उपभोक्ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
उपभोक्ता मामले विभाग, भारत सरकार, "स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2025" और विशेष अभियान 5.0 का आयोजन कर रहा है
Posted On:
20 SEP 2025 11:41AM by PIB Delhi
आवास और शहरी मामलों के मंत्रालय (एमओएचयूए) और पेयजल और स्वच्छता विभाग (डीडीडब्ल्यूएस) द्वारा संयुक्त रूप से शुरू किए गए स्वच्छता ही सेवा (एसएचएस) 2025 के 9वें आयोजन (17 सितंबर से 2 अक्टूबर 2025 तक निर्धारित) के उपलक्ष्य में, उपभोक्ता मामले विभाग (डीओसीए) स्वच्छता ही सेवा 2025 के तहत विभिन्न पहल कर रहा है। एसएचएस 2025 का विषय, "स्वच्छोत्सव", इस अवधि की उत्सव भावना को दर्शाता है और इसमें पांच विशेष क्षेत्रों पर ध्यान केंद्रित किया गया है:
- स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) का रूपांतरण: कठिन, प्रकाश विहीन और उपेक्षित स्थानों को समाप्त करना
- स्वच्छ सार्वजनिक स्थान: सार्वजनिक क्षेत्रों में सामान्य सफाई और स्वच्छता गतिविधियाँ
- सफ़ाईमित्र सुरक्षा शिविर: स्वास्थ्य जांच और स्वच्छता कार्यकर्ताओं के कल्याण के लिए एकल-खिड़की सेवा, सुरक्षा और सम्मान शिविर
- स्वच्छ हरित उत्सव: पर्यावरण-अनुकूल और शून्य-अपशिष्ट उत्सव
- स्वच्छता के लिए पहल : स्वच्छ सुजल गांव, अपशिष्ट से कला, स्वच्छ स्ट्रीट फूड, आरआरआर केंद्र, आदि।
इसके अलावा, स्वच्छता को संस्थागत बनाने और सरकारी कार्यालयों में लंबित मामलों को कम करने के लिए प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग द्वारा आयोजित विशेष अभियान 5.0, दो अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2025 तक मनाया जाएगा। अभियान का शुरुआती चरण- 15 सितंबर से शुरू हो गया है और कार्यान्वयन चरण 2 अक्टूबर से 31 अक्टूबर 2025 तक आयोजित किया जाएगा।
इस अभियान के दौरान, डीओसीए निम्नलिखित लक्ष्यों पर ध्यान केंद्रित कर रहा है: सांसदों, राज्य सरकारों, अंतर-मंत्रालयी स्रोतों और पीएमओ से लंबित संदर्भों की पहचान। लंबित जन शिकायतों और अपीलों की समीक्षा। स्वच्छता अभियानों के लिए स्थलों का चयन। अनावश्यक सामग्रियों और कचरे का निपटान। रिकॉर्ड और स्थान प्रबंधन। डीओसीए और देश भर में इसके अधीनस्थ/संबद्ध/स्वायत्त कार्यालयों द्वारा पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार ई-कचरे का निपटान भी किया जाएगा।
शुरुआती गतिविधियों के एक हिस्से के रूप में, उपभोक्ता मामले सचिव की अध्यक्षता में 16.09.2025 और 17.09.2025 को एसएचएस 2025 और विशेष अभियान 5.0 की तैयारियों का आकलन करने के लिए समीक्षा बैठकें आयोजित की गईं। इससे पहले, उपभोक्ता मामले विभाग के सलाहकार (लागत) की अध्यक्षता में 10.09.2025 को अधीनस्थ/संबद्ध/स्वायत्त कार्यालयों के नोडल अधिकारियों के साथ सक्रिय भागीदारी पर चर्चा करने के लिए एक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग बैठक भी आयोजित की गई थी।
उपभोक्ता मामले विभाग, बीआईएस, एनटीएच, एनसीसीएफ, एनसीडीआरसी और सभी आरआरएसएल के साथ मिलकर इन अभियानों की सफलता सुनिश्चित करने में सक्रिय रूप से हिस्सा ले रहा है। स्वच्छता के प्रति अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि के लिए विभिन्न कार्यालयों में स्वच्छता शपथ दिलाई गई है। इस अभियान के दौरान, अधिकारी और कर्मचारी श्रमदान गतिविधियाँ करेंगे।
स्वच्छता ही सेवा 2025 अभियान का समापन 2 अक्टूबर 2025 (स्वच्छ भारत दिवस) को राष्ट्रव्यापी श्रमदान के साथ होगा, जिसमें महात्मा गांधी की विरासत का सम्मान किया जाएगा और स्वच्छता को जीवन का एक तरीका बनाने के दृष्टिकोण को सुदृढ़ किया जाएगा।
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पीके/केसी/जेके/आर
(Release ID: 2168867)