इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव ने शैक्षणिक संस्थानों के लिए डोमेन पंजीकरण, डीएनएस और मूल्य वर्धित सेवाओं से संबंधित ईआरनेट इंडिया के वेब पोर्टल का शुभारंभ किया

Posted On: 04 JAN 2024 7:21PM by PIB Delhi

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) के सचिव श्री एस. कृष्णन ने आज यहां ईआरनेट इंडिया के प्रधान कार्यालय में देश के शैक्षणिक संस्थानों के लिए ईआरनेट इंडिया के नव विकसित एवं समन्वित वेब पोर्टल का शुभारंभ किया। यह पोर्टल डोमेन पंजीकरण, डीएनएस और एक सेवा के रूप में वेबसाइट (डब्ल्यूएएएस) एवं एक सेवा के रूप में शिक्षण प्रबंधन (एलएमएएएस) जैसी मूल्य वर्धित सेवाएं प्रदान करेगा। उपयोगकर्ता अपनी आवश्यकता के अनुसार स्कूलों, कॉलेजों, विश्वविद्यालयों के लिए विभिन्न प्रकार के उपलब्ध नमूनों (टेम्पलेट) में से चयन कर सकते हैं और अपनी वेबसाइट एवं शिक्षण प्रबंधन प्रणाली बना सकते हैं। कोई भी उपयोगकर्ता मात्र एक क्लिक के माध्यम से टेम्पलेट को अनुकूलित करके वेबसाइट और एलएमएस प्रकाशित कर सकता है। इस वेब पोर्टल को ओपन-सोर्स सॉफ्टवेयर और एआई/एमएल जैसी उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करके विकसित किया गया है।

इसके अलावा, एमईआईटीवाई सचिव श्री एस. कृष्णन ने ईआरनेट इंडिया के नए सम्मेलन हॉल का भी उद्घाटन किया और अधिकारियों व कर्मचारियों के साथ बातचीत की।

ईआरनेट इंडिया, एमईआईटीवाई के तहत एक गैर-लाभकारी वैज्ञानिक सोसायटी है। यह सभी शिक्षा और अनुसंधान संस्थानों के लिए विशिष्ट डोमेन रजिस्ट्रार है, जो 'ac.in', 'edu.in' और 'res.in' नाम के डोमेन से लैस है। इसके अलावा, ईआरनेट इंडिया देश में शैक्षणिक और अनुसंधान संस्थानों को वेब एक्सेसिबिलिटी सेवा, कैंपस वाई-फाई सेवाएं, स्मार्ट क्लासरूम और पार्थिव (टेरेस्ट्रियल) एवं उपग्रह (सैटेलाइट) आधारित प्रणाली के माध्यम से कनेक्टिविटी प्रदान कर रहा है। यह डेटा सेंटर स्थापित करने के क्षेत्र से भी जुड़ा है।

किसी भी जानकारी के लिए, कृपया श्री नवीन चौधरी, रजिस्ट्रार, ईआरनेट इंडिया से रजिस्ट्रार[at]ernet[dot]in और 011-22170578 पर संपर्क करें।

****

एमजी/एआर/आर/डीवी



(Release ID: 1993242) Visitor Counter : 232


Read this release in: English , Urdu , Telugu