निर्वाचन आयोग

14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) 25 जनवरी 2024 को मनाया जाएगा


भारत की माननीय राष्ट्रपति इस अवसर पर एनवीडी पुरस्कार प्रदान करेंगी

निर्वाचन आयोग राष्ट्र सेवा के 75वें वर्ष का उत्‍सव मना रहा है

Posted On: 24 JAN 2024 4:41PM by PIB Delhi

भारत का निर्वाचन आयोग 25 जनवरी 2024 को 14वां राष्ट्रीय मतदाता दिवस (एनवीडी) मना रहा है। भारत की माननीय राष्ट्रपति श्रीमती द्रौपदी मुर्मु निर्वाचन आयोग द्वारा नई दिल्ली में आयोजित राष्ट्रीय समारोह में मुख्य अतिथि होंगी। केन्‍द्रीय कानून एवं न्याय राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री अर्जुन राम मेघवाल सम्मानित अतिथि के रूप में समारोह की शोभा बढ़ाएंगे। इस कार्यक्रम में मालदीव, फिलीपींस, रूस, श्रीलंका और उज्बेकिस्तान के चुनाव प्रबंधन निकायों के प्रमुख और प्रतिनिधि भी शामिल होंगे। मतदाताओं को समर्पित, एनवीडी 2024 की विषय वस्‍तु पिछले वर्ष की तरह- 'वोट जैसा कुछ नहीं, वोट जरूर डालेंगे हम' है।

 

आयोजन के दौरान, माननीय राष्ट्रपति वर्ष 2023 के लिए चुनाव संबंधी सर्वोत्तम कार्य प्रणाली पुरस्कार प्रदान करेंगी। पुरस्‍कार राज्य और जिला स्तर के अधिकारियों को 2023 के दौरान चुनावों के संचालन में आईटी पहल, सुरक्षा प्रबंधन, चुनाव प्रबंधन, सुलभ चुनाव, मतदाता सूची और मतदाता जागरूकता और पहुंच के क्षेत्र में उनके योगदान और उत्कृष्ट प्रदर्शन के लिए प्रदान किए जाएंगे। मतदाताओं की जागरूकता में बहुमूल्य योगदान के लिए सरकारी विभागों, मीडिया संगठनों सहित महत्वपूर्ण हितधारकों को भी पुरस्कार दिए जाएंगे।

ईसीआई प्रकाशन की पहली प्रति 'आम चुनाव 2024 के लिए ईसीआई पहल' मुख्य निर्वाचन आयुक्त श्री राजीव कुमार द्वारा माननीय राष्ट्रपति को भेंट की जाएगी। यह पुस्तक चुनावों के स्वतंत्र, निष्पक्ष, समावेशी, सुलभ और भागीदारीपूर्ण संचालन को सुनिश्चित करने के लिए ईसीआई के प्रत्येक प्रभाग द्वारा की गई पहलों का एक व्यापक अवलोकन प्रदान करती है।

प्रसिद्ध फिल्म निर्माता श्री राज कुमार हिरानी के सहयोग से ईसीआई द्वारा निर्मित एक लघु मतदाता जागरूकता फिल्म - 'माई वोट माई ड्यूटी' भी प्रदर्शित की जाएगी। लघु फिल्म में कई मशहूर हस्तियों को लोकतंत्र की भावना के संदेशों और एक वोट की ताकत के साथ दिखाया गया है।

भारत का निर्वाचन आयोग 25 जनवरी, 2024 को राष्ट्र के लिए अपनी सेवा का 75वां वर्ष मना रहा है। इस महत्वपूर्ण अवसर पर और 2024 के संसदीय चुनावों के आलोक में - "समावेशी चुनाव" विषय पर एक स्मारक डाक टिकट जारी किया जाएगा।

इस अवसर पर, आगामी संसदीय चुनाव 2024 के लिए मतदाता शिक्षा और जागरूकता के लिए एक अभिनव मल्टी-मीडिया अभियान भी शुरू किया जाएगा।

भारतीय चुनावों की भव्यता, चुनाव सुधार, तकनीकी प्रगति और चुनाव प्रबंधन नवाचारों को प्रदर्शित करने वाली एक मल्टीमीडिया प्रदर्शनी भी प्रदर्शित की जाएगी।

भारत के निर्वाचन आयोग की 25 जनवरी 1950 को स्थापना हुई थी। स्‍थापना दिवस मनाने के लिए 2011 से पूरे देश में हर साल 25 जनवरी को राष्ट्रीय मतदाता दिवस मनाया जाता है। एनवीडी उत्सव का मुख्य उद्देश्य नागरिकों के बीच चुनावी जागरूकता पैदा करना है और उन्हें चुनावी प्रक्रिया में भाग लेने के लिए प्रोत्साहित करना है। देश के मतदाताओं को समर्पित, राष्ट्रीय मतदाता दिवस का उपयोग मतदाताओं, विशेषकर नए पात्र युवा मतदाताओं के नामांकन के लिए भी किया जाता है। देश भर में आयोजित एनवीडी समारोहों में नए मतदाताओं को सम्मानित किया जाता है और उनका मतदाता फोटो पहचान पत्र (ईपीआईसी) सौंपा जाता है।

एनवीडी राष्ट्रीय, राज्य, जिला, निर्वाचन क्षेत्र और मतदान केन्‍द्र स्तर पर मनाया जाता है, जो इसे देश के सबसे बड़े समारोहों में से एक बनाता है।

******

एमजी/एआर/केपी/एसएस  



(Release ID: 1999317) Visitor Counter : 5991