विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय

एनएच- 66 मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत के प्रथम राष्ट्रीय राजमार्ग स्टील स्लैग रोड खंड का उद्घाटन किया गया


सीएसआईआर-सीआरआरआई की स्टील स्लैग रोड प्रौद्योगिकी देश में मजबूत और पर्यावरण-अनुकूल राष्ट्रीय राजमार्ग बनाने का मार्ग प्रशस्त कर रही है: डॉ. वी.के. सरस्वत

Posted On: 13 JAN 2024 8:28PM by PIB Delhi

नीति आयोग, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी (एस एंड टी) के सदस्य डॉ. वी.के. सारस्वत ने आज एनएच- 66 मुंबई-गोवा राष्ट्रीय राजमार्ग पर भारत के पहले राष्ट्रीय राजमार्ग स्टील स्लैग रोड खंड का उद्घाटन किया। डॉ. सारस्वत ने कहा कि वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (सीएसआईआर)- केंद्रीय सड़क अनुसंधान संस्थान (सीआरआरआई) (सीएसआईआर-सीआरआरआई) द्वारा विकसित स्टील स्लैग रोड प्रौद्योगिकी स्टील उद्योगों के कचरे को धनवृद्धि में परिवर्तित कर रही है और भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) को देश में सुदृद्ध और पर्यावरण अनुकूल राजमार्ग का निर्माण करने में सहयोग कर रही है।

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सीएसआईआर-सीआरआरआई तकनीकी मार्गदर्शन में जेएसडब्ल्यू स्टील ने एनएच-66 मुंबई-गोवा के इंदापुर-पनवेल खंड पर 1 किमी लंबे चार लेन स्टील स्लैग रोड खंड का निर्माण किया है। इस सड़क के निर्माण के लिए लगभग 80,000 टन कॉनर्क (सीओएनएआरसी) स्टील स्लैग को जेएसडब्ल्यू स्टील डोल्वी, रायगढ़ संयंत्र में संसाधित स्टील स्लैग समुच्चय के रूप में परिवर्तित किया गया था। प्रसंस्कृत स्टील स्लैग समुच्चय विभिन्न यांत्रिक गुणों   में अपेक्षाकृत प्राकृतिक समुच्चय से श्रेष्‍ठ हैं और सड़क निर्माण के लिए सड़क की सभी परतों में प्राकृतिक समुच्चय के स्थान पर स्टील स्लैग का उपयोग किया जाता है। सड़क पर समरूप में दायीं ओर (आरएचएस) और बायीं ओर (एलएचएस) वाहनमार्ग में बिटुमिनस और सीमेंट कंक्रीट स्टील स्लैग रोड खंड है। इस सड़क खंड पर, सभी परतों में सीमेंट कंक्रीट सड़क के निर्माण के लिए संसाधित स्टील स्लैग समुच्चय और स्लैग सीमेंट का उपयोग किया गया है।

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जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड के मुख्य परिचालन अधिकारी श्री जी एस राठौड़ ने इस परियोजना को सफल बनाने के लिए सीएसआईआर-सीआरआरआई द्वारा किए गए अथक प्रयासों और जेएसडब्ल्यू स्टील लिमिटेड को एनएचएआई द्वारा प्रदान किए गए सहयोग की सराहना की।

सीएसआईआर-सीआरआरआई के निदेशक डॉ. मनोरंजन परिदा ने कहा कि इस्पात मंत्रालय की एक प्रायोजित अनुसंधान परियोजना के अंतर्गत, सीएसआईआर-सीआरआरआई स्टील स्लैग सड़क निर्माण में प्रसंस्कृत स्टील स्लैग के उपयोग के लिए राष्ट्रीय दिशानिर्देशों का विस्‍तार कर रहा है। उन्होंने आगे कहा कि सीएसआईआर-सीआरआरआई ने विभिन्न इस्पात उद्योगों के सहयोग से गुजरात, झारखंड और अरुणाचल प्रदेश में किए गए सड़क निर्माण में स्टील स्लैग का सफलतापूर्वक उपयोग किया है।

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मुंबई में एनएचएआई के क्षेत्रीय अधिकारी और मुख्य महाप्रबंधक, श्री अंशुमाली श्रीवास्तव ने कहा कि स्टील स्लैग रोड खंड अपनी नवीन तकनीकी विशेषताओं और असाधारण प्रदर्शन के लिए जाना जाता है, और इसे भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआई) से सराहना प्रदान की गई है। सीएसआईआर-सीआरआरआई के प्रधान वैज्ञानिक और स्टील स्लैग रोड परियोजना के प्रोजेक्ट लीडर श्री सतीश पांडे ने बताया कि एनएच-66 पर बिटुमिनस स्टील स्लैग रोड का निर्माण एनएच-66 पर बिटुमिनस सड़क की तुलना में 28% कम मोटाई के साथ किया गया है और तथापि सीमेंट कंक्रीट खंड का निर्माण समरूप मोटाई में किया गया है। बिटुमिनस और सीमेंट कंक्रीट यह दोनों सड़क खंड पारम्‍परिक सड़कों की अपेक्षा लगभग 32% लाभप्रद हैं और इनमें अधिक स्थायित्व पाया गया है।

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