वाणिज्‍य एवं उद्योग मंत्रालय

'ब्रांड इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए एक जिला एक उत्पाद ने 50 एग्रीगेटर्स को सूचीबद्ध कर एक प्रमुख उपलब्धि प्राप्त की


पहल का उद्देश्य उपभोक्ताओं को सामग्री की उत्पत्ति के बारे में जानकारी देना और उपभोक्ता जागरूकता बढ़ाना है

Posted On: 11 JAN 2024 5:37PM by PIB Delhi

वाणिज्य एवं उद्योग मंत्रालय के उद्योग एवं आंतरिक व्यापार संवर्धन विभाग (डीपीआईआईटी) के अंतर्गत एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) कार्यक्रम ने 'ब्रांड इंडिया' को बढ़ावा देने के लिए समर्पित संगठनों को एकजुट करने के लक्ष्य का पीछा करते हुए 50 से अधिक एग्रीगेटर्स को सफलतापूर्वक सूचीबद्ध किया है। 50वीं एग्रीगेटर आयुर्वेदिक वेलनेस कंपनी, फॉरेस्ट एसेंशियल्स, सौंदर्य और वेलनेस एक ज़िला एक उत्पाद को वैश्विक मंच पर पहचाने जाने वाले मूल्यवर्धित उत्पादों को प्रस्तुत कर रही है।

एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) एग्रीगेटर्स का यह विविध समुदाय 25 से अधिक राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में फैला है, जिसमें 160 से अधिक जिले सम्मिलित हैं। इस पहल का उद्देश्य उपभोक्ताओं को उनके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उत्पादों में मौजूद सामग्रियों की उत्पत्ति के बारे में बताना, एक अलग पहचान स्थापित करना और जागरूकता को बढ़ावा देना है।

लेह, लद्दाख में महिला पश्मीना बुनकरों और पश्चिम त्रिपुरा में कुशल बांस कारीगरों को सम्मानित करने से लेकर, कच्छ, गुजरात के अजरख समूहों और वायनाड, केरल में समर्पित कॉफी प्लांटर्स को गले लगाने तक - एक जिला एक उत्पाद (ओडीओपी) एग्रीगेटर्स का यह सामूहिक और सच्ची विविधता का उत्सव है। इस कार्यक्रम में प्रभावकारिता बढ़ाने और एक व्यापक अनुभव प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया गया है, जो अंततः दुनिया को प्रामाणिक रूप से 'भारत का अनुभव' करने के लिए आमंत्रित करता है।

इसके अलावा प्रोत्साहन के एक कदम के रूप में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने ‘मन की बात’ कार्यक्रम के 107वें एपिसोड में ओडीओपी से जुड़े एग्रीगेटर- लूम्स ऑफ लद्दाख के प्रयासों की भी सराहना की।

अभिनव और पर्यावरण-अनुकूल पैकेजिंग रणनीतियों को कार्यान्वित करने के साथ मन को मोहने वाली कहानी कहने वाले तत्वों को एकीकृत करके ये एग्रीगेटर उत्पादों का प्रचार करते हैं। वे हर एक उत्पाद के साथ स्टोरी कार्ड प्रस्तुत करके कलाकारों की जीवन यात्रा और उत्पाद के महत्व को रेखांकित करते हैं और हर खरीदारी में एक व्यक्तित्व की भावना जोड़ते हैं। इस तरह के रचनात्मक दृष्टिकोण न केवल ग्राहकों के अनुभव को समृद्ध करते हैं बल्कि, उत्पाद और कलाकारों की उल्लेखनीय यात्रा की व्यापक कहानी में भी अपना योगदान देते हैं। इन एग्रीगेटरों ने विश्व निवेश सम्मेलन, आत्मनिर्भर भारत उत्सव, विश्व आर्थिक मंच और अन्य जैसे प्रतिष्ठित आयोजनों में कलाकारों के उत्पादों को प्रदर्शित करने के साथ शीर्ष स्तर के प्रतिष्ठित गणमान्य व्यक्तियों से प्रशंसा प्राप्त की है।

इसके अलावा, टीम ने गुजरात की गारवी गुर्जरी, ट्राइफेड और अन्य सरकारी संस्थाओं के साथ सहयोग निर्मित किए हैं। ये सभी एक साझा विजन की दिशा में बढ़ रहे हैं। इस टीम का लक्ष्य उत्पाद की पहुंच और दृश्यता बढ़ाने के लिए इस अभियान के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा एग्रीगेटर्स को लाना है।

ओडीओपी का उद्देश्य देश के सभी जिलों में संतुलित क्षेत्रीय विकास को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के विजन को प्रकट करना है। इसका उद्देश्य देश के प्रत्येक जिले से एक उत्पाद का चयन करना, उसकी ब्रांडिंग करना और उसे बढ़ावा देना है। प्रधानमंत्री के आत्मनिर्भर भारत के आह्वान के अनुरूप डीपीआईआईटी द्वारा कई पहलें की जा रही हैं। केंद्रीय वाणिज्य एवं उद्योग, उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण और कपड़ा मंत्री श्री पीयूष गोयल ने प्रत्येक संगठन से इस कार्यक्रम के साथ मिलकर काम करने का अनुरोध किया है। इससे देश के प्रत्येक जिले के स्वदेशी उत्पादों को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

******

एमजी/एआर/एमकेएस/एचकेपी/जीबी/डीवी



(Release ID: 1995361) Visitor Counter : 224


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Tamil