उपभोक्‍ता कार्य, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय
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केंद्र ने कोचिंग सेंटरों से रिफंड के माध्यम से शिक्षा क्षेत्र में उम्मीदवारों और छात्रों के लिए 1.56 करोड़ रुपये की राहत हासिल की


सिविल सेवा, इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम और अन्य कार्यक्रमों के 600 से अधिक उम्मीदवारों और छात्रों ने राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के माध्यम से शिकायत दर्ज करके कोचिंग सेंटरों से सफलतापूर्वक रिफंड का दावा किया है।

उपभोक्ता मामलों के विभाग (डीओसीए) ने कोचिंग सेंटरों को छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने और उम्मीदवारों और छात्रों के रिफंड दावों को अस्वीकार करने के अनुचित व्‍यवहार को समाप्त करने का निर्देश दिया है

Posted On: 22 FEB 2025 1:55PM by PIB Delhi

भारत सरकार के उपभोक्ता मामले विभाग (डीओसीए) ने शिक्षा क्षेत्र के 600 से अधिक उम्मीदवारों और छात्रों के लिए 1.56 करोड़ रुपये की राशि का रिफंड सफलतापूर्वक सुनिश्चित किया है। सिविल सेवा, इंजीनियरिंग कोर्स और अन्य कार्यक्रमों के लिए कोचिंग सेंटरों में नामांकित इन छात्रों को पहले कोचिंग संस्थानों द्वारा निर्धारित नियमों और शर्तों का पालन करने के बावजूद अधिकार युक्‍त रिफंड के लिए मना कर दिया था।

यह राहत छात्रों द्वारा राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के माध्यम से दर्ज की गई शिकायतों के माध्यम से संभव हुई, जिससे विवाद समाधान के लिए एक सुव्यवस्थित प्रक्रिया की सुविधा मिली। विभाग द्वारा की गई त्वरित कार्रवाई से छात्रों को अधूरी सेवाओं, देरी से कक्षाओं या रद्द किए गए पाठ्यक्रमों के लिए मुआवज़ा प्राप्त करने में मदद मिली है, जिससे यह सुनिश्चित हुआ है कि उन्हें अनुचित व्यावसायिक प्रथाओं का वित्तीय बोझ नहीं उठाना पड़ेगा।

उपभोक्ता मामलों के विभाग ने अपने निर्णायक निर्देश में सभी कोचिंग सेंटरों को छात्र-केंद्रित दृष्टिकोण अपनाने का निर्देश दिया है, जिसमें छात्रों के वित्तीय हितों की रक्षा के लिए स्पष्ट, पारदर्शी रिफंड नीतियों को अनिवार्य बनाया गया है। विभाग ने यह भी स्पष्ट कर दिया है कि वैध रिफंड दावों को अस्वीकार करने की अन्यायपूर्ण प्रथा को अब बर्दाश्त नहीं किया जाएगा, साथ ही शिक्षण संस्थानों से उपभोक्ता अधिकारों को बनाए रखने का आग्रह किया है।

उपभोक्ता मामले विभाग ने अपने सक्रिय प्रयासों के माध्यम से शिकायत निवारण तंत्र को मजबूत करने और छात्रों को उनके उपभोक्ता अधिकारों के बारे में शिक्षित करने तथा अनुचित व्यवहार के मामले में कार्रवाई करने के लिए उन्हें सशक्त बनाने के लिए भी प्रतिबद्धता व्यक्त की है।

राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन छात्रों और न्याय पाने के इच्छुक लोगों को सशक्त बनाने में एक महत्वपूर्ण संसाधन साबित हुई है। कई छात्रों ने अपने सकारात्मक अनुभव साझा किए हैं, जिसमें बताया गया है कि कैसे एनसीएच ने उन्हें रिफंड दावों की जटिलताओं को दूर करने और समय पर समाधान प्रदान करने में सहायता की।

इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से, व्यक्ति बिना किसी लंबी कानूनी लड़ाई के मुद्दों को हल करने में सक्षम थे, जिससे समय और ऊर्जा की बचत हुई और निष्पक्ष परिणाम सुनिश्चित हुए। मुकदमेबाजी से पहले के चरण में शिकायतों का समाधान करके, एनसीएच ने विवादों को बढ़ने से रोकने में मदद की है, जिससे औपचारिक कानूनी कार्यवाही के लिए एक प्रभावी और सुलभ विकल्प उपलब्ध हुआ है। यह सेवा छात्रों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद साबित हुई है, जिनके पास अब अपने हितों की रक्षा करने के लिए एक भरोसेमंद रास्ता है।

इस पहल के तहत, उपभोक्‍ता मामले विभाग लगातार छात्रों के अधिकारों की वकालत करना जारी रखता है और ऐसे ही मुद्दों का सामना कर रहे सभी छात्रों को जल्‍द समाधान के लिए राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग करने के लिए प्रोत्साहित करता है। विभाग कोचिंग सेंटरों से भी आग्रह करता है कि वे निर्धारित दिशा-निर्देशों का पालन करें, ताकि पारदर्शिता, जवाबदेही और छात्र-हितैषी दृष्टिकोण सुनिश्चित हो सके।

 

शिकायत निवारण तंत्र में सकारात्मक परिणाम

  1. एक उपभोक्ता ने निर्बाध अध्ययन के लिए छात्रावास में आवास लिया था, लेकिन प्रदान की गई सेवाओं में कई कमियां पाई गईं, जो स्पष्ट रूप से नीति का उल्लंघन करती हैं और एक अनुचित व्यापार व्यवहार का गठन करती हैं। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन के हस्तक्षेप से, उपभोक्ता को सफलतापूर्वक रिफंड प्राप्त हुआ। उपभोक्ता ने परिणाम की समीक्षा करते हुए कहा, " कंपनी द्वारा शिकायत का समाधान किया गया और कंपनी द्वारा उचित समाधान दिया गया ।" चेन्नई, तमिलनाडु
  1. कंपनी के इस दावे से दबाव में आकर कि केवल कुछ सीटें ही बची हैं, एक उपभोक्ता ने मनोविज्ञान कार्यशाला में दाखिला लिया। भुगतान करने के बाद, उपभोक्ता को सीट देने से मना कर दिया गया और बाद में रिफंड देने से भी मना कर दिया गया। हालांकि, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के हस्तक्षेप के बाद, उपभोक्ता का रिफंड सफलतापूर्वक हो गया। उपभोक्ता ने अपनी प्रतिक्रिया साझा करते हुए कहा, " कंपनी ने पूरी राशि वापस कर दी है ।" - राजकोट, गुजरात
  1. एक जूनियर एक्‍जीक्‍यूटिव इंजीनियर पद के उम्मीदवार ने एक कोर्स खरीदा, लेकिन संस्थान ने उपभोक्ता द्वारा भुगतान का प्रमाण प्रस्तुत करने के बावजूद खरीद से इनकार कर दिया। उपभोक्ता को अनुचित व्यापार व्यवहार का सामना करना पड़ा और उसने राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) में शिकायत दर्ज कराई। एनसीएच के हस्तक्षेप से, रिफंड सफलतापूर्वक संसाधित किया गया, और उपभोक्ता ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, " रिफंड प्राप्त हुआ, धन्यवाद ।" - जमशेदपुर, झारखंड
  1. एक उपभोक्ता ने एक कैंपस ज्वाइन किया, लेकिन वादा की गई नीतियों के अनुरूप सेवाएं न मिलने के कारण उसे छोड़ देना पड़ा। जब संस्थान ने रिफंड देने से इनकार कर दिया, तो उपभोक्ता ने राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) से संपर्क किया, जिसने सफलतापूर्वक रिफंड की सुविधा प्रदान की। उपभोक्ता ने अपना सकारात्मक अनुभव साझा करते हुए कहा, " धन्यवाद... मुझे उपभोक्ता पोर्टल की मदद से संस्थान से रिफंड मिला, उपभोक्ताओं की मदद के लिए सरकार की ओर से सबसे प्रभावी पहल। " - वेल्लोर, तमिलनाडु
  1. एक छात्र ने अभियांत्रिकी स्नातक अभिक्षमता परीक्षा (गेट) कोर्स में दाखिला लिया और उसे 15 दिनों के भीतर पूरा रिफंड देने का वादा किया गया। लेकिन, संस्थान ने रिफंड की प्रक्रिया पूरी नहीं की। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) में शिकायत दर्ज कराने के बाद, मात्र 4 दिनों के भीतर रिफंड की सुविधा सफलतापूर्वक मिल गई। छात्र ने अपना अनुभव साझा करते हुए कहा, " 20/10/2023 को रिफंड मिला ।" - कोटा, राजस्थान
  1. एक उपभोक्ता ने अपनी बेटी को 14 दिन की अवलोकन अवधि के साथ 5वीं से 7वीं कक्षा तक के पाठ्यक्रम में नामांकित किया। हालाँकि, पाठ्यक्रम अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं था, और जब उपभोक्ता ने धन वापसी की मांग की, तो संस्थान ने अनुरोध अस्वीकार कर दिया। राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) से संपर्क करने के बाद, धन वापसी सफलतापूर्वक प्रदान की गई। उपभोक्ता ने आभार व्यक्त करते हुए कहा, " सब कुछ के लिए धन्यवाद ।" - कोरबा, छत्तीसगढ़
  1. एक उपभोक्ता ने सिविल सेवा पाठ्यक्रम में दाखिला लिया, लेकिन अपरिहार्य परिस्थितियों के कारण, उसने भुगतान की गई फीस की वापसी का अनुरोध किया। कोचिंग संस्थान ने शुरू में अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। हालांकि, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन (एनसीएच) के हस्तक्षेप से, रिफंड सफलतापूर्वक सुगम हो गया। उपभोक्ता ने संतुष्टि व्यक्त करते हुए कहा, " समस्या का सफलतापूर्वक समाधान हो गया ।" - औरंगाबाद, महाराष्ट्र

 

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