वित्त मंत्रालय
डीएफएस ने विशेष अभियान 3.0 के पहले पखवाड़े के दौरान रद्दी के निपटान, स्थान के प्रबंधन, स्थलों की सफाई और दिव्यांगजनों के लिए रैंप के निर्माण को प्राथमिकता दी
डीएफएस ने विशेष अभियान 3.0 के पहले पखवाड़े के दौरान लोक शिकायतों और अपीलों के निपटान के लिए निर्धारित लक्ष्य का 50 प्रतिशत हासिल किया
6.20 लाख से अधिक निष्क्रिय बैंक खाते सक्रिय किए गए, और मृत्यु दावा निपटान को सुगम बनाने के लिए 10 लाख से अधिक बैंक खातों के नामांकन विवरण जोड़े/अद्यतन किए गए
Posted On:
18 OCT 2023 12:38PM by PIB Delhi
वित्तीय सेवा विभाग, वित्त मंत्रालय और संबद्ध संगठन लंबित मामलों के निपटान के लिए विशेष अभियान (एससीडीपीएम) 3.0 के तहत विभिन्न गतिविधियां संचालित कर रहे हैं। इस अभियान की अवधि के पहले भाग के तहत रद्दी का निपटान, स्थान का प्रबंधन, स्थलों की सफाई और दिव्यांगजनों के लिए रैंप का निर्माण जैसे कार्य मुख्य आकर्षण हैं।
1.8 लाख वर्गफुट क्षेत्रफल को खाली करवाकर लगभग 100 लाख रुपये से अधिक मूल्य की रद्दी का निपटान किया गया है और 3,400 से अधिक स्थलों को साफ किया गया है।
इस दौरान 5,998 शिकायतों और अपीलों का निपटान करके लोक शिकायतों और अपीलों के निपटान के लिए निर्धारित लक्ष्य का पचास प्रतिशत पहले ही हासिल कर लिया गया है।
सुशासन के कार्यान्वयन की दिशा में, वित्तीय सेवा क्षेत्र में होने के कारण डीएफएस के संगठनों ने अभियान के अंतर्गत खाताधारकों से नए केवाईसी प्राप्त करने के बाद 6.20 लाख से अधिक निष्क्रिय बैंक खातों को सक्रिय किया। मृत्यु दावा निपटान की दक्षता में सुधार के लिए 10 लाख से अधिक बैंक खातों में नामांकन विवरण जोड़े/अद्यतन किए गए हैं। इसके अलावा, डीएफएस के कई संगठनों द्वारा "पेंशन शिकायत सप्ताह" चलाया जा रहा है।
डीएफएस और उसके संगठनों द्वारा की गई गतिविधियों को सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर निरंतर आधार पर पोस्ट किया गया है।
विशेष अभियान 3.0 के संबंध में बैंक ऑफ बड़ौदा के एमडी और सीईओ, कर्मचारियों और उसके ग्राहकों के विवरणात्मक वीडियो:
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