कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
सीपीजीआरएएमएस में उल्लेखनीय सफलता की कहानियों के साथ निवारण की गई शिकायतों की पाक्षिक अद्यतन स्थिति
जून, 2024 के पहले 15 दिनों में कुल 69,166 सार्वजनिक शिकायतों का निवारण किया गया
ग्रामीण विकास मंत्रालय ने 21,614 शिकायतों का निवारण किया, उसके बाद श्रम और रोजगार मंत्रालय (7324), वित्तीय सेवा विभाग (6206) और आयकर विभाग (2890) का स्थान रहा
Posted On:
08 JUL 2024 11:09AM by PIB Delhi
प्रशासनिक सुधार और लोक शिकायत विभाग (डीएआरपीजी) ने जून 2024 के पहले 15 दिनों के लिए निपटाई गई शिकायतों की सूची जारी की है। इसके अनुसार इस अवधि में 69,166 शिकायतों का निवारण किया गया। 1 से 15 जून, 2024 की अवधि के लिए शिकायत निवारण के लिए भारत सरकार के शीर्ष 5 मंत्रालय/विभाग इस प्रकार हैं:
क्रमांक
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संगठन का नाम
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निपटान
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1
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ग्रामीण विकास विभाग
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21614
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2
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श्रम एवं रोजगार मंत्रालय
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7324
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3
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वित्तीय सेवा विभाग (बैंकिंग प्रभाग)
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6206
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4
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केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (आयकर)
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2890
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5
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रेल मंत्रालय (रेलवे बोर्ड)
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2296
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डीएआरपीजी द्वारा सीपीजीआरएएमएस पोर्टल का उपयोग करने वाले नागरिकों की सफलता की पांच कहानियों का भी उल्लेख किया गया। डीएआरपीजी द्वारा सीपीजीआरएएमएस पोर्टल के नागरिक उपयोग को प्रोत्साहित करने के लिए सफलता की इन कहानियों को साप्ताहिक रूप से जारी किया जाएगा। सफलता की इन कहानियों में पेंशन, विकलांगता कार्ड, आयकर रिफंड आदि जैसे मुद्दे शामिल हैं।
सफलता की कहानियों की सूची:
1. श्री राकेश गर्ग की शिकायत - ब्याज में सुधार और रिफंड राशि जारी करना
श्री राकेश गर्ग ने धारा 234सी के तहत ब्याज की गलत गणना के संबंध में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड के पास सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई। समस्या का समाधान किया गया, जिसके परिणामस्वरूप 3,65,365 रुपये का रिफंड जारी हुआ, इसकी पुष्टि करदाता द्वारा की गई।
2. श्री विद्याधर सिंह की शिकायत - वन रैंक वन पेंशन-II के अंतर्गत 4 किस्तों की प्राप्ति न होना
नाइक विद्याधर सिंह को वन रैंक वन पेंशन-II के तहत मिलने वाली 4 किश्तें 4 अप्रैल, 2024 तक प्राप्त नहीं हुई थीं। उन्होंने सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज कराई और 49 दिनों के भीतर उनकी 30,806/- रुपये की बकाया राशि उनके बैंक खाते में जमा करा दी गई।
3. श्री एसपीआर शोव अहमद की शिकायत - 1,03,412/- रुपये की बकाया राशि का भुगतान न होना
सेवानिवृत्त सैनिक श्री एस.पी.आर. शोव अहमद ने 1,03,412/- रुपए की बकाया राशि का भुगतान न किए जाने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई। सीपीजीआरएएमएस पर शिकायत दर्ज होने के 8 दिनों के भीतर उनके बकाया का भुगतान कर दिया गया। यह राशि उनके खाते में जमा कर दी गई।
4. श्री लवजीत सिंह की शिकायत - विकलांगता पेंशन से गलत वसूली
श्री लवजीत सिंह ने अपने ‘स्पर्श’ पेंशन खाते से गलत कटौती के बारे में सीपीजीआरएएमएस पर शिकायत दर्ज कराई। कटौती रोक दी गई, तथा 3 महीने की अवधि के लिए कटौती किए गए 27,411/- रुपये की वापसी प्रदान की गई।
5. श्री ओम प्रकाश शर्मा की शिकायत - मांग के सापेक्ष धन वापसी
श्री ओम प्रकाश शर्मा ने अपनी रिफंड राशि को मांग के विरुद्ध समायोजित किए जाने के संबंध में शिकायत दर्ज कराई थी। सीपीजीआरएएमएस पोर्टल ने उन्हें वित्तीय वर्ष 2023-24 के लिए 31,710/- रुपए तथा वित्तीय वर्ष 2012-13 के लिए 40,779 रुपए की रिफंड राशि दिलाने में सहायता प्रदान की।
सीपीग्राम स्थिति 1.6.2024 से 15.6.2024 तक
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नागरिक www.pgportal.gov.in पोर्टल पर लॉग इन करके सीपीजीआरएएमएस पर पंजीकरण और शिकायत दर्ज कर सकते हैं।
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एमजी/एआर/आईपीएस/एसएस
(Release ID: 2031494)