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यूआईडीएआई ने आधार सेवाओं के उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए स्वदेशी जनएआई कंपनी सर्वम एआई के साथ साझेदारी की


आधार सेवाओं को एआई-संचालित वॉयस इंटरैक्शन, धोखाधड़ी पहचान और बहुभाषी सहयोग प्राप्त होगा

Posted On: 18 MAR 2025 7:42PM by PIB Delhi

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (यूआईडीएआई) ने आधार सेवाओं का लाभ प्राप्त करते हुए उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाने के लिए बेंगलुरु स्थित एक स्वदेशी पूर्ण-स्टैक जनरेटिव एआई (जेनएआई) कंपनी, सर्वम एआई के साथ साझेदारी की है।

एआई से सुसज्जित वॉयस-आधारित इंटरैक्शन

सर्वम 18 मार्च से प्रभावी होने वाले समझौते के साथ, नागरिक-केंद्रित उपयोग के मामलों के लिए वॉयस-आधारित इंटरैक्शन के लिए एआई समाधान लागू करेगा। इससे आधार नंबर धारकों से उनके नामांकन और अपडेट प्रक्रियाओं के लिए लगभग वास्तविक समय में प्रतिक्रिया प्राप्त करने में सहयता मिलेगी, जिसमें नागरिकों के ओवरचार्जिंग की जानकारी (यदि कोई हो) शामिल है।

सुरक्षा बढ़ाने के लिए वास्तविक समय में धोखाधड़ी की चेतावनी

एआई प्रमाणीकरण अनुरोधों के दौरान कुछ संदिग्ध दिखने पर यह समझौता आधार संख्या धारकों को वास्तविक समय में धोखाधड़ी की चेतावनी भी प्रदान करेगा।

व्यापक पहुंच के लिए बहुभाषी एआई समर्थन

भाषाई विविधता को ध्यान में रखते हुए, यह नया एआई समाधान 10 भाषाओं में वॉयस इंटरैक्शन और धोखाधड़ी पहचान के लिए प्रदान करेगा, जिसमें हिंदी, अंग्रेजी, तेलुगु, तमिल, मराठी, गुजराती, कन्नड़, ओड़िया, पंजाबी और मलयालम भाषाएं शामिल हैं। आने वाले महीनों में भाषा विकल्प में और वृद्धि होगी।

उपयोगकर्ता-केंद्रित नवाचार के प्रति प्रतिबद्धता

यूआईडीएआई ने आधार संख्या धारकों को सदैव अपने ध्यान के केंद्र में रखा है और लगातार प्रौद्योगिकी को उन्नत करने और उपयोगकर्ता अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए काम कर रहा है। नया समझौता इस दिशा में एक प्रयास है।

सर्वम एआई ने एक कस्टम जेनएआई स्टैक प्रदान किया है, जिसे एयर-गैप्ड यूआईडीएआई अवसंरचना के भीतर ऑन-प्रिमाइस होस्ट किया गया है। किसी भी संचालन के चरण में डेटा यूआईडीएआई के सुरक्षित वातावरण से बाहर नहीं जाएगा, जो डेटा संप्रभुता और सुरक्षा प्रोटोकॉल के साथ पूर्ण अनुपालन सुनिश्चित करता है। यह समझौता प्रारंभ में एक वर्ष की अवधि के लिए मान्य होगा और यह एक और वर्ष के लिए बढ़ाया जा सकता है।

इस नवोन्मेषी समाधान का विकास यूआईडीएआई की स्वयंसेवक नीति के माध्यम से संभव हुआ, जो उद्योग सहयोगों को सक्षम बनाती है। सर्वम एआई के स्वयंसेवकों ने जेनएआई समाधान को विकसित और लागू करने के लिए बेंगलुरु में यूआईडीएआई के प्रौद्योगिकी केंद्र के साथ निकटता से काम किया। समाधान का स्वामित्व यूआईडीएआई के पास होगा।

"यूआईडीएआई के मुख्य कार्यकारी अधिकारी भुवनेश कुमार ने कहा, "यूआईडीएआई एक जन-केंद्रित संगठन है। जनएआई यूआईडीएआई की यात्रा में अगला तकनीकी विकास है, जो हमारे लंबे समय से चल रहे नवाचार के लिए प्रतिबद्धता पर आधारित है ताकि जीवन को आसान बनाया जा सके।'’

सर्वम एआई के सह-संस्थापक विवेक राघवन ने कहा, "हमें यूआईडीएआई के साथ सहयोग करने का सौभाग्य मिला है। यह सहभागिता सार्वजनिक भलाई के लिए एआई की विशाल संभावनाओं का उदाहरण है।''

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एमजी/आरपीएम/केसी/एमकेएस


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