पर वर्चुअल संबोधन देते हुए कहा कि भारत सरकार की इको-लेबलिंग कार्यक्रमों, ई-कॉमर्स क्षेत्र में अनुचित व्यापार के तरीकों से उपभोक्ता संरक्षण, ग्रीनवाशिंग के खिलाफ नियामक ढांचे को मजबूत करने और उपभोक्ता शिकायत निवारण मंचों के लिए पहल उपभोक्ताओं को सशक्त बना रही हैं।

उन्होंने कहा कि केंद्र जिम्मेदार उपभोक्ता नीतियों के माध्यम से स्थिरता को बढ़ावा देने में सबसे आगे रहा है। उन्होंने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी को उद्धृत करते हुए कहा, "भारत सरकार न केवल उपभोक्ता संरक्षण पर ध्यान केंद्रित कर रही है, बल्कि उपभोक्ताओं की समृद्धि पर भी।"

उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के तहत उपभोक्ता मामले विभाग ने विश्व उपभोक्ता अधिकार दिवस के अवसर पर "टिकाउ जीवन शैली में एक न्यायसंगत परिवर्तन" विषय पर एक वेबिनार का आयोजन किया। वेबिनार का उद्देश्य आर्थिक और सामाजिक निष्पक्षता से समझौता किए बिना रोजमर्रा की उपभोक्ता पसंदों में स्थिरता को एकीकृत करने के बारे में जागरूकता बढ़ाना और संवाद को बढ़ावा देना है।

श्री जोशी ने कहा कि इस वर्ष का विषय टिकाऊ और स्वस्थ जीवनशैली विकल्पों को सभी उपभोक्ताओं के लिए उपलब्ध, सुलभ और किफायती बनाने की आवश्यकता को दर्शाता है, साथ ही यह सुनिश्चित करता है कि यह परिवर्तन लोगों के बुनियादी अधिकारों और जरूरतों को बनाए रखे। उन्होंने आगे कहा कि टिकाऊ जीवनशैली जलवायु परिवर्तन, जैव विविधता हानि और प्रदूषण के अंतर्संबंधित संकटों को संबोधित करने की कुंजी है। यह 'सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास और सबका प्रयास' के अवसर को प्रस्तुत करता है, जो लोगों और इस धरती दोनों को लाभ पहुंचाने वाला समाधान प्रदान करता है।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि उपभोक्ता संरक्षण और स्थिरता को बढ़ावा देना प्राचीन काल से ही भारतीय संस्कृति का हिस्सा रहा है और इसने हमारे प्रशासन के मूल का निर्माण किया है।

श्री जोशी ने भ्रामक विज्ञापनों, डार्क पैटर्न, ग्रीनवाशिंग और कोचिंग क्षेत्र में भ्रामक विज्ञापन की रोकथाम के लिए दिशा-निर्देश जारी करने के लिए उपभोक्ता मामले विभाग और सीसीपीए के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने ई-कॉमर्स पर उपभोक्ताओं की सुरक्षा के लिए उपभोक्ता संरक्षण ई-कॉमर्स नियम, 2020 को लागू करने और सक्रिय कार्रवाई करने और पहल शुरू करने के लिए विभाग को बधाई दी।

मंत्री ने ई-दाखिल पोर्टल और बाद में ई-जागृति की पहल की सराहना की, जो उपभोक्ता संरक्षण की दिशा में उठाए गए एक बड़े कदम का प्रतीक है। उन्होंने आगे बीआईएस की गुणवत्ता नियंत्रण आदेशों को मान्यता देने, सोने के आभूषणों की हॉलमार्किंग और घटिया उत्पादों को वापस मंगाने की पहल पर जोर दिया, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि उपभोक्ताओं को गुणवत्ता वाले उत्पाद मिलें। उन्होंने 769 उत्पादों को कवर करने वाले 180 क्यूसीओ जारी करने के लिए बीआईएस की सराहना की और पर्यावरण के अनुकूल उत्पादों और टिकाऊ पैकेजिंग की पहचान और बढ़ावा देने के लिए इको मार्क योजनाओं और पैकेजिंग सामग्री के मानकों को सफलतापूर्वक लागू करने के लिए बीआईएस की सराहना की।

उन्होंने जागरूकता कार्यक्रम "जागो ग्राहक जागो" और जागृति शुभंकर की सराहना करते हुए उपभोक्ता जागरूकता के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि टिकाऊ उपभोक्ता प्रथाओं के लिए कम करना, पुन: उपयोग करना और रिसाइकिल करने को हमारे जीवन का हिस्सा बनने की जरूरत है, उन्होंने आगे कहा कि उपभोक्ताओं के लिए महात्मा गांधी का अनुसरण करके समाज के प्रति अपनी साझा जिम्मेदारियों को समझना आवश्यक है, जिन्होंने जीरो-कार्बन जीवनशैली के बारे में बात की और दैनिक जीवन विकल्पों में सबसे टिकाऊ विकल्पों को चुनने का आह्वान किया।

उन्होंने आगे कहा कि माननीय प्रधानमंत्री ने मिशन LiFE का आह्वान किया है, जो प्रचलित 'उपयोग करो और फेंको' अर्थव्यवस्था - जो कि विवेकहीन और विनाशकारी खपत से शासित है - को एक 'सर्कुलर अर्थव्यवस्था' से बदलने की परिकल्पना करता है, जिसे विचारशील और समझबूझ के साथ उपयोग द्वारा परिभाषित किया जाएगा।

इस अवसर पर उपस्थित, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय और सामाजिक न्याय और अधिकारिता मंत्रालय के राज्य मंत्री, श्री बी.एल. वर्मा ने अपने संबोधन के दौरान कहा कि यह दिन अंतर्राष्ट्रीय मंच पर उपभोक्ता अधिकारों को मनाने और उपभोक्ता अधिकारों की सुरक्षा के लिए महत्व रखता है। भारत अपनी विशाल जनसंख्या के साथ अपनी नीतियों और नियामक ढांचों के माध्यम से उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा करने वाले विकासशील देशों में से एक है।

सचिव, उपभोक्ता मामले विभाग, श्रीमती निधि खरे ने अपने स्वागत भाषण में कहा कि स्थिरता महंगी नहीं होनी चाहिए बल्कि समाज के प्रत्येक वर्ग के लिए सस्ती होनी चाहिए। इस प्रकार, टिकाऊ जीवन शैली में एक न्यायसंगत परिवर्तन की आवश्यकता है, उन्होंने आगे कहा कि हाई एंड वस्तुओं के निर्माताओं को उपभोक्ताओं के लिए उत्पादों को टिकाऊ बनाने में परिश्रम करना चाहिए। उन्होंने आगे कहा, एक उपभोक्ता के रूप में हमें अपने आप में देखना चाहिए कि हम संसाधनों का उपयोग विचारशील तरीके से कहां करते हैं। आज के विषय के अनुरूप, विभाग ने मरम्मत के अधिकार पर चर्चा शुरू की है, जो मरम्मत जानकारी, सेवाओं और स्पेयर पार्ट्स का लोकतंत्रीकरण करने के साथ-साथ उपभोक्ताओं को मामूली मरम्मत के लिए ज्ञान के साथ सशक्त बनाने पर केंद्रित है। उन्होंने कहा कि यह वैश्विक आंदोलन उपभोक्ता अधिकारों को बढ़ावा देने में गति प्राप्त कर रहा है।

उन्होंने केंद्रीय उपभोक्ता संरक्षण प्राधिकरण (सीसीपीए) द्वारा उठाए गए कदमों का विवरण दिया, जिसमें ग्रीनवाशिंग की रोकथाम और विनियमन के लिए दिशानिर्देश, 2024 जारी किए गए, जो उचित टिकाऊ दावों के लिए निर्माताओं द्वारा उचित सावधानी पर केंद्रित थे। सीसीपीए ने कोविड-19 महामारी के दौरान बुक किए गए हवाई टिकटों के लिए ₹1454 करोड़ की वापसी की सुविधा भी प्रदान की। इसके अतिरिक्त, विभाग ने ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म के लिए एक सुरक्षा प्रतिज्ञा शुरू की, जहां कंपनियां बिना किसी पंजीकरण या शुल्क के उपभोक्ता मुद्दों को तुरंत हल करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

सचिव ने कहा कि राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) 2.0, जो मुफ्त में उपभोक्ता शिकायतों के आसान और परेशानी मुक्त समाधान के लिए वन स्टॉप सेंटर है, ने तेजी से विकास देखा है, और अब हम एनसीएच 3.0 की उम्मीद करते हैं जिसका उद्देश्य समाधान समय को 45 से 7 दिनों तक कम करना है। उत्पाद की गुणवत्ता सुनिश्चित करने के लिए, भारतीय मानक ब्यूरो और कानूनी मेट्रोलॉजी नियमित रूप से बाजार सर्वेक्षण करते हैं, जिससे उपभोक्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की उपलब्धता को बढ़ावा मिलता है।

वेबिनार टिकाऊ जीवन शैली से संबंधित दो मुद्दों पर केंद्रित था, जिन्हें अलग-अलग तकनीकी सत्रों में विभाजित किया गया था, एक 'मरम्मत के अधिकार का ढांचा' पर और दूसरा 'समय प्रसार' पर।

उपभोक्ता मामले विभाग ने डब्लूसीआरडी 2025 मनाने के लिए, उपभोक्ताओं, स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों (वीसीओ) और पूरे देश में उद्योग हितधारकों को शामिल करते हुए प्रभावशाली गतिविधियों की एक श्रृंखला शुरू की है। ये पहल गुणवत्ता और स्थिरता के एक ईकोसिस्टम को बढ़ावा देने के साथ-साथ उपभोक्ता हितों की रक्षा के लिए विभाग की अटूट प्रतिबद्धता की पुष्टि करती हैं।

  • 12 मार्च, 2025 को एनटीएच ने 'टिकाउ जीवन शैली में एक न्यायसंगत परिवर्तन' पर एक तकनीकी वार्ता की मेजबानी की, जिसमें सम्मानित विशेषज्ञों श्री उमेश सहदेव, डॉ. अपर्णा धवन और प्रो. गौरव वर्मा के विचारों को शामिल किया गया। उनके विचार उपभोक्ताओं और उद्योगों के लिए स्थिरता की ओर कैसे बदलाव ला सकते हैं, इसकी गहन समझ प्रदान करेंगे।
  • एनसीसीएफ द्वारा एक उपभोक्ता अधिकार जागरूकता अभियान शुरू किया गया, जिसमें उपभोक्ताओं को उनके अधिकारों और हकदारी के बारे में शिक्षित और सशक्त बनाने के लिए 29 शाखा स्थानों पर मोबाइल आउटरीच वैन लगाई गईं।
  • 13 मार्च, 2025 को एनसीसीएफ ने 'टिकाउ जीवन शैली और मूल्य निगरानी के लिए एक न्यायसंगत परिवर्तन' पर एक हाइब्रिड कार्यशाला का आयोजन किया। यह कार्यशाला एनसीसीएफ कर्मचारियों, किसान उत्पादक संगठनों (एफपीओ) और सदस्य समाजों को ज्ञान-साझाकरण और क्षमता-निर्माण को बढ़ावा देने के लिए एक साथ लाएगी।
  • उन्नत पोर्टल की बेहतर सुविधाओं और कार्यक्षमताओं पर प्रकाश डालने के लिए 12 मार्च, 2025 को राष्ट्रीय उपभोक्ता विवाद निवारण आयोग में ई-जागृति पर एक वेबिनार आयोजित किया गया। यह पहल हितधारकों को अधिक दक्षता के साथ डिजिटल उपभोक्ता शिकायत निवारण प्रणाली को नेविगेट करने में सक्षम बनाएगी।
  • गुणवत्ता कनेक्ट अभियान 1 मार्च से 15 मार्च, 2025 तक, बीआईएस द्वारा क्वालिटी कनेक्ट ऐप के माध्यम से शुरू किया गया है, जो उपभोक्ता अधिकारों की रक्षा में मानकों के महत्व को सुदृढ़ करता है। कॉलेजों में स्टैंडर्ड क्लबों से लगभग  100 मानक मित्रों को प्रत्येक शाखा कार्यालय में सरकारी अधिकारियों के साथ जुड़ने, एक मजबूत मानक और गुणवत्ता पारिस्थितिकी तंत्र के महत्व के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए तैनात किया गया था। मानक मित्रों की समर्पित टीमें राज्य की राजधानियों और प्रमुख जिलों तक पहुंचती हैं, प्रत्येक टीम कम से कम 30 अधिकारियों के साथ जुड़ती है और मानक संवर्धन और गुणवत्ता आश्वासन पर जानकारीपूर्ण पर्चे वितरित करती हैं। मानकों, गुणवत्ता और उपभोक्ता अधिकारों के संदेश को बढ़ावा देने के लिए पूरे देश में मानक कार्निवल आयोजित किए जाएंगे, जो रेजिडेंट वेलफेयर एसोसिएशन्स (आरडब्लूए) को लक्षित करेंगे।

वेबिनार में विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों, उपभोक्ता विवाद निवारण आयोगों के प्रतिनिधियों, एनपीएल, इसरो, और विभिन्न राज्यों के अन्य केंद्रीय और राज्य सरकार के निकायों, उद्योग व्यापार संघ के सदस्यों, छात्रों, विभिन्न स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठनों और विधि संबंधी संस्थाओं के प्रमुखों और ई-कॉमर्स कंपनियों ने भाग लिया।

 

एमजी/आरपीएम/केसी/



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