वित्‍त मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

सीबीडीटी ने आयकर विभाग की संशोधित राष्ट्रीय वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in लांच की


नई वेबसाइट को मोबाइल -रेस्पांसिव लेआउट के लिए सुंदर तरीके से नया रूप दिया गया है और इसमें नए फीचर एवं कार्यात्मकताओं के साथ कंटेट के लिए ‘मेगा मेनू- है

सभी नए फीचरों के लिए गाइडेड वर्चुअल टूर है और नए बटन इंडीकेटर भी हैं

संशोधित साइट पर नई कार्यात्मकताएं उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और कर संधियों के बीच तुलना करने में सक्षम बनाती हैं

Posted On: 26 AUG 2023 11:38AM by PIB Delhi

करदाताओं के अनुभव को बढ़ाने और नई प्रौद्योगिकी के साथ तालमेल बनाये रखने के लिए आयकर विभाग ने अपनी राष्ट्रीय वेबसाइट www.incometaxindia.gov.in को उपयोगकर्ताओं के लिए सहज इंटरफेस, मूल्य वर्द्धित फीचरों तथा नए मॉड्यूल के साथ संशोधित कर दिया है। नई संशोधित वेबसाइट उदयपुर में आयकर निदेशालय (सिस्टम्स) द्वारा आयोजित ‘चिंतन शिविर' में केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड ( सीबीडीटी ) के अध्यक्ष श्री नितिन गुप्ता द्वारा लांच की गई।

यह वेबसाइट कर तथा अन्य संबंधित सूचनाओं के एक व्यापक भंडार के रूप में कार्य करती है। यह परस्पर संदर्भित और हाइपरलिंक्ड तरीके से प्रत्यक्ष कर कानूनों कई अन्य संबद्ध अधिनियमों, नियमों, आयकर परिपत्रों और अधिसचूनाओं तक पहुंच प्रदान करती है। यह साइट ‘करदाता सेवा मॉड्यूल'  की भी पेशकश करती है जिसमें करदाताओं को उनके आयकर रिटर्न दाखिल करने में सहायता करने के लिए विभिन्न टैक्स टूल्स शामिल हैं। संशोधित वेबसाइट को मोबाइल - रेस्पांसिव लेआउट के लिए सुंदर तरीके से नया रूप दिया गया है। इस वेबसाइट में नए फीचर और कार्यात्मकताओं के साथ कंटेट के लिए ‘मेगा मेनू' है। वेबसाइट पर आने वाले आगंतुकों की सुविधा के लिए, इन सभी नए फीचरों को एक गाइडेड वर्चुअल टूर और नए बटन इंडीकेटरों के माध्यम से समझाया गया है। 

नई कार्यात्मकताएं उपयोगकर्ताओं को विभिन्न अधिनियमों, अनुभागों, नियमों और कर संधियों के बीच तुलना करने में सक्षम बनाती हैं। साइट पर सभी सुसंगत कंटेंट को सरल नैवीगेशन के लिए अब आयकर अनुभागों के साथ टैग कर दिया गया है। इसके अतिरिक्त, गतिशील नियत तिथि अलर्ट कार्यात्मकता करदाताओं को आसानी से अनुपालन करने में मदद करने के लिए रिवर्स काउंटडाउन, टूलटिप्स तथा संगत पोर्टलों के लिंक प्रदान करती है।

संशोधित वेबसाइट करदाताओं से संबंधित अधिक सेवाएं प्रदान करने की दिशा में एक और पहल है और यह करदाताओं को शिक्षित करना और कर अनुपालन की सुविधा प्रदान करना जारी रखेगी। 

****

एमजी/एमएस/एसकेजे



(Release ID: 1952428) Visitor Counter : 467