जल शक्ति मंत्रालय

स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए वाइब्रेंट गांवों के सरपंचों, शिक्षकों, नर्सों, किसानों, मछुआरों को आमंत्रित किया गया


महाराष्ट्र के हर घर जल योजना के श्रमिक विशेष अतिथि के रूप में लाल किले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के साक्षी होंगे

Posted On: 11 AUG 2023 2:21PM by PIB Delhi

इस वर्ष स्वतंत्रता दिवस 15 अगस्त को लाल किले पर भारत के प्रधानमंत्री द्वारा ध्वजारोहण के अवसर पर पूरे भारत से लगभग 1,800 विशेष अतिथि भाग लेंगे।

भारत की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने पर वाइब्रेंट गांवों के सरपंच, शिक्षक, नर्स, किसान, मछुआरे, नई दिल्ली में सेंट्रल विस्टा परियोजना बनाने में सहायक रहे श्रम योगी, खादी क्षेत्र के कार्यकर्ता, राष्ट्रीय पुरस्कार विजेता स्कूल शिक्षक, सीमा सड़क संगठन के कार्यकर्ता और देश के विभिन्न भागों में लागू अमृत सरोवर परियोजनाओं और हर घर जल योजना परियोजनाओं सहायक रहे और काम करने वाले लोगों को इस वर्ष नई दिल्ली में स्वतंत्रता दिवस समारोह में भाग लेने के लिए अपने जीवनसाथी के साथ आमंत्रित किया गया है।

महाराष्ट्र से हर घर जल योजना के तीन कार्यकर्ता विशेष अतिथि के रूप में 15 अगस्त, 2023 को दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह के साक्षी बनेंगे। ऐसे पचास कार्यकर्ता अपने परिवारों के साथ लगभग 1,800 व्यक्तियों में शामिल हैं, जिन्हें लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के राष्ट्र के नाम संबोधन को सुनने के लिए आमंत्रित किया गया है। सरकार द्वारा पूरे भारत में जीवन के सभी क्षेत्रों से लोगों को आमंत्रित करने और समारोहों का हिस्सा बनने की यह पहल 'जनभागीदारी' के विजन के अनुरूप की गई है।

समारोह देखने के लिए आमंत्रित 50 कार्यकर्ताओं में से तीन महाराष्ट्र से हैं। चंद्रपुर जिले के लाखापुर की रहने वाली चंद्रकला मेश्रम ने इस पहल की सराहना करते हुए कहा कि वह और उनके पति नई दिल्ली के लाल किले में स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए आमंत्रित किए जाने से बहुत प्रसन्न हैं।

उन्होंने हर घर जल योजना के बारे में कहा कि लाखापुर में 300 से अधिक परिवार रहते हैं। हर घर जल योजना लागू होने से पहले उनके गांव में पानी की कमी थी। हर घर जल योजना ने जल की समस्या को हल करने में सहायता की है और गांव में 148 स्थायी जल पाइपलाइनें प्रदान की हैं। इससे गांव में जीवन स्तर सुधारने में मदद सहायता मिली है।

महाराष्ट्र के एक अन्य विशेष अतिथि और कोल्हापुर जिले के ग्रामपंचायत भाटीवाडे, भुदरगड़ की जल आपूर्ति और स्वच्छता समिति के सदस्य प्रकाश नामदेव मनगांवकर ने कहा, “मैं रोमांचित हूं कि स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मुझे दिल्ली के लाल किले में समारोह देखने के लिए चुना गया है। मुझे इस कार्यक्रम का हिस्सा बनाने के लिए मैं प्रधानमंत्री और सरकार का आभारी हूं।

उन्होंने अपने गांव में योजना लागू किए जाने के बारे में बताते हुए कहा, “मेरा गांव हर घर जल योजना का गौरवान्वित लाभार्थी है। इस योजना के माध्यम से नदी के तल में एक 'समावेश गैलरी' बनाई गई जिससे गांव के सभी घरों में जल का भंडारण और पूरे वर्ष पाइप से आपूर्ति संभव हो सकी। आज हमारे गांव के सभी घरों में निजी नल हैं और प्रत्येक व्यक्ति को उसके अधिकार का 55 लीटर शुद्ध और स्वच्छ जल उपलब्ध कराया जाता है।''

*****

एमजी/एमएस/आरपी/एजी/डीसी/एसके



(Release ID: 1947811) Visitor Counter : 202


Read this release in: Kannada , English , Urdu , Marathi