कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
भारत सरकार के मंत्रालयों/विभागों ने स्वच्छता और लंबित मामलों को कम करने के लिए विशेष अभियान 4.0 में भाग लिया।
देशभर से व्यापक भागीदारी, पहले दस दिनों में 3.16 लाख लक्ष्यों में से 1.32 लाख (42%) कार्यालय स्थलों पर स्वच्छता अभियान चलाए गए।
सार्थक उपयोग के लिए 26.41 लाख वर्ग फीट जगह मुक्त कराई गई; कबाड़ निपटान से 21.62 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित हुआ और 1.34 लाख जन शिकायतों का निपटारा किया गया
इलेक्ट्रॉनिक, प्रिंट और सोशल मीडिया के माध्यम से बड़े पैमाने पर जागरूकता पैदा करने और अभियान का प्रचार किया गया, जिसमें 5002 ट्वीट्स, 10.2 मिलियन इंगेजमेंट और 129 पीआईबी वक्तव्यों के साथ #Specialcampaign4 ने सोशल मीडिया पर काफी ध्यान आकर्षित किया।
Posted On:
14 OCT 2024 2:39PM by PIB Delhi
प्रशासनिक सुधार एवं लोक शिकायत विभाग को नोडल विभाग बनाकर सरकार द्वारा शुरू किए गए विशेष अभियान 4.0 ने महत्वपूर्ण गति पकड़ी है। विशेष अभियान 4.0 के लिए प्रारंभिक चरण (16-30 सितंबर, 2024) 30 सितंबर, 2024 को पूरा हो गया और कार्यान्वयन चरण 2 अक्टूबर, 2024 से शुरू हुआ।
स्वच्छता और लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान 4.0 के नोडल अधिकारियों की पांचवीं बैठक में सचिव डीएआरपीजी ने अभियान की प्रगति की समीक्षा की, जो 11 अक्टूबर, 2024 को आयोजित हुई। बैठक में 84 मंत्रालयों/विभागों के 150 वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया। सभी मंत्रालय/विभाग विशेष अभियान 4.0 में भाग ले रहे हैं। देश भर से व्यापक भागीदारी देखी गई और केवल दस दिनों में 3.16 लाख लक्ष्य में से 1.32 लाख कार्यालय स्थलों (42%) में स्वच्छता अभियान चलाया गया। 26.41 लाख वर्ग फुट जगह को सार्थक उपयोग के लिए मुक्त किया गया है; स्क्रैप निपटान के
माध्यम से 21.62 करोड़ रुपये का राजस्व अर्जित किया गया है और 1.34 लाख सार्वजनिक शिकायतों का निवारण किया गया है।
2-11 अक्टूबर, 2024 तक विशेष अभियान 4.0 के पहले दस दिनों में निम्नलिखित प्रगति हासिल की गई है:
क्रम संख्या
|
पैरामीटर
|
एससी 4.0 में लक्ष्य
|
11 अक्टूबर 2024 तक की उपलब्धि
|
11 अक्टूबर 2024 तक % उपलब्धि
|
-
|
स्वच्छता अभियान
|
3,16,099
|
1,32,392
|
41.9
|
-
|
सांसदों से संदर्भ
|
4,103
|
762
|
18.6
|
-
|
संसदीय आश्वासन
|
1,158
|
59
|
5.1
|
-
|
आईएमसी संदर्भ
|
137
|
44
|
32.1
|
-
|
राज्य-सरकार संदर्भ
|
712
|
218
|
30.6
|
-
|
सार्वजनिक शिकायतें
|
5,18,313
|
1,34,072
|
25.9
|
-
|
सार्वजनिक शिकायत अपील
|
14,733
|
3,821
|
25.9
|
-
|
पीएमओ संदर्भ
|
904
|
267
|
29.5
|
-
|
नियमों/प्रक्रियाओं को आसान बनाना
|
648
|
98
|
15.1
|
-
|
समीक्षा के लिए भौतिक फ़ाइलें
|
32,37,605
|
11,14,291
|
34.4
|
-
|
समीक्षा के लिए प्रस्तुत ई-फाइलें
|
4,17,943
|
1,24,437
|
29.8
|
-
|
खाली हुई जगह (लाख वर्ग फीट)
|
26.41
|
|
-
|
अर्जित राजस्व (करोड़ रुपए)
|
21.62
|
|
विशेष अभियान 4.0 ने सोशल मीडिया में महत्वपूर्ण प्रगति हासिल की है, जिसमें मंत्रालयों/विभागों द्वारा #SpecialCampaign4.0 पर 5,002 ट्वीट, 314 इन्फोग्राफिक्स और 129 पीआईबी वक्तव्य जारी किए गए।
समीक्षा बैठक के दौरान, स्कूल शिक्षा और साक्षरता विभाग ने "विद्यांजलि" ऐप पर एक सूचनात्मक प्रस्तुति दी, जिसका उद्देश्य शैक्षणिक गुणवत्ता को बढ़ाना और कक्षाओं में अधिक इंटरएक्टिविटी को बढ़ावा देना है, ताकि मंत्रालयों/विभागों द्वारा विशेष अभियान 4.0 के तहत कंप्यूटर सिस्टम आदि का दान किया जा सके।
11 अक्टूबर, 2024 तक सामने आई कुछ सर्वोत्तम प्रथाएँ इस प्रकार हैं:
1.पांडुलिपि “रामायण” का उपचारात्मक संरक्षण, एशियाटिक सोसाइटी, कोलकाता, खान मंत्रालय
2. शास्त्री भवन में दीवार का सौंदर्यीकरण, विधायी विभाग
3. मनोरंजन कक्ष से कबाड़ हटाया गया, राष्ट्रीय बाल भवन, नई दिल्ली, शिक्षा मंत्रालय
4. अपशिष्ट कक्ष को डीएमएफ गैलरी में परिवर्तित किया गया, शास्त्री भवन, खान मंत्रालय
5. अपशिष्ट एल्युमिनियम से बनी कला मूर्ति, जेएनएआरडीसीसी, नागपुर, खान मंत्रालय
6. पुणे हवाई अड्डे पर एमएसटीसी के माध्यम से नीलामी के बाद पुराने कूलिंग टावरों से कबाड़ हटाया गया, एएआई, नागरिक उड्डयन मंत्रालय
7. सेवाओं की समय पर डिलीवरी के लिए पोस्टमैन ऐप, ई-ऑफिस अपनाना, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र के लिए प्रौद्योगिकी का उपयोग, डाक विभाग
***
एमजी/आरपीएम/केसी/जीके
(Release ID: 2064785)
Visitor Counter : 97