संचार मंत्रालय 
                
                
                
                
                
                    
                    
                        श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने बीएसएनएल की निरंतर लाभप्रदता और विकास के लिए रोडमैप तैयार किया
                    
                    
                        
बीएसएनएल ने वित्त वर्ष 2025-26 की पहली छमाही में 11,134 करोड़ रुपये का राजस्व हासिल किया, वार्षिक लक्ष्य 27,500 करोड़ रुपये निर्धारित है
श्री सिंधिया ने "कार्यान्वयन की संस्कृति" और सेवा की गुणवत्ता पर सबसे ज़्यादा ध्यान केंद्रित करने का आह्वान किया
                    
                
                
                    Posted On:
                30 OCT 2025 4:29PM by PIB Delhi
                
                
                
                
                
                
                 





केंद्रीय संचार मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज नई दिल्ली में भारत संचार निगम लिमिटेड (बीएसएनएल) की दूसरी रणनीतिक समीक्षा और योजना बैठक (2025-26) की अध्यक्षता की। इस बैठक में देश भर के सभी 28 सर्किलों के मुख्य महाप्रबंधकों (सीजीएम) ने भाग लिया।
चार घंटे की रणनीतिक समीक्षा ने वित्त वर्ष 2024-25 में लगातार तिमाही शुद्ध लाभ हासिल करने के बाद बीएसएनएल की लाभप्रदता की गति को बनाए रखने और वित्त वर्ष 2025-26 की पहली छमाही के दौरान मज़बूत प्रदर्शन की राह पर बने रहने पर ध्यान केंद्रित किया। श्री सिंधिया ने दूसरी तिमाही के लक्ष्यों के मुकाबले 93 प्रतिशत राजस्व दर हासिल करने के लिए नेतृत्व टीम की सराहना की, जिससे लगभग 5,347 करोड़ रुपये का राजस्व प्राप्त हुआ और इससे पहली छमाही का कुल राजस्व 11,134 करोड़ रुपये तक पहुंच गया। उन्होंने बताया कि वित्त वर्ष 2025-26 के लिए बीएसएनएल का वार्षिक राजस्व लक्ष्य 27,500 करोड़ रुपये निर्धारित किया गया है, जो पिछले वर्ष के 25,000 करोड़ रुपये से अधिक है – यह संगठन के बढ़ते परिचालन और बाज़ार प्रदर्शन का सबूत है।
मंत्री महोदय ने कहा, "जीवन में सब कुछ कार्यान्वयन-संचालित है और हमारे मुख्य महाप्रबंधक बीएसएनएल के कार्यान्वयन कलाकार हैं। आप अपने सर्किलों में परिवर्तन के मानक-वाहक हैं।" श्री सिंधिया ने सेवा की गुणवत्ता (क्यूओएस) पर रोज़ाना ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता पर बल दिया और इसे संगठन का "कभी भी समझौता न करने वाला मंत्र" बताया। उन्होंने सभी मुख्य महाप्रबंधकों को दैनिक आधार पर औसत मरम्मत समय, अपटाइम और ग्राहक संतुष्टि सूचकांक जैसे मीट्रिक्स को बारीकी से ट्रैक करने का निर्देश दिय़ा और ज़ोर देकर कहा कि "बाकी सब कुछ क्यूओएस का परिणाम है।"
उन्होंने सर्किलों से अपने बीटीएस और ओटीएल अपटाइम प्रदर्शन को प्रतिस्पर्धियों के मुकाबले बेंचमार्क करने, कमियों की पहचान करने और दिसंबर 2025 तक सभी सर्किलों में बैटरी और मीडिया रिप्लेसमेंट सुनिश्चित करने का आग्रह किया। उन्होंने ज़ोर देकर कहा, "हम महीनों में नहीं, बल्कि दिनों और घंटों में काम करते हैं।" श्री सिंधिया ने लागत अनुशासन का भी आह्वान किया और स्पष्ट किया कि किसी भी सर्किल को नकारात्मक ईबीआईटीडीए रिपोर्ट नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा, "बचाया गया हर रुपया सीधे हमारे मुनाफे में जुड़ता है।" बीएसएनएल के विविधीकरण लक्ष्यों के अनुरूप मंत्री महोदय ने सर्किलों को राजस्व के नए स्रोत तलाश करने के लिए प्रोत्साहित किया। उन्होंने डाक विभाग को नए उत्पादों और अनछुए बाज़ार क्षेत्रों के माध्यम से नवाचार के एक उदाहरण के रूप में उद्धृत किया।
उल्लेखनीय है कि भारतीय डाक 2026 की शुरुआत में 6 नए उत्पादों का शुभारंभ करने जा रहा है।
चर्चा में शामिल प्रदर्शन के मुख्य बिंदु इस प्रकार हैं:
-    वित्त वर्ष 2025-26 की क्यू1 में एआरपीयू 81 रुपये से बढ़कर क्यू2 में 92 रुपये हो गया।
-    प्रति कर्मचारी राजस्व औसतन 9 लाख रुपये रहा, जिसमें ओडिशा, महाराष्ट्र और हरियाणा का प्रदर्शन उल्लेखनीय रहा।
-    श्री सिंधिया ने कर्नाटक, हरियाणा, उत्तर प्रदेश (पूर्व), जम्मू और कश्मीर तथा अंडमान और निकोबार सर्किलों के मुख्य महाप्रबंधकों को उनके अनुकरणीय प्रदर्शन के लिए सम्मानित किया तथा उन्हें बीएसएनएल के "फाइव स्टार" की संज्ञा दी और अन्य सर्किलों को उनके नेतृत्व तथा नवाचार मॉडल का अनुकरण करने के लिए प्रोत्साहित किया।
उन्होंने मुख्य महाप्रबंधकों को अपने-अपने क्षेत्रों में नेतृत्व और समीक्षा मॉडल को दोहराने और व्यावसायिक क्षेत्रों, उप-मंडलों तथा परिचालन स्तरों पर क्रमिक बैठकें आयोजित करने का भी निर्देश दिया। श्री सिंधिया ने कहा, "अपनी टीमों को सशक्त और ऊर्जावान बनाएं। अगर वे इसे आगे बढ़ाते हैं, तो हम अजेय बन जाएंगे।" उन्होंने अपने इस विश्वास को रेखांकित किया कि रणनीति से भी अधिक प्रभावी है संस्कृति और अगर कार्य संस्कृति में यह भावना समाहित हो जाए, तो तंत्र स्वयं अपना संचालन करने लगता है।
बैठक का समापन श्री सिंधिया द्वारा बीएसएनएल की ग्राहक-केंद्रित परिवर्तन के प्रति प्रतिबद्धता दोहराने के साथ हुआ। सभी सर्किलों ने यह संकल्प लिया कि वे वित्त वर्ष 2025-26 और आगे भी विश्वस्तरीय दूरसंचार सेवाएं, परिचालन उत्कृष्टता और सतत लाभप्रदता प्रदान करने के लिए प्रयासरत रहेंगे।
 
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पीके/केसी/आईएम/एसके
                
                
                
                
                
                (Release ID: 2184296)
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