इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

भारत-अमेरिका की ओर से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय- नेशनल साइंस फाउंडेशन अनुसंधान सहयोग के अंतर्गत प्रस्‍ताव के लिए प्रथम संयुक्त आह्वान

Posted On: 21 AUG 2023 5:50PM by PIB Delhi

इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय (एमईआईटीवाई) ने एमईआईटीवाई-नेशनल साइंस फाउंडेशन (एनएसएफ) अनुसंधान सहयोग के अंतर्गत प्रस्‍ताव के लिए प्रथम संयुक्त आह्वान किया। एमईआईटीवाई- एनएसएफ ने अनुसंधान सहयोग के संबंध में कार्यान्वयन व्यवस्था (आईए) पर मई 2023 में हस्ताक्षर किए थे। यह एमईआईटीवाई- एनएसएफ सहयोगपूर्ण अनुसंधान अवसर विशेष रूप से पारस्परिक हित के क्षेत्रों में खोजों और नवाचारों पर केंद्रित है जैसा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्‍द्र मोदी की जून 2023 की अमेरिका यात्रा के दौरान भारत सरकार और अमेरिका द्वारा दिए गए संयुक्त वक्तव्य में रेखांकित किया गया है।

प्रथम संयुक्त आह्वान में, सेमीकंडक्टर अनुसंधान, अगली पीढ़ी की संचार प्रौद्योगिकियों/नेटवर्क/प्रणालियों, साइबर-सुरक्षा, स्थिरता और हरित प्रौद्योगिकियों और इंटेलिजेंट ट्रांसपोर्टेशन सिस्टम के क्षेत्रों में प्रस्तावों पर विचार किया जाएगा। प्रस्ताव 21 अगस्त, 2023 से जमा किए जा सकेंगे और प्रस्ताव जमा करने की अंतिम तिथि 05 जनवरी, 2024 है। इस संयुक्त पहल के माध्यम से प्रौद्योगिकी विकास- प्रोटोटाइप के विकास, पायलट स्‍केल डेमन्‍स्‍ट्रेशन, क्षेत्र में तैनाती और प्रौद्योगिकी हस्तांतरण में तेजी लाने के संदर्भ में हो सकता है। अमेरिका और भारत के जांचकर्ताओं की प्रस्तावित टीमों को टेस्‍टबेड प्रदाताओं, स्थानीय समुदायों और उद्योग भागीदारों के साथ उचित साझेदारी विकसित करने के लिए प्रभावशाली तरीके से प्रोत्साहित किया जाता है ताकि उन्‍हें यह सुनिश्चित किया जा सके कि उनकी परियोजनाओं की सफलता के लिए संसाधन और विशेषज्ञता उपलब्ध हैं।

यह घोषणा आज एमईआईटीवाई के सचिव श्री अल्‍केश कुमार शर्मा और एनएसएफ के निदेशक डॉ. पंचनाथन ने एमईआईटीवाई के अतिरिक्‍त सचिव श्री भुवनेश कुमार तथा एमईआईटीवाई, एनएसएफ और अमेरिकी दूतावास के अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में संयुक्त रूप से की।

*******

एमजी/एमएस/आरके/एसएस



(Release ID: 1950873) Visitor Counter : 242