रक्षा मंत्रालय

फ्रांसीसी सेना के सेनाध्यक्ष जनरल पियरे शिल भारत के दौरे पर

Posted On: 27 FEB 2024 5:10PM by PIB Delhi

फ्रांसीसी सेना के सेनाध्यक्ष जनरल पियरे शिल 27 से 29 फरवरी 2024 तक भारत की यात्रा पर हैं। यात्रा की शुरुआत 27 फरवरी 2024 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर भावपूर्ण पुष्पांजलि समारोह के साथ हुई, जहां फ्रांसीसी जनरल ने राष्ट्र के लिए सर्वोच्च बलिदान देने वाले भारतीय सशस्त्र बलों के वीरगति को प्राप्त नायकों को श्रद्धासुमन अर्पित किये।

इसके बाद, नई दिल्ली के साउथ ब्लॉक लॉन में फ्रांसीसी सेना के सेनाध्यक्ष को एक औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर प्रस्तुत किया गया। इसके बाद जनरल पियरे शिल ने सेनाध्यक्ष जनरल मनोज पांडे और सशस्त्र बलों के अन्य वरिष्ठ सैन्याधिकारियों से मुलाकात की। उन्होंने विचारों का आदान-प्रदान किया और दोनों सेनाओं के बीच द्विपक्षीय सहयोग को मजबूत करने सहित विभिन्न समसामयिक मुद्दों पर रचनात्मक चर्चा की।

यात्रा के दौरान, जनरल पियरे रक्षा उद्योग के प्रतिनिधियों के साथ बातचीत करेंगे और राजस्थान में पिनाका फायरिंग प्रदर्शन भी देखेंगे। वे जयपुर में सप्त शक्ति कमान का भी दौरा करेंगे और वरिष्ठ सैन्य कमांडरों के साथ बातचीत करेंगे। 29 फरवरी 2024 को जनरल पियरे शिल प्रतिष्ठित नेशनल डिफेंस कॉलेज (एनडीसी) में अधिकारियों को संबोधित करेंगे।

जनरल पियरे शिल की यात्रा रक्षा, सुरक्षा और प्रौद्योगिकी में अपने रणनीतिक सहयोग को मजबूत करने के लिए फ्रांस और भारत की साझा प्रतिबद्धता को उजागर करती है। दोनों देशों की सेनाओं के बीच इस तरह की द्विपक्षीय यात्राएं और विभिन्न अभ्यास सशस्त्र बलों के बीच लंबे समय से चले आ रहे बंधन का प्रतीक हैं तथा क्षेत्रीय स्थिरता और अंतरराष्ट्रीय सुरक्षा को बढ़ावा देने के लिए उनके समर्पण को मजबूत करते हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/France113MV.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/FranceFMY6.jpeg

***

एमजी/एआर/एकेपी/एसके



(Release ID: 2009521) Visitor Counter : 165


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil