कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
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उल्लेखनीय सफलता गाथाओं के साथ-साथ सीपीजीआरएएमएस में शिकायतों का समाधान


1 से 12 अगस्त, 2024 तक राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 26,106 सार्वजनिक शिकायतों का निवारण किया गया

Posted On: 14 AUG 2024 12:27PM by PIB Delhi

प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने 1 से 12 अगस्त, 2024 के बीच निपटाए गए शिकायतों की एक सूची जारी की। इसके अनुसार, राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों द्वारा 26,106 शिकायतों का निवारण किया गया।

1 से 12 अगस्त , 2024 की अवधि के लिए शिकायत निवारण के लिए शीर्ष 5 राज्य/केंद्र शासित प्रदेश निम्नानुसार हैं:

क्र. सं.

राज्य/केंद्र शासित प्रदेश का नाम

कुल निपटान

1

उत्तर प्रदेश सरकार

8,917

2

महाराष्ट्र सरकार

2,391

3

गुजरात सरकार

2,181

4

मध्य प्रदेश सरकार

1,916

5

पंजाब सरकार

1,405

प्रभावी शिकायत निवारण की 4 सफलता गाथाएं निम्नलिखित हैं:

  1. श्री संतोष की शिकायत - पीएम किसान सम्मान निधि योजना की किस्तों की गैर-प्राप्ति

श्री संतोष को पीएम किसान योजना की पिछली 16 और 17 किस्तें नहीं मिली थीं, जबकि उन्होंने भूमि सीडिंग की स्थिति, आधार बैंक खाता सीडिंग और -केवाईसी जैसे सभी आवश्यक दस्तावेज़ सत्यापन पूरे कर लिए थे। उन्होंने तत्काल समाधान और डीबीटी के माध्यम से उनके बैंक खाते में इन लंबित किस्तों के संवितरण की पुष्टि का अनुरोध किया। राजस्थान सरकार द्वारा दिए गए समाधान के अनुसार, सभी भुगतान संसाधित किए गए थे और रिकॉर्ड के अनुसार कोई भी किस्त लंबित नहीं है।

  1. श्री पवन कुमार राय की शिकायत बिजली कनेक्शन में नाम परिवर्तन के लिए आग्रह

श्री पवन ने मार्च 2024 में अपने पिता की मृत्यु के बाद तीन बिजली कनेक्शन उनके नाम पर स्थानांतरित करने के लिए आवेदन किया था। कार्यकारी अभियंता के आश्वासन के बावजूद, कथित रूप से बकाया बिलों के कारण प्रक्रिया में 4 महीने की देरी हुई, जो विवादित थे। श्री पवन ने सभी बिलों का भुगतान किया और संबंधित अधिकारियों से हस्तक्षेप का अनुरोध किया। संबंधित अधिकारियों की ओर से देरी के बाद, श्री पवन ने समाधान के लिए सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की। स्थानीय स्तर पर शिकायत की जांच की गई और कार्यकारी अभियंता ने अब पुष्टि की है कि तीनों कनेक्शनों के नाम परिवर्तन का काम पूरा हो गया है। शिकायत दर्ज करने के 13 दिनों के भीतर समाधान किया गया।

  1. श्री मदन मोहन बत्रा की शिकायत - शून्य खपत के बावजूद पानी का त्रुटिपूर्ण बिल

श्री मदन एक सेवानिवृत्त प्रोफेसर और एक अति वरिष्ठ नागरिक हैं, जो अपनी पत्नी के उपचार के कारण अपने बेटे के साथ दूसरे पते पर रह रहे हैं, जिसके परिणामस्वरूप दिल्ली जल बोर्ड के साथ उनके पंजीकृत पते पर पानी की खपत शून्य है। इसके बावजूद, उन्हें 190 रुपये का त्रुटिपूर्ण बिल मिला। श्री मदन ने बिल में सुधार करके शून्य खपत दर्शाने और राशि को वापस करने का अनुरोध किया। दिल्ली जल बोर्ड द्वारा किए गए समाधान के अनुसार, पानी के बिल को सुधारकर शून्य खपत के लिए शून्य राशि कर दिया गया था।

  1. वंदना कुमारी की शिकायत छात्रवृत्ति भुगतान में देरी

वंदना कुमारी ने 31 दिसंबर, 2023 को शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए मुख्यमंत्री विद्यार्थी प्रतिभा योजना छात्रवृत्ति के लिए आवेदन किया था। उनकी कक्षा के अन्य छात्रों को 31 मार्च, 2024 तक उनकी छात्रवृत्ति मिल गई थी, लेकिन दस्तावेजों के अनुमोदन के 6 महीने बाद भी उन्हें छात्रवृत्ति राशि नहीं मिली। जुलाई, 2024 में, उन्होंने सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की और प्राप्त समाधान के अनुसार, यह बताया गया कि योजना के तहत उनके आधार-सीड बैंक खाते में 10,000 रुपये जारी किए गए थे, और शिकायत दर्ज करने के 21 दिनों के भीतर उनकी शिकायत का समाधान कर दिया गया था।

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(Release ID: 2045180)
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