पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय
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सर्बानंद सोनोवाल ने कोचीन शिपयार्ड में जहाज निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए उन्नत मशीनरी का अनावरण किया


स्टील कटिंग समारोह की अध्यक्षता की और ग्रीन टग ट्रांजिशन प्रोग्राम (जीटीटीपी) की स्थापना की

“बजटीय सहायता के माध्यम से जहाज निर्माण के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व का उपयोग आत्मनिर्भर भारत के निर्माण की दिशा में प्रभावी ढंग से किया जाना चाहिए”: सर्बानंद सोनोवाल

केंद्रीय मंत्री ने सीएसएल में भारत के सबसे बड़े ट्रेलर सक्शन हॉपर ड्रेजर (टीएसएचडी) के निर्माण की प्रगति की समीक्षा की

Posted On: 07 APR 2025 7:57PM by PIB Delhi

केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री (एमओपीएसडब्ल्यू) श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कोचीन शिपयार्ड का दौरा किया और देश की जहाज निर्माण क्षमता बढ़ाने के लिए उन्नत मशीनरी का अनावरण किया।

श्री सोनोवाल ने कहा कि यह प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के ‘आत्मनिर्भर भारत’ के दृष्टिकोण को साकार करने की दिशा में एक आंदोलन है।

केंद्रीय मंत्री ने प्रोआर्क सीएनसी प्लाज्मा कम ऑक्सी फ्यूल प्लेट कटिंग मशीन का उद्घाटन किया, जो एक उन्नत, उद्योग 4.0-तैयार सुविधा है जो सीएसएल की जहाज निर्माण क्षमताओं को महत्वपूर्ण रूप से बढ़ाएगी। पूर्णतःआईओटी-सक्षम यह प्रणाली वास्तविक समय पर निगरानी, ​​पूर्वानुमानित रखरखाव और उत्पादन दक्षता में वृद्धि की अनुमति देती है, जो सीधे तौर पर जहाज निर्माण वित्तीय सहायता नीति (एसबीएफएपी) 2.0 के उद्देश्यों के अनुरूप है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के आत्मनिर्भर भारत के दृष्टिकोण के तहत, ये पहल समुद्री क्षेत्र में नवाचार, स्थिरता और वैश्विक प्रतिस्पर्धा के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को सुदृढ़ करती हैं। हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन टग का स्वदेशी विकास न केवल एक तकनीकी उन्नति है, बल्कि वैश्विक हरित समुद्री आंदोलन का नेतृत्व करने की भारत की बढ़ती क्षमता का प्रतीक है।”

केंद्रीय मंत्री ने ग्रीन टग ट्रांजिशन प्रोग्राम (जीटीटीपी) के तहत विकसित किए जा रहे दो ग्रीन टग के लिए स्टील कटिंग समारोह की भी अध्यक्षता की, जो मंत्रालय की प्रमुख स्थिरता पहल है। सीएसएल इन हाइब्रिड और इलेक्ट्रिक प्रोपल्शन टगों का निर्माण करने वाली पहली भारतीय कंपनी है, जिसके तहत भारत के प्रमुख बंदरगाहों पर कुल 16 जहाजों की योजना बनाई गई है। यह परियोजना रॉबर्ट एलन लिमिटेड, भारतीय शिपिंग रजिस्टर और अन्य वैश्विक विशेषज्ञों के सहयोग से क्रियान्वित की जा रही है, जो भारत के हरित समुद्री परिवर्तन में एक बड़ा कदम है।

इस यात्रा के दौरान बोलते हुए, केंद्रीय मंत्री ने कहा, “कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड भारत का गौरव है, जो हमारे स्वदेशी जहाज निर्माण उत्कृष्टता और आत्मनिर्भरता का प्रमाण है।” प्रतिष्ठित आईएनएस विक्रांत के निर्माण से लेकर 175 से अधिक जहाजों की डिलीवरी और 2,500 से अधिक जहाज मरम्मत परियोजनाओं को पूरा करने तक, सीएसएल प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के आत्मनिर्भरता के प्रति परिवर्तनकारी दृष्टिकोण को दर्शाता है। उनके नेतृत्व में, भारत का समुद्री क्षेत्र विश्व स्तरीय बुनियादी ढांचे, राष्ट्रीय विस्तार और एमईटीआई जैसे संस्थानों के माध्यम से नई ऊंचाइयों को छू रहा है, जो कल के कुशल समुद्री कार्यबल को आकार दे रहे हैं।”

केंद्रीय मंत्री ने भारत के सबसे बड़े ट्रेलर सक्शन हॉपर ड्रेजर (12,000 घन मीटर) के निर्माण की प्रगति की भी समीक्षा की, जिसका निर्माण सीएसएल द्वारा आईएचसी हॉलैंड के साथ साझेदारी में ड्रेजिंग कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया के लिए किया जा रहा है। यह ड्रेजर एक रणनीतिक राष्ट्रीय परिसंपत्ति है, जो विदेशी सेवाओं पर निर्भरता को कम करेगा तथा ‘समुद्री अमृतकाल विजन, 2047’ के अनुरूप तटीय पहुंच और समुद्री बुनियादी ढांचे को बढ़ाएगा।

समुद्री क्षेत्र में मानव संसाधनों के अत्यधिक महत्व पर प्रकाश डालते हुए, केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल ने कहा, “कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड की यूएसएचयूएस मरीन स्टार्टअप प्रोग्राम जैसी नवाचार-आधारित पहल ‘आत्मनिर्भर भारत’ की भावना और तकनीक-संचालित समुद्री क्षेत्र के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी के दृष्टिकोण को दर्शाती है। एआई, डीप-टेक और नवीकरणीय ऊर्जा में निवेश के साथ, ये स्टार्टअप रोजगार सृजन और समुद्री नवाचार को बढ़ावा दे रहे हैं। सीएसएल का कौशल विकास पर विशेष ध्यान - मेर्सक के साथ साझेदारी और एएसएपी केरल जैसी पहलों के माध्यम से - भविष्य के लिए तैयार कार्यबल का निर्माण कर रहा है और जहाज निर्माण और समुद्री उत्कृष्टता में भारत के वैश्विक नेतृत्व को मजबूत कर रहा है।”

केंद्रीय मंत्री का यह दौरा एक महत्वपूर्ण समय पर हो रहा है, पहली बार 2025-26 के केंद्रीय बजट के बाद, जिसमें बजट का परिवर्तनकारी दायरा शामिल है, जिसमें 25,000 करोड़ रुपये का समुद्री विकास कोष (एमडीएफ) शामिल है, जिससे 2030 तक समुद्री निवेश में 1.5 लाख करोड़ रुपये जुटाने की उम्मीद है। अन्य बजट पहल जैसे कि संशोधित एसबीएफएपी 2.0, बड़े जहाजों के लिए बुनियादी ढांचे का दर्जा, तथा जहाज निर्माण क्लस्टरों के लिए लक्षित समर्थन, इस क्षेत्र में क्रांतिकारी बदलाव लाने के लिए तैयार हैं।

श्री सोनोवाल ने मर्चेंट शिपिंग विधेयक, 2024, तटीय शिपिंग विधेयक, 2024 जैसी नई नीतियों के महत्व पर प्रकाश डाला, जिनका उद्देश्य समुद्री नियमों को सरल बनाना, भारतीय ध्वज वाले जहाजों को बढ़ावा देना, पर्यावरणीय स्थिरता सुनिश्चित करना और नाविकों का कल्याण बढ़ाना है। मंत्रालय के बजट आवंटन में 46% की वृद्धि और अनुसंधान एवं विकास निधि में 143% की वृद्धि के साथ, मंत्री ने इसे भारतीय समुद्री उद्योग के लिए एक ऐतिहासिक क्षण बताया।

यह यात्रा भारत की समुद्री यात्रा को तेज करने के नए आह्वान के साथ संपन्न हुई - जो साहसिक महत्वाकांक्षा से प्रेरित है, आत्मनिर्भर भारत पर आधारित है, मैरीटाइम इंडिया विजन 2030 द्वारा निर्देशित है, और मैरीटाइम अमृतकाल की परिवर्तनकारी भावना से प्रेरित है।

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एमजी/केसी/जीके


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