वित्‍त मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक गवर्नरों की तीसरी बैठक


जी-20 परिणाम दस्तावेज़ और बैठक का अध्यक्षीय सारांश

Posted On: 18 JUL 2023 8:42PM by PIB Delhi

सभी जी-20 वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों ने अनुलग्नक 1 और 2 के साथ पैराग्राफ 1, 4 और पैराग्राफ 6 से 26 पर सहमति जताई हैं।  

1. हमारे सभी जी-20 देशों के वित्त मंत्रियों और सेंट्रल बैंक गवर्नरों की 17-18 जुलाई 2023 को भारत के गांधीनगर में बैठक हुई। भारत की अध्‍यक्षता के विषय "एक पृथ्वी, एक परिवार, एक भविष्य" के अंतर्गत, हम अपने लोगों और पृथ्‍वी की भलाई को प्राथमिकता देने की प्रतिज्ञा करते हैं और अंतर्राष्ट्रीय आर्थिक सहयोग बढ़ाने, सभी के लिए वैश्विक विकास को मजबूत करने और वैश्विक संचालन के लिए अर्थव्यवस्था को मजबूत, स्‍थायी, संतुलित और समावेशी विकास (एसएसबीआईजी) की ओर ले जाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं।

2. 12 फरवरी 2022 के बाद से, हमने यूक्रेन में युद्ध का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर और भी प्रतिकूल प्रभाव महसूस किया है। इस मुद्दे पर चर्चा हुई। हमने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद और संयुक्त राष्ट्र महासभा सहित अन्य मंचों पर व्यक्त की गई अपनी राष्ट्रीय स्थिति को दोहराया, जिसे 2 मार्च 2022 को प्रस्‍ताव संख्या ईएस-11/1 में बहुमत (141 पक्ष, 5 विपक्ष, 35 मतदान से बाहर, 12 अनुपस्थित) मतों द्वारा अपनाया गया था। यह यूक्रेन के खिलाफ रूसी संघ की आक्रामकता की कड़े शब्दों में निंदा करता है और यूक्रेन के क्षेत्र से उसकी पूर्ण और बिना शर्त वापसी की मांग करता है। अधिकांश सदस्यों ने यूक्रेन में युद्ध की कड़ी निंदा की और इस बात पर जोर दिया कि इससे व्‍यापक मानवीय पीड़ा हो रही है और वैश्विक अर्थव्यवस्था में वर्तमान अस्थिरता बढ़ रही हैं, जिससे विकास में बाधा पहुंच रही है, मुद्रास्फीति बढ़ रही है, आपूर्ति श्रृंखला बाधित हो रही है, ऊर्जा और खाद्य असुरक्षा बढ़ने के साथ-साथ वित्तीय स्थिरता के जोखिम बढ़ रहे हैं। स्थिति और प्रतिबंधों के बारे में अन्य विचार और अलग-अलग आकलन थे। यह स्‍वीकार करते हुए कि जी-20 सुरक्षा मुद्दों के समाधान निकालने का मंच नहीं है, हम मानते हैं कि सुरक्षा मुद्दों का वैश्विक अर्थव्यवस्था पर महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है।

3. अंतर्राष्ट्रीय कानून और शांति एवं स्थिरता की रक्षा करने वाली बहुपक्षीय प्रणाली को बनाए रखना आवश्यक है। इसमें संयुक्त राष्ट्र के चार्टर में निहित सभी उद्देश्यों और सिद्धांतों की रक्षा करना और सशस्त्र संघर्षों में नागरिकों एवं बुनियादी ढांचे की सुरक्षा सहित अंतरराष्ट्रीय मानवीय कानून का पालन करना शामिल है। परमाणु हथियारों का उपयोग या उपयोग की धमकी अस्वीकार्य है। संघर्षों का शांतिपूर्ण समाधान, संकटों के समाधान के प्रयास, साथ ही कूटनीति और संवाद महत्वपूर्ण हैं। आज का युग युद्ध का नहीं होना चाहिए।

a. चीन ने कहा कि जी-20 एफएमसीबीजी बैठक भू-राजनीतिक मुद्दों पर चर्चा के लिए सही मंच नहीं है।

b. पैराग्राफ 2, 3 और 5 के संदर्भों के कारण रूस ने इस दस्तावेज़ के समान परिणाम की स्थिति से खुद को अलग कर लिया।

4. वैश्विक आर्थिक वृद्धि अपने दीर्घकालिक औसत से नीचे है और असमान बनी हुई है। आगामी संभावनाओं को लेकर भी अधिक अनिश्चितता बनी हुई है। वैश्विक वित्तीय स्थितियों में उल्लेखनीय ऋण संकट, निरंतर मुद्रास्फीति से भू-आर्थिक स्थिति को और कमजोर कर सकता है, जोखिमों का संतुलन निम्नगामी है। इसलिए, हम विकास को बढ़ावा देने, असमानताओं को कम करने और व्यापक आर्थिक और वित्तीय स्थिरता बनाए रखने के लिए बेहतर तरीके से सुयोजित मौद्रिक, राजकोषीय, वित्तीय और संरचनात्मक नीतियों की आवश्यकता को दोहराते हैं। हम वृहद नीति सहयोग को बढ़ाना जारी रखेंगे और सतत विकास के लिए 2030 एजेंडे की दिशा में प्रगति का समर्थन करेंगे। हम पुनः पुष्टि करते हैं कि एसएसबीआईजी को प्राप्त करने के लिए नीति निर्माताओं को अपनी नीति प्रतिक्रिया में त्वरित और लचीला बने रहने की आवश्यकता होगी। जैसा कि कुछ विकसित अर्थव्यवस्थाओं में हाल ही में बैंकिंग उथल-पुथल के दौरान देखा गया है, जहां संबंधित अधिकारियों द्वारा त्वरित कार्रवाई से वित्तीय स्थिरता बनाए रखने और बिखराव का प्रबंधन करने में मदद मिली है। हम वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी), मानक निर्धारण निकायों (एसएसबी) और कुछ क्षेत्राधिकारों द्वारा उठाए गए शुरुआती कदमों का स्वागत करते हैं ताकि यह समीक्षा की जा सके कि इस हाल की बैंकिंग उथल-पुथल से क्या सबक सीखा जा सकता है और उन्हें अपने वर्तमान में जारी कार्य को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित किया जा सकता है। हम नकारात्मक जोखिमों से सुरक्षा के लिए, जहां आवश्यक हो, व्यापक विवेकपूर्ण नीतियों का उपयोग करेंगे। केंद्रीय बैंक अपने संबंधित अधिदेशों के अनुरूप मूल्य स्थिरता प्राप्त करने के लिए दृढ़ता से प्रतिबद्ध हैं। हम यह सुनिश्चित करेंगे कि मुद्रास्फीति बेहतर तरीके से स्थिर रहें और नकारात्मक रूझान से होने वाले जोखिमों को सीमित करने में मदद करने के लिए नीतिगत रुख को स्पष्ट रूप से संप्रेषित करेंगे। नीतिगत विश्वसनीयता बनाए रखने के लिए केंद्रीय बैंक की स्वतंत्रता महत्वपूर्ण है। हम मध्यम अवधि की राजकोषीय स्थिरता को बनाए रखते हुए गरीबों और सबसे कमजोर लोगों की रक्षा के लिए अस्थायी और लक्षित राजकोषीय उपायों को प्राथमिकता देंगे। हम समग्र मौद्रिक और राजकोषीय स्थिति की सुसंगतता सुनिश्चित करेंगे। हम आपूर्ति-पक्ष नीतियों के महत्व को पहचानते हैं, विशेष रूप से ऐसी नीतियां जो विकास को बढ़ावा देने और मूल्य दबाव को कम करने के लिए श्रम आपूर्ति और उत्पादकता को बढ़ाती हैं। हम अपनी अप्रैल 2021 विनिमय दर प्रतिबद्धताओं की पुष्टि करते हैं। हम नियम-आधारित, गैर-भेदभावपूर्ण, निष्पक्ष, खुले, समावेशी, न्यायसंगत व्‍यवस्‍था के महत्व की भी पुष्टि करते हैं।

5. जबकि वैश्विक खाद्य और ऊर्जा की कीमतें अपने उच्चतम स्तर से घट गई हैं, वैश्विक अर्थव्यवस्था में अनिश्चितताओं को देखते हुए, खाद्य और ऊर्जा बाजारों में उच्च स्तर की अस्थिरता की संभावना बनी हुई है। इस संदर्भ में, हम खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा के व्यापक आर्थिक प्रभावों और वैश्विक अर्थव्यवस्था के लिए उनके प्रभावों पर जी-20 रिपोर्ट का स्वागत करते हैं, जो सदस्यों द्वारा साझे किए गए नीतिगत अनुभवों और अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ), विश्व बैंक समूह (डब्ल्यूबीजी) के विश्लेषण द्वारा समर्थित है। अंतर्राष्ट्रीय ऊर्जा एजेंसी (आईईए) और खाद्य एवं कृषि संगठन (एफएओ) और इसकी स्वैच्छिक तथा गैर-बाध्यकारी नीतिगत तरीकों पर ध्यान देना होगा। हम खाद्य असुरक्षा के खिलाफ आईएफएडी की मुहिम का समर्थन करने के लिए, आईएफएडी सदस्यों द्वारा वर्ष के अंत में कृषि विकास के लिए अंतर्राष्ट्रीय कोष (आईएफएडी) संसाधनों की एक महत्वाकांक्षी पुनःपूर्ति की आशा करते हैं।

6. हम एसएसबीआईजी के लिए व्यापक आर्थिक जोखिमों की आकलन चर्चाओं पर भी ध्यान दे रहें हैं, जिसमें जलवायु परिवर्तन और देश-विशिष्ट परिस्थितियों और विकास के विभिन्न स्तरों पर विचार करते हुए विभिन्न अवस्थांतर नीतियों से उत्पन्न होने वाले जोखिम शामिल हैं। जलवायु परिवर्तन के प्रत्यक्ष प्रभावों की व्यापक आर्थिक लागत समग्र स्तर पर महत्वपूर्ण है और निष्क्रियता की लागत व्यवस्थित और न्यायसंगत जलवायु परिवर्तन से काफी अधिक है। हम अंतर्राष्ट्रीय संवाद और सहयोग के महत्व को पहचानते हैं, जिसमें वित्त और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र और देश-विशिष्ट परिस्थितियों के अनुरूप समय पर नीतिगत कार्रवाई शामिल है। विकास, मुद्रास्फीति और बेरोजगारी सहित जलवायु परिवर्तन और अवस्थांतर नीतियों के प्रत्यक्ष प्रभाव दोनों के लघु, मध्यम और दीर्घकालिक व्यापक आर्थिक प्रभाव का आकलन करना और इनकी जानकारी देना भी महत्वपूर्ण है। हम जलवायु परिवर्तन और अवस्थांतर मार्गों से उत्पन्न होने वाले व्यापक आर्थिक जोखिमों पर जी-20 रिपोर्ट का समर्थन करते हैं जो सदस्यों द्वारा साझे किए गए नीतिगत अनुभवों और आईएमएफ, आईईए और केंद्रीय बैंकों के नेटवर्क और वित्तीय व्‍यवस्‍था को मजबूत बनाने वाले पर्यवेक्षकों की तकनीकी जानकारी द्वारा सूचित साक्ष्य-आधारित मूल्यांकन प्रणाली (एनजीएफएस) प्रस्तुत करता है। इस रिपोर्ट में विश्लेषण के आधार पर, हम विभिन्न हितधारकों के सुझावों के आधार पर वित्तीय प्रणाली को सुदृढ़ बनाने के लिए केंद्रीय बैंकों और पर्यवेक्षकों के नेटवर्क (एनजीएफएस) के लिए उचित और विशेष रूप से राजकोषीय एवं मौद्रिक नीतियों के लिए प्रासंगिक व्यापक आर्थिक निहितार्थों पर भविष्‍य में भी कार्य करने पर विचार करेंगे।

7. हम निम्न और मध्यम आय वाले देशों की विकास आवश्यकताओं को हल करने पर निरंतर ध्यान देने के साथ 21वीं सदी की वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने के लिए बहुपक्षीय विकास बैंकों (एमडीबी) को विकसित और मजबूत करने के महत्वाकांक्षी प्रयासों को आगे बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

8. नवंबर 2022 में बाली में अपने प्रमुख नेताओं के आदेश का पालन करते हुए और वसंत 2023 में एमडीबी के अपडेट के आधार पर, एमडीबी पूंजी पर्याप्तता फ्रेमवर्क (सीएएफ) की जी-20 स्वतंत्र समीक्षा की सिफारिशों को लागू करने के लिए एक जी-20 रोडमैप तैयार किया गया है। हम इस रोडमैप का समर्थन करते हैं और एमडीबी के अपने शासन प्रारूप के भीतर, उनकी दीर्घकालिक वित्तीय स्थिरता, मजबूत क्रेडिट रेटिंग और पसंदीदा ऋणदाता स्थिति की सुरक्षा करते हुए इसके महत्वाकांक्षी कार्यान्वयन का आह्वान करते हैं। हम एमडीबी, विषय विशेषज्ञों और शेयरधारकों के साथ वार्तालाप सहित क्रमिक आधार पर कार्यान्वयन की प्रगति की नियमित समीक्षा का भी आह्वान करते हैं। हम विशेष रूप से जोखिम उठाने की क्षमता और वित्तीय नवाचार की परिभाषाओं को अपनाने के संबंध में सीएएफ सिफारिशों को लागू करने में उनकी प्रगति के लिए एमडीबी की सराहना करते हैं। एक ही समय पर, हम सीएएफ कार्यान्वयन को अतिरिक्त बढ़ावा देने की आवश्यकता पर जोर देते हैं। हम वैश्विक उभरते बाजारों (जीईएम) के डेटा को समय पर जारी करने और 2024 की शुरुआत में एक स्टैंड-अलोन इकाई के रूप में जीईएम 2.0 के शुभारंभ पर एमडीबी के बीच चल रहे सहयोग की सराहना करते हैं। इससे आगे बढ़ते हुए, हम एमडीबी को हाइब्रिड पूंजी, प्रतिदेय पूंजी और गारंटी जैसे क्षेत्रों में सहयोग करने के लिए भी प्रोत्साहित करते हैं। हम एमडीबी, क्रेडिट रेटिंग एजेंसियों और शेयरधारकों के बीच बढ़ते हुए वार्तालाप की सराहना करते हैं और सूचना एवं रेटिंग पद्धतियों के आदान-प्रदान में निरंतर पारदर्शिता को प्रोत्साहित करते हैं। हम इस बात पर ध्यान देते हैं कि प्रारंभिक सीएएफ उपाय, जिनमें कार्यान्वयन और विचाराधीन उपाय भी शामिल हैं, संभावित रूप से अगले दशक में लगभग 200 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अतिरिक्त ऋण प्रदान करने की संभावना का सृजन कर सकते हैं, जैसा कि जी-20 सीएएफ रोडमैप में अनुमान लगाया गया है और यह पहल इन उपायों को प्रोत्साहन प्रदान कर रही हैं।

9. इसके अलावा, हम एमडीबी से अपने दृष्टिकोण, प्रोत्साहन संरचनाओं, परिचालन दृष्टिकोण और वित्तीय क्षमताओं को विकसित करने के लिए व्यापक प्रयास करने हेतु अपने आह्वान को दोहराते हैं ताकि वे वैश्विक चुनौतियों की एक विस्तृत श्रृंखला का समाधान करने में अपने प्रभाव को अधिकतम करने हेतु बेहतर ढंग से सुसज्जित हो सकें और सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) की दिशा में प्रगति में तेजी लाने के लिए अधिदेश और प्रतिबद्धता में इनके अनुरूप रहें। 21वीं सदी के लिए एमडीबी इकोसिस्टम को मजबूत करने और विकसित करने की तत्काल आवश्यकता को पहचानते हुए, हम रिपोर्ट के खंड-1 को तैयार करने में एमडीबी को मजबूत करने पर जी-20 स्वतंत्र विशेषज्ञ समूह के प्रयासों की सराहना करते हैं, और हम अक्टूबर 2023 में अपेक्षित खंड-2 के संयोजन में इसकी समीक्षा करेंगे। हम खंड-1 की सिफारिशों पर ध्यान देते हैं और एमडीबी का चयन कर सकते हैं। इसके अलावा एमडीबी की प्रभावशीलता को बढ़ाने की दृष्टि से, उचित समय पर, इन सिफारिशों को उनके शासन प्रारूप के भीतर प्रासंगिक और उचित मानते हुए इस पर चर्चा कर सकते हैं। हम एमडीबी की वित्तीय क्षमता को मजबूत करने पर अक्टूबर 2023 में चौथी एफएमसीबीजी बैठक के अवसर पर एक उच्च स्तरीय सेमिनार की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम एमडीबी को वैश्विक चुनौतियों से बेहतर ढंग से निपटने के लिए अपने विकास प्रयासों पर इंटरनेशनल फाइनेंशियल आर्किटेक्चर वर्किंग ग्रुप (आईएफए डब्ल्यूजी) को अपडेट करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम विश्व बैंक समूह के विकास पर मार्च 2023 की रिपोर्ट का स्वागत करते हैं और विश्व बैंक से सहमत कार्यों के कार्यान्वयन को आगे बढ़ाने और आगे के प्रस्तावों को तैयार करने का आह्वान करते हैं जिससे माराकेच में आईएमएफ/डब्ल्यूबीजी 2023 की वार्षिक बैठकों के द्वारा बैंक की विकास कार्य-प्रणाली की महत्वपूर्ण प्रगति में योगदान दिया जा सकता है। इस क्षेत्र में अन्य बहुपक्षीय प्रयासों को मान्यता देते हुए, हम एक नए वैश्विक वित्तपोषण समझौते के लिए शिखर सम्मेलन पर भी ध्यान केन्द्रित कर रहे हैं। हम एक महत्वाकांक्षी आईडीए21 पुनःपूर्ति की भी आशा करते हैं। हम इंटरनेशनल बैंक फॉर रिकंस्ट्रक्शन एंड डेवलपमेंट (आईबीआरडी) की 2020 शेयरहोल्डिंग समीक्षा पर समापन रिपोर्ट को स्वीकार करते हैं और 2025 शेयरहोल्डिंग समीक्षा की प्रतीक्षा कर रहे हैं।

10. हम वैश्विक वित्तीय सुरक्षा नेटवर्क के केंद्र में एक मजबूत, कोटा-आधारित और पर्याप्त रूप से संसाधनयुक्त आईएमएफ के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। हम कोटा की पर्याप्तता पर फिर से विचार करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और कोटा की 16वीं सामान्य समीक्षा (जीआरक्यू) के तहत आईएमएफ प्रशासन सुधार की प्रक्रिया जारी रखेंगे, जिसमें एक मार्गदर्शक के रूप में एक नया कोटा फॉर्मूला शामिल होगा, और आईएमएफ संसाधनों में कोटा की प्राथमिक भूमिका सुनिश्चित की जाएगी और इसका समापन 15 दिसंबर, 2023 तक किया जाएगा। इस संदर्भ में, हम कम से कम आईएमएफ की  वर्तमान संसाधन व्‍यवस्‍था को बनाए रखने का समर्थन करते हैं। हम 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के स्वैच्छिक योगदान (एसडीआर या समकक्ष में) और सबसे अधिक जरूरतमंद देशों के लिए 2.6 बिलियन अमेरिकी डॉलर के अनुदान की वैश्विक महत्वाकांक्षा की महत्‍वपूर्ण उपलब्धि का स्वागत करते हैं और लंबित प्रतिज्ञाओं के शीघ्र वितरण का आह्वान करते हैं। हम रिसाइलेंस एंड सस्‍टेनेबिलिटी ट्रस्ट (आरएसटी) और गरीबी न्यूनीकरण और विकास ट्रस्ट (पीआरजीटी) के तहत हासिल की गई प्रगति का स्वागत करते हैं, जिसमें आरएसटी के लिए लगभग 45.5 बिलियन अमेरिकी डॉलर और पीआरजीटी के लिए लगभग 24.2 बिलियन अमेरिकी डॉलर के ऋण संसाधन और लगभग 1.9 अमेरिकी डॉलर का विशेष आहरण अधिकार (एसडीआर) या समकक्ष योगदान के माध्यम से क्रमशः अरबों की सब्सिडी संसाधनों की प्रतिबद्धता शामिल है। हम पहले चरण की पीआरजीटी धन हासिल करने की जरूरतों को पूरा करने के लिए माराकेच में आईएमएफ/डब्ल्यूबीजी 2023 वार्षिक बैठकों द्वारा पीआरजीटी को अधिक स्वैच्छिक सब्सिडी और ऋण प्रतिज्ञा का आह्वान करते हैं। हम आने वाले वर्षों में कम आय वाले देशों की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने की दृष्टि से पीआरजीटी को दीर्घकालिक स्तर पर रखने के लिए विकल्पों की श्रृंखला के बारे में आईएमएफ द्वारा 2023 आईएमएफ/डब्ल्यूबीजी की वार्षिक बैठक में प्रारंभिक विश्लेषण देने की आशा करते हैं। जी-20 अफ्रीका को अपना निरंतर समर्थन दोहराता है, जिसमें अफ्रीका के साथ जी-20 कॉम्पैक्ट भी शामिल है। हम मजबूत बाहरी स्थिति वाले देशों से एसडीआर या समकक्ष योगदान करने की प्रगति की निगरानी करना जारी रखेंगे और सितंबर में एसडीआर के उपयोग पर आईएमएफ एक्स-पोस्ट रिपोर्ट की प्रतीक्षा करेंगे। हम आरएसटी समर्थित कार्यक्रमों की प्रभावशीलता की निगरानी करना जारी रखेंगे और अप्रैल 2024 के लिए निर्धारित अंतरिम समीक्षा की प्रतीक्षा करेंगे। हम प्रासंगिक कानूनी प्रारूप और संरक्षण की आवश्यकता का सम्मान करते हुए एमडीबी के माध्यम से एसडीआर को प्रसारित करने के लिए आरक्षित परिसंपत्ति और एसडीआर की स्थिति पर व्यवहार्य विकल्पों की खोज पर आगे की प्रगति के लिए तत्पर हैं। हम एहतियाती व्यवस्थाओं (एफसीएल, पीएलएल और एसएलएल) की समीक्षा के लिए तत्पर हैं और आईएमएफ अधिभार नीति पर हुई चर्चाओं पर ध्यान देंगे।

11. हम सेंट्रल बैंक डिजिटल मुद्राओं (सीबीडीसी) की शुरुआत करने और इन्‍हें अपनाने से विशेष रूप से सीमा पार भुगतान के साथ-साथ अंतरराष्ट्रीय मौद्रिक और वित्तीय प्रणाली पर उत्पन्न होने वाले संभावित वृहद-वित्तीय प्रभावों पर चर्चा का स्वागत करते हैं। हम सीबीडीसी के मामले में मिले सबक पर बीआईएस इनोवेशन हब (बीआईएसआईएच) रिपोर्ट का स्वागत करते हैं और इस मुद्दे पर चर्चा को आगे बढ़ाने के लिए सीबीडीसी को व्यापक रूप से अपनाने के संभावित मैक्रो-वित्तीय प्रभावों पर आईएमएफ रिपोर्ट की प्रतीक्षा करते हैं। हम अपने मूल उद्देश्य के प्रति सचेत रहते हुए आईएमएफ, ओईसीडी और बीआईएस द्वारा नीति अद्यतनों के आधार पर पूंजी प्रवाह की अस्थिरता से निपटने में विभिन्न साधनों के उपयोग के लिए अंतरराष्ट्रीय ढांचे के कार्यान्वयन पर निरंतर चर्चा के लिए भी उत्सुक हैं। हम स्थायी पूंजी प्रवाह को बढ़ावा देने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं।

12. हम निम्न और मध्यम आय वाले देशों में प्रभावी, व्यापक और व्यवस्थित तरीके से ऋण संकटों को दूर करने के महत्व पर फिर से जोर देते हैं। हम डीएसएसआई से परे ऋण समाधान के लिए समान प्रारूप में की गई सभी प्रतिबद्धताओं पर दृढ़ हैं, जिसमें दूसरे और अंतिम पैराग्राफ भी शामिल हैं, जैसा कि 13 नवंबर, 2020 को सहमति हुई थी, और उम्मीद के मुताबिक इस समान प्रारूप के कार्यान्वयन को समयबद्ध, व्यवस्थित और समन्वित तरीके से आगे बढ़ाएंगे। इस उद्देश्य से, हम जी-20 अंतर्राष्‍ट्रीय वित्‍तीय आर्किटेक्चर कार्य समूह (आईएफए डब्‍ल्‍यूजी) से समान प्रारूप के कार्यान्वयन से जुड़े नीति-संबंधी मुद्दों पर चर्चा जारी रखने और उचित सिफारिशें करने की अपील करते हैं। हम ऋण समाधान पर जाम्बिया सरकार और आधिकारिक ऋणदाता समिति के बीच हालिया समझौते का स्वागत करते हैं और इस संदर्भ में शीघ्र समाधान की आशा करते हैं। हम घाना के लिए एक आधिकारिक ऋणदाता समिति के गठन का स्वागत करते हैं और जल्द से जल्द ऋण समाधान पर एक समझौते की आशा करते हैं। हम इथियोपिया के लिए ऋण समाधान को शीघ्र पूरा करने का भी आह्वान करते हैं। हम समान प्रारूप आधिकारिक ऋणदाता समिति के गठन सहित श्रीलंका की ऋण स्थिति के समाधान के लिए भी सभी प्रयासों का स्वागत करते हैं। वैश्विक ऋण परिदृश्य पर जी-20 नोट को निष्पक्ष और व्यापक तरीके से विकसित करने के काम को ध्यान में रखते हुए, हम जी-20 आईएफए डब्‍ल्‍यूजी से विकास को तेजी से जारी रखने की अपील करते हैं। हम समान प्रारूप के भीतर और बाहर, दोनों प्रमुख हितधारकों के बीच संचार को मजबूत करने और एक आम समझ को बढ़ावा देने के लिए ग्लोबल सॉवरेन डेट राउंडटेबल (जीएसडीआर) प्रतिभागियों के प्रयासों को प्रोत्साहित करते हैं।

13. हम ऋण पारदर्शिता बढ़ाने की दिशा में काम जारी रखने के लिए निजी ऋणदाताओं सहित सभी हितधारकों के संयुक्त प्रयासों का स्वागत करते हैं। हम अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संस्थानों के साथ डेटा साझा करने के स्वैच्छिक स्टॉकटेकिंग अभ्यास के परिणामों पर ध्यान देते हैं। हम निजी क्षेत्र के ऋणदाताओं के प्रयासों का स्वागत करते हैं जिन्होंने पहले ही संयुक्त अंतर्राष्ट्रीय वित्त संस्थान (आईआईएफ)/ओईसीडी डेटा रिपोजिटरी पोर्टल में डेटा का योगदान दिया है और दूसरों को भी स्वैच्छिक आधार पर योगदान करने के लिए प्रोत्साहित करना जारी रखा है।

14. हम भविष्‍य के शहरों को समावेशी, दीर्घकालिक और मजबूत बनाने के अपने प्रयासों में वित्त के संवर्धित संग्रहण और मौजूदा संसाधनों के कुशल उपयोग की आवश्यकता पर जोर देते हैं। इस आशय के लिए, हम भविष्य के शहरों के वित्तपोषण के लिए जी-20 सिद्धांतों का समर्थन करते हैं। यह प्रकृति में स्वैच्छिक और गैर-बाध्यकारी हैं और भविष्‍यकालीन शहरों के वित्तपोषण पर जी20/ओईसीडी रिपोर्ट, जो एक वित्तपोषण रणनीति प्रदान योजना और वित्तपोषण मॉडल के साथ ही अभिनव शहरों का एक संग्रह प्रस्तुत करती है, का समर्थन करते है। हम विकास वित्तीय संस्थानों और एमडीबी सहित हितधारकों को, जहां भी लागू हो, शहरी बुनियादी ढांचे की योजना और वित्तपोषण में इन सिद्धांतों को अपनाने की क्षमता का पता लगाने और शुरुआती मामलों से अनुभव साझा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। हम समावेशी शहरों को सक्षम बनाने वालों की रूपरेखा तैयार करने में प्रगति पर ध्यान देते हैं। हम सार्वजनिक सेवाओं के प्रभावी वितरण के लिए उनकी समग्र संस्थागत क्षमता का आकलन करने और उसे बढ़ाने में स्थानीय सरकारों का मार्गदर्शन करने के लिए शहरी प्रशासन की क्षमता निर्माण पर अनुकूलन योग्य जी20/एडीबी फ्रेमवर्क पर भी ध्यान देते हैं। हम स्वैच्छिक और गैर-बाध्यकारी गुणवत्ता अवसंरचना निवेश (क्यूआईआई) संकेतकों के वर्तमान में जारी प्राथमिक आवेदन पर ध्यान देते हैं और देश की परिस्थितियों को देखते हुए उनके आवेदन पर आगे की चर्चा की आशा करते हैं। हम 2014 से जी-20 के बहु-वर्षीय बुनियादी ढांचे के एजेंडे का समर्थन करने के लिए ग्लोबल इंफ्रास्ट्रक्चर हब को धन्यवाद देते हैं। हमें ध्यान देना होगा कि जीआईएच बोर्ड और शेयरधारक वर्तमान में अब तक तय किए गए मूल्य को सर्वोत्तम बनाए रखने का तरीका तलाशने में जुटे हुए हैं।

15. हम जलवायु परिवर्तन पर संयुक्त राष्ट्र फ्रेमवर्क कन्वेंशन (यूएनएफसीसीसी) और पेरिस समझौते के पूर्ण और प्रभावी कार्यान्वयन को मजबूत करने के लिए अपनी दृढ़ प्रतिबद्धता की फिर से पुष्टि करते हैं। हम सार्थक शमन कार्रवाई और कार्यान्वयन में पारदर्शिता के संदर्भ में विकासशील देशों की आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए 2020 तक प्रति वर्ष और 2025 तक वार्षिक संयुक्त रूप से 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर के जलवायु वित्त जुटाने के लक्ष्य के लिए विकसित देशों द्वारा की गई प्रतिबद्धता का स्मरण करते हैं और पुष्टि करते हैं। विकसित देश-योगदानकर्ताओं को आशा है कि यह लक्ष्य 2023 में पहली बार पूरा होगा। इस संदर्भ में, हम विकासशील देशों का समर्थन करने के लिए प्रति वर्ष 100 बिलियन अमेरिकी डॉलर से जलवायु वित्त के एक महत्वाकांक्षी नए सामूहिक मात्रात्मक लक्ष्य पर निरंतर विचार-विमर्श का भी समर्थन करते हैं, जो यूएनएफसीसीसी के उद्देश्य को पूरा करने और पेरिस समझौते के कार्यान्वयन में मदद करता है।

16.  देश की परिस्थितियों के अनुरूप बदलाव लाने संबंधी गतिविधियों के लिए समर्थन सुनिश्चित करते हुए जलवायु वित्त के लिए समय से और पर्याप्तता के साथ संसाधनों को जुटाने की व्यवस्थाओं पर स्थायी वित्त कार्य समूह (एसएफडब्ल्यूजी) का स्वागत करते हैं। हम जलवायु कार्यों के एक महत्वपूर्ण समर्थक के रूप में सार्वजनिक वित्त की महत्वपूर्ण भूमिका को भी स्वीकार करते हैं, जैसे कि मिश्रित वित्तीय साधनों, व्यवस्थाओं और जोखिम-साझाकरण सुविधाओं के माध्यम से अत्यावश्यक निजी वित्त का लाभ उठाना, विभिन्न राष्ट्रीय परिस्थितियों पर विचार करते हुए महत्वाकांक्षी राष्ट्र स्तरीय निर्धारित योगदान (एनडीसी), कार्बन तटस्थता और नेट-जीरो तक पहुंचने के संतुलित तरीके से संयोजन और शमन दोनों प्रयासों का समाधान करना। हम मिश्रित वित्त और जोखिम-साझाकरण सुविधाएं बढ़ाने की सिफारिशों का स्वागत करते हैं, जिसमें जलवायु वित्त जुटाने में एमडीबी की बढ़ी हुई भूमिका शामिल है। हम पेरिस समझौते के विकासशील देशों के कार्यान्वयन का समर्थन करने के लिए बहुपक्षीय जलवायु निधि जैसे रियायती संसाधनों के प्रभाव को अधिकतम करने के महत्व को रेखांकित करते हैं और इस वर्ष ग्रीन क्लाइमेट फंड (जीसीएफ) की महत्वाकांक्षी भरपाई के लिए तत्पर हैं। हम ग्रीनहाउस गैस उत्सर्जन से बचने, कम करने और हटाने और संयोजन की सुविधा प्रदान करने वाली प्रारंभिक चरण की प्रौद्योगिकियों के व्यावसायीकरण का समर्थन करने के महत्व को स्वीकार करते हुए हरित और कम कार्बन प्रौद्योगिकियों के तेजी से विकास, प्रदर्शन और तैनाती के लिए अधिक से अधिक निजी प्रवाह को प्रोत्साहित करने के लिए वित्तीय समाधानों, नीतियों और प्रोत्साहनों पर सिफारिशों पर ध्यान देते हैं। हम एक पॉलिसी मिक्स के महत्व को दोहराते हैं जिसमें राजकोषीय, बाजार और नियामक तंत्र शामिल हैं, जिसमें, कार्बन तटस्थता और नेट-जीरो की दिशा में कार्बन मूल्य निर्धारण और गैर-मूल्य निर्धारण तंत्र और प्रोत्साहन का उपयोग शामिल है। हम सतत निवेश का समर्थन करने के लिए गैर-मूल्य निर्धारण नीति उत्प्रेरक पर चर्चा सहित सार-संग्रह को शीघ्र अंतिम रूप देने की आशा करते हैं।

17. हम सतत वित्त को बढ़ाने की कार्रवाई के प्रति अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। जी-20 सतत वित्त रोडमैप के अनुरूप हम एसडीजी से जुड़े वित्त के लिए विश्लेषणात्मक ढांचे का स्वागत करते हैं और सामाजिक प्रभाव निवेश साधनों को अपनाने और प्रकृति से संबंधित डेटा और रिपोर्टिंग में सुधार के लिए स्वैच्छिक सिफारिशों का स्वागत करते हैं, जो देश की परिस्थितियों पर विचार करते हुए आकलन विश्लेषण द्वारा सूचित किया जाता है। हम सभी संबंधित हितधारकों को अपने कार्यों में इन सिफारिशों पर विचार करने तथा 2030 एजेंडे का समर्थन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

18. हम बहु-वर्षीय जी-20 तकनीकी सहायता कार्य योजना (टीएएपी) और जलवायु संबंधी निवेश के लिए डेटा से संबंधित बाधाओं को दूर करने के लिए की गई स्वैच्छिक सिफारिशों का समर्थन करते हैं। हम राष्ट्रीय परिस्थितियों के अनुरूप प्रासंगिक क्षेत्राधिकारों और हितधारकों द्वारा टीएएपी के कार्यान्वयन को प्रोत्साहित करते हैं। हम जी-20 सतत वित्त रोडमैप लागू करने में सदस्यों, अंतर्राष्ट्रीय संगठनों, नेटवर्कों और पहलों द्वारा की गई प्रगति पर रिपोर्ट करने के लिए तत्पर हैं, जो स्वरूप में स्वैच्छिक और लचीला है और रोडमैप के अनुशंसित कार्यों को आगे बढ़ाने के लिए और प्रयासों का आह्वान करते हैं जो टिकाऊ वित्त को बढ़ाएंगे, जिसमें संक्रमण वित्त ढांचे का कार्यान्वयन भी शामिल है। हम 2023 जी-20 सतत वित्त रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए तत्पर हैं, जिसमें जी 20 सतत वित्त रोडमैप के कार्यान्वयन की समीक्षा भी शामिल है। हम जून 2023 में अंतर्राष्ट्रीय स्थिरता मानक बोर्ड (आईएसएसबी) द्वारा प्रकाशित स्थिरता और जलवायु से संबंधित प्रकटीकरण मानकों को अंतिम रूप देने का स्वागत करते हैं, जो आनुपातिकता का समाधान करने और अंतःक्रियाशीलता को बढ़ावा देने वाली व्यवस्था प्रदान करते हैं। यह महत्वपूर्ण है कि देश-विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए लचीलापन उन मानकों के कार्यान्वयन में संरक्षित किया जाए। जब उपरोक्त के रूप में व्यवहार में लाया जाता है तो उन मानकों को विश्व स्तर पर तुलना योग्य और विश्वसनीय प्रकटीकरण का समर्थन करने में मदद मिलेगी।

19. हम संयुक्त वित्त और स्वास्थ्य कार्य बल (जेएफएचटीएफ) के अंतर्गत वित्त और स्वास्थ्य मंत्रालयों के बीच सहयोग बढ़ाकर महामारी की रोकथाम, तैयारी और प्रतिक्रिया (पीपीआर) के लिए वैश्विक स्वास्थ्य संरचना को सुदृढ़ बनाने के लिए प्रतिबद्ध हैं। जेएफएचटीएफ के अंतर्गत हम टास्क फोर्स की बैठकों में आमंत्रित प्रमुख क्षेत्रीय संगठनों की भागीदारी का स्वागत करते हैं, क्योंकि वे कम आय वाले देशों की आवाज को उठाते हैं। हम विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ), विश्व बैंक, आईएमएफ और यूरोपीय निवेश बैंक (ईआईबी) के बीच सहयोग के माध्यम से बनाई गई आर्थिक संकट और जोखिमों पर रूपरेखा और महामारी से उत्पन्न होने वाली आर्थिक संकट और जोखिमों के लिए प्रारंभिक रिपोर्ट पर चर्चा का स्वागत करते हैं। हम कार्यबल से आह्वान करते हैं कि वह देश-विशिष्ट परिस्थितियों को ध्यान में रखते हुए महामारी के खतरों के कारण आर्थिक संकट और जोखिमों का नियमित रूप से आकलन करने के लिए अपनी बहु-वर्षीय कार्य योजना पर इस ढांचे को परिष्कृत करना जारी रखे। हम कोविड-19 के दौरान वित्त स्वास्थ्य संस्थागत व्यवस्थाओं से श्रेष्ठ व्यवहारों पर रिपोर्ट का स्वागत करते हैं जो भविष्य की महामारियों के प्रति हमारी प्रतिक्रिया का समर्थन करने के लिए संयुक्त वित्त-स्वास्थ्य क्षेत्र की तत्परता की दिशा में योगदान देगा। हम विश्व स्वास्थ्य संगठन और विश्व बैंक द्वारा विकसित महामारी प्रतिक्रिया वित्त पोषण विकल्पों तथा अंतरालों के मैपिंग  पर रिपोर्ट का स्वागत करते हैं और इस बात पर आगे विचार-विमर्श के लिए तत्पर हैं कि कैसे वित्त पोषण तंत्र को संयोजित किया जा सकता है, बेहतर रूप से समन्वित किया जा सकता है और जब आवश्यक होउपयुक्त रूप से बढ़ाया जा सकता है ताकि आवश्यक वित्त पोषण को शीघ्र और कुशलता से उपयोग किया जा सके। इन तीन रिपोर्टों द्वारा दिया गया विश्लेषण अगस्त में संयुक्त वित्त-स्वास्थ्य मंत्रिस्तरीय बैठक में अगले महामारी के खतरे के लिए वैश्विक प्रतिक्रिया पर चर्चा के लिए महत्वपूर्ण इनपुट प्रदान करेगा। हम महामारी कोष द्वारा प्रस्तावों के लिए आह्वान के समापन का स्वागत करते हैं और आने वाले महीनों में वित्त पोषण के पहले दौर की आशा करते हैं।

20. हम 21वीं सदी की जरूरतों के अनुरूप वैश्विक स्तर पर उचित, टिकाऊ और आधुनिक अंतरराष्ट्रीय कर प्रणाली की दिशा में सहयोग जारी रखने की अपनी प्रतिबद्धता दोहराते हैं। हम राशि ए पर बहुपक्षीय सम्मेलन (एमएलसी) के पाठ के वितरण, राशि बी पर काम की महत्वपूर्ण प्रगति और कर नियम के अधीन विकास (एसटीटीआर) पर काम पूरा करने और बीईपीएस (समावेशी ढांचा) पर ओईसीडी/जी-20 समावेशी ढांचे के जुलाई 2023 के परिणाम विवरण में निर्धारित इसके कार्यान्वयन ढांचे पर काम पूरा करने का स्वागत करते हैं। हम समावेशी ढांचे का आह्वान करते हैं कि एमएलसी से संबंधित कुछ लंबित मुद्दों को तेजी से हल किया जाए ताकि एमएलसी को 2023 की दूसरी छमाही में हस्ताक्षर के लिए तैयार किया जा सके और 2023 के अंत तक राशि बी पर काम पूरा किया जा सके। हम एक साझे दृष्टिकोण के रूप में ग्लोबल एंटी-बेस इरोजन (ग्लोबीई) नियमों को लागू करने के लिए विभिन्न देशों द्वारा उठाए गए कदमों का स्वागत करते हैं। हम दो स्तंभों वाले अंतर्राष्ट्रीय कर पैकेज को प्रभावी ढंग से लागू करने के लिए क्षमता निर्माण की दिशा में समन्वित प्रयासों की आवश्यकता को स्वीकार करते हैं और विशेष रूप से, विकासशील देशों के लिए अतिरिक्त सहायता और तकनीकी सहायता की योजना का स्वागत करते हैं। हम ओईसीडी के सहयोग से कर और वित्तीय अपराध जांच के लिए भारत में दक्षिण एशिया अकादमी के पायलट कार्यक्रम के शुभारंभ का स्वागत करते हैं। हम विकासशील देशों और अंतर्राष्ट्रीय कराधान पर जी-20/ ओईसीडी रोडमैप के 2023 अपडेट पर ध्यान देते हैं। हम कर उद्देश्यों के लिए पारदर्शिता और सूचना के आदान-प्रदान पर वैश्विक मंच ("ग्लोबल फोरम") द्वारा विकासशील देशों के लिए सूचना के स्वचालित आदान-प्रदान की क्षमता को उजागर करने पर 2021 रणनीति के कार्यान्वयन अपडेट पर ध्यान देते हैं। हम क्रिप्टो-एसेट रिपोर्टिंग फ्रेमवर्क ("सीएआरएफ") के त्वरित कार्यान्वयन और सीआरएस में संशोधन का आह्वान करते हैं। हम ग्लोबल फोरम से संबंधित न्यायालयों द्वारा आदान-प्रदान शुरू करने के लिए एक उपयुक्त और समन्वित समय सीमा की पहचान करने के लिए कहते हैं, 2027 तक सीएआरएफ एक्सचेंज शुरू करने के लिए इन क्षेत्राधिकारों की एक महत्वपूर्ण संख्या की आकांक्षा को ध्यान में रखते हुए और इसके काम की प्रगति पर हमारी भविष्य की बैठकों को रिपोर्ट करने के लिए। हम रियल एस्टेट पर अंतर्राष्ट्रीय कर पारदर्शिता बढ़ाने पर ओईसीडी रिपोर्ट और गैर-कर उद्देश्यों के लिए कर-संधि-आदान-प्रदान जानकारी के उपयोग को सुविधाजनक बनाने पर ग्लोबर फोरम की रिपोर्ट पर ध्यान देते हैं। हम कर चोरी, भ्रष्टाचार और मनी लॉन्ड्रिंग का मुकाबला करने पर जी-20 उच्च स्तरीय कर संगोष्ठी में आयोजित चर्चाओं पर ध्यान देते हैं।

21. हम क्रिप्टो-परिसंपत्ति इको-सिस्टम में तेजी से विकसित जोखिमों की बारीकी से निगरानी करना जारी रखते हैं। हम क्रिप्टो-संपत्ति गतिविधियों और बाजारों तथा वैश्विक स्थिर सिक्का व्यवस्था के विनियमन, पर्यवेक्षण और निरीक्षण के लिए वित्तीय स्थिरता बोर्ड (एफएसबी) की उच्च-स्तरीय सिफारिशों का समर्थन करते हैं। हम एफएसबी और मानक-सेटिंग निकायों (एसएसबी) से नियामक आर्बिट्रेज से बचने के लिए वैश्विक स्तर पर सुसंगत तरीके से इन सिफारिशों के प्रभावी और समय पर कार्यान्वयन को बढ़ावा देने के लिए कहते हैं। हम क्रिप्टो परिसंपत्तियों के लिए साझा एफएसबी और एसएसबी कार्ययोजना का स्वागत करते हैं। हम सितंबर 2023 में नेताओं के शिखर सम्मेलन से पहले एक रोडमैप सहित आईएमएफ-एफएसबी सिंथेसिस पेपर प्राप्त करने के लिए तत्पर हैं ताकि उभरते बाजार और विकासशील अर्थव्यवस्थाओं (ईएमडीई) के लिए विशिष्ट जोखिमों और जोखिमों की पूरी श्रृंखला को ध्यान में रखते हुए एक समन्वित और व्यापक नीति और नियामक ढांचे का समर्थन किया जा सके और मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद के वित्त पोषण जोखिमों से निपटने के लिए एफएटीएफ मानकों के चल रहे वैश्विक कार्यान्वयन को ध्यान में रखा जा सके। इस संदर्भ में हम अध्यक्षीय नोट को सिंथेसिस पेपर के लिए एक महत्वपूर्ण इनपुट के रूप में मानते हैं। हम क्रिप्टो इको-सिस्टमः प्रमुख तत्व और जोखिम पर बीआईएस रिपोर्ट का भी स्वागत करते हैं।

22. हम अस्थिरताओं को दूर करने और एनबीएफसी में विकसित हो रहे घटनाक्रमों की निगरानी करते हुए प्रणालीगत दृष्टिकोण से गैर-बैंक वित्तीय मध्यस्थता (एनबीएफआई) के लचीलेपन को बढ़ाने के लिए एफएसबी और एसएसबी के काम का दृढ़ता से समर्थन करना जारी रखते हैं। हम ओपन-एंडेड फंडों में तरलता बेमेल के समाधान करने पर एफएसबी 2017 सिफारिशों में संशोधन पर एफएसबी की परामर्श रिपोर्ट का स्वागत करते हैं और हम एफएसबी मनी मार्केट फंड प्रस्तावों के कार्यान्वयन को बढ़ावा देने, मार्जिन व्यवहारों को बढ़ाने और गैर-बैंक लीवरेज से अस्थिरताओं को दूर करने के लिए काम का समर्थन करते हैं। हम साइबर घटना रिपोर्टिंग, साइबर लेक्सिकॉन के अपडेट और इंसिडेंट रिपोर्टिंग एक्सचेंज (एफआईआरई) के लिए एक प्रारूप के लिए अवधारणा नोट में अधिक अभिसरण प्राप्ति के लिए एफएसबी की सिफारिशों का स्वागत करते हैं। हम रिपोर्टिंग आवश्यकताओं और एफआईआरई के विकास की व्यवहारिकता चिन्हित करने के लिए एफएसबी के काम की प्रतीक्षा करते हैं और हम एफएसबी को उचित समय सीमा के साथ एक कार्य योजना विकसित करने के लिए कहते हैं।

23. हम तीसरे पक्ष के जोखिम प्रबंधन और निरीक्षण को बढ़ाने पर एफएसबी की परामर्श रिपोर्ट का स्वागत करते हैं। हम आशा करते हैं कि टूलकिट वित्तीय संस्थानों के परिचालन लचीलापन को बढ़ाने के प्रयासों का समर्थन करेगा, बिगटेक और फिनटेक सहित महत्वपूर्ण तृतीय-पक्ष सेवा प्रदाताओं पर उनकी बढ़ती निर्भरता से उत्पन्न चुनौतियों का समाधान करेगा, साथ ही साथ अधिकार क्षेत्र में और वित्तीय सेवा क्षेत्र के विभिन्न क्षेत्रों में नियामक और पर्यवेक्षी दृष्टिकोण में विखंडन को कम करेगा। हम सीमा पार भुगतान बढ़ाने के लिए जी-20 रोडमैप के अगले चरण के लिए प्राथमिकता वाले कार्यों के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि करते हैं और इस दिशा में एसएसबी और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों द्वारा की गई पहलों का स्वागत करते हैं। इसके लिए हम इस रोडमैप के कार्यान्वयन पर अक्टूबर में एफएसबी की प्रगति रिपोर्ट की प्रतीक्षा कर रहे हैं। हम जी-20 टेकस्प्रिंट 2023 की प्रतीक्षा कर रहे हैं, जो बीआईएस इनोवेशन हब के साथ एक संयुक्त पहल है, जो सीमा पार भुगतान में सुधार के उद्देश्य से नवाचारी समाधानों को बढ़ावा देगा। हम जलवायु परिवर्तन से वित्तीय जोखिमों से निपटने के लिए एफएसबी के रोडमैप पर वार्षिक प्रगति रिपोर्ट का स्वागत करते हैं। हम कॉर्पोरेट गवर्नेंस के संशोधित जी-20/ओईसीडी सिद्धांतों का समर्थन करते हैं जिसका उद्देश्य कॉर्पोरेट प्रशासन के लिए नीति और नियामक ढांचे को मजबूत करना है जो पूंजी बाजारों से स्थिरता और वित्त तक पहुंच का समर्थन करता है, जो बदले में व्यापक अर्थव्यवस्था के लचीलेपन में योगदान दे सकता है।

24. हम जी-20 2020 वित्तीय समावेशन कार्य योजना (एफआईएपी) के अंतर्गत डिलिवरेबल्स को पूरा करने की दिशा में वित्तीय समावेशन के लिए वैश्विक भागीदारी (जीपीएफआई) द्वारा की गई प्रगति का स्वागत करते हैं। हम जी-20 प्रेषण लक्ष्य की दिशा में प्रगति पर नेताओं को 2023 अपडेट का स्वागत करते हैं और सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के उन्नत डिजिटल वित्तीय समावेशन के लिए नियामक टूलकिट का समर्थन करते हैं। हम डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के माध्यम से वित्तीय समावेशन और उत्पादकता लाभ को आगे बढ़ाने के लिए स्वैच्छिक और गैर-बाध्यकारी जी-20 नीति सिफारिशों का समर्थन करते हैं। हम समावेशी विकास और सतत विकास के समर्थन में वित्तीय समावेशन को आगे बढ़ाने में सहायता करने में डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना की महत्वपूर्ण भूमिका पर ध्यान देते हैं। हम नवाचारी भुगतान प्रणालियों सहित प्रौद्योगिकीय नवाचारों के सतत विकास और उत्तरदायी उपयोग को भी प्रोत्साहित करते हैं ताकि अंतिम व्यक्ति के वित्तीय समावेशन को प्राप्त किया जा सके और जी-20 नेताओं के निर्देशों के अनुरूप प्रेषण की लागत को कम करने की दिशा में प्रगति की जा सके। हम डिजिटल वित्तीय साक्षरता और उपभोक्ता संरक्षण को मजबूत करने के निरंतर प्रयासों का भी समर्थन करते हैं। हम जी-20 2023 एफआईएपी का समर्थन करते हैं, जो व्यक्तियों और एमएसएमई, विशेष रूप से जी-20 देशों और उससे आगे के कमजोर और वंचित समूहों के वित्तीय समावेशन में तेजी लाने के लिए एक कार्रवाई-उन्मुख और अग्रगामी रोडमैप प्रदान करता है। हम 2023 अद्यतन जीपीएफआई संदर्भ की शर्तों का भी समर्थन करते हैं।

25. हम फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (एफएटीएफ) और एफएटीएफ स्टाइल रीजनल बॉडीज की रणनीतिक प्राथमिकताओं को पूरा करने के महत्व को समझते हैं। हम उनकी बढ़ती संसाधन आवश्यकताओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध हैं और दूसरों को भी ऐसा करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं, जिसमें पारस्परिक मूल्यांकन के अगले दौर भी शामिल हैं। हम कानूनी व्यक्तियों के लाभकारी स्वामित्व की पारदर्शिता और कानूनी व्यवस्था पर संशोधित एफएटीएफ मानकों के समय पर और वैश्विक कार्यान्वयन के लिए प्रतिबद्ध हैं ताकि अपराधियों के लिए गलत तरीके से अर्जित लाभ को छिपाना और वैध बनाना अधिक कठिन हो सके। हम आपराधिक आय की वसूली के लिए वैश्विक प्रयासों को बढ़ाने के लिए एफएटीएफ के जारी काम का स्वागत करते हैं, विशेष रूप से, संपत्ति वसूली पर अपने मानकों को संशोधित करने और वैश्विक संपत्ति वसूली नेटवर्क को मजबूत करने की दिशा में एफएटीएफ द्वारा की गई प्रगति। हम एफएटीएफ मानकों के अनुरूप वर्चुअल परिसंपत्तियों से जुड़े जोखिमों को कम करने के लिए प्रभावी नियामक और पर्यवेक्षी ढांचे को विकसित करने और कार्यान्वित करने वाले देशों के महत्व को दोहराते हैं, विशेष रूप से आतंकवाद के वित्त पोषण, मनी लॉन्ड्रिंग और प्रसार वित्त पोषण जोखिमों के लिए। इस संबंध में हम "यात्रा नियम" सहित अपने मानकों के वैश्विक कार्यान्वयन में तेजी लाने के लिए एफएटीएफ की पहल का समर्थन करते हैं और विकेंद्रीकृत वित्त (डीईएफआई) व्यवस्था और पीयर-टू-पीयर लेनदेन सहित उभरती प्रौद्योगिकियों और नवाचारों के जोखिमों पर इसके काम का समर्थन करते हैं। हम आतंकवाद के वित्त पोषण के लिए क्राउडफंडिंग के उपयोग और साइबर-सक्षम धोखाधड़ी से संबंधित मनी लॉन्ड्रिंग पर एफएटीएफ के काम के पूरा होने की उम्मीद करते हैं।

26. महात्मा गांधी की शिक्षाओं की याद दिलाने वाले दृष्टिकोण के साथ हम जी-20 देशों के वित्त मंत्री और केंद्रीय बैंक के गवर्नर एक ऐसे भविष्य की परिकल्पना करते हैं जिसमें प्रत्येक राष्ट्र फले-फूले, समृद्धि व्यापक रूप से साझा हो और मानवता और धरती की भलाई सामंजस्यपूर्ण रूप से जुड़ी हो।

अनुलग्नक I : आगे के काम के लिए मुद्दे

यह अनुलग्नक जुलाई एफएमसीबीजी बैठक के बाद विभिन्न जी-20 वित्त ट्रैक कार्यसमूह के निर्णयों को सूचीबद्ध करता है।

फ्रेमवर्क कार्य समूह

    • व्यापक आर्थिक अस्थिरताओं और वित्तीय वैश्वीकरण से जुड़े संकट के संदर्भ में मजबूत, सतत, संतुलित और समावेशी विकास पर जी20 आईएमएफ रिपोर्ट, अक्टूबर 2023

अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय संरचना कार्य समूह

  • एमडीबी को मजबूत करने पर जी-20 विशेषज्ञ समूह की रिपोर्ट, खंड 2
    • एमडीबी, विशेषज्ञों और शेयरधारकों के साथ बातचीत समेत सीएएफ सिफारिशों के कार्यान्वयन की प्रगति की क्रमिक आधार पर नियमित समीक्षा
  • कोटा की 16 वीं सामान्य समीक्षा की प्रगति पर आईएमएफ से अपडेट
    • 2021 एसडीआर आवंटन के पोस्ट से पहले मूल्यांकन पर आईएमएफ से अपडेट
    • आम लोगों के लिए "उपयोगकर्ता पुस्तिका" के लिए निरंतर प्रयास

पहले मामले से जुड़े अनुभव को प्रस्तुत करने वाला फ्रेमवर्क

    • जी-20 आईएफए डब्ल्यूजी निष्पक्ष और व्यापक तरीके से वैश्विक ऋण परिदृश्य पर जी-20 नोट को तेजी से विकसित करना जारी रखेगा।
    • आईएफए डब्ल्यूजी साझा फ्रेमवर्क के कार्यान्वयन से जुड़े नीति-संबंधित मुद्दों पर चर्चा करना जारी रखेगा और उचित सिफारिशें करेगा।
    • जीएसडीआर के दायरे के तहत तकनीकी कार्यशालाएं आयोजित की जाएंगी, जैसे तौर-तरीकों की तुलना (सीओटी) पर कार्यशाला।
    • कुछ विशिष्ट ऋण पत्रों पर चर्चा जारी रखकर सोवेरेन ऋण पुनर्गठन में सुधार, जिसमें गिरवी संपत्ति पर वित्तपोषण तौर-तरीके पर एलआईसी के लिए संभावित सर्वोत्तम तौर-तरीके, निजी क्षेत्र की भागीदारी बढ़ाने के तरीकों की खोज, विशेष रूप से सिंडिकेटेड ऋणों के पुनर्गठन, सामूहिक कार्रवाई नियम, राज्य आकस्मिक ऋण उपकरणों (एससीडीआई) की जटिलताएं और लाभों का आकलन और अंतरराष्ट्रीय सोवेरेन बांड और आधिकारिक द्विपक्षीय ऋण में जलवायु-अनुकूल ऋण नियम शामिल हैं।
    • सितंबर 2023 में सीबीडीसी को व्यापक रूप से अपनाने के संभावित वृहद-वित्तीय निहितार्थ पर आईएमएफ रिपोर्ट।

अवसंरचना

    • सार्वजनिक रूप से उपलब्ध स्रोतों का उपयोग करके जी-20 सदस्य देशों की अर्थव्यवस्थाओं में नियोजित अवसंरचना के निवेश को ट्रैक करने और इसे एक ऑनलाइन टूल में बदलने के लिए इंफ्राट्रैकर 2.0 को जारी रखना।
    • जी-20 अर्थव्यवस्थाओं और अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में अवसंरचना से संबंधित दायरे और वर्गीकरण का संकलन।

सतत वित्त कार्य समूह

    • एसएफडब्ल्यूजी ऑनलाइन डैशबोर्ड पर जी-20 सतत वित्त रोडमैप पर प्रगति की निगरानी और रिपोर्ट।
    • जी-20 सतत वित्त रिपोर्ट-2023 को अंतिम रूप देना।
    • एसडीजी के वित्तपोषण के लिए मामलों के अध्ययन का सार-संग्रह।

अंतर्राष्ट्रीय कराधान

    • ओईसीडी द्वारा विशेष रूप से सीमित क्षमता वाले क्षेत्राधिकारों की सहायता के लिए एक सामान्य दृष्टिकोण के माध्यम से कार्यान्वयन की सुविधा के लिए स्तंभ दो पर एक दिग्दर्शिका और दिग्दर्शिका को अक्टूबर 2023 तक प्रस्तुत करना।

वित्तीय क्षेत्र के मुद्दे

    • आईएमएफ और एफएसबी द्वारा क्रिप्टो परिसंपत्तियों के वृहद आर्थिक और नियामक दृष्टिकोण को एकीकृत करने वाला एक संयुक्त सारांश पत्र, जिसे सितंबर 2023 में प्रस्तुत किया जाएगा।
    • शासन, जोखिम प्रबंधन और निरीक्षण विचारों को जोड़ने वाली त्वरित भुगतान प्रणाली (एफपीएस) पर बीआईएस भुगतान और बाजार अवसंरचना समिति (सीपीएमआई) की अंतरिम रिपोर्ट; और अक्टूबर 2023 में सीमा पार भुगतान के लिए आईएसओ 20022 सामंजस्य आवश्यकताओं पर अंतिम रिपोर्ट।
    • एफएसबी, सितंबर 2023 में एनबीएफआई में मजबूती के वित्तीय स्थिरता निहितार्थ पर एक रिपोर्ट पेश करेगा।
    • एफएसबी सितंबर 2023 में एनबीएफआई की सहनीयता बढ़ाने पर एक समग्र प्रगति रिपोर्ट प्रदान करेगा।
    • एफएसबी अक्टूबर 2023 में वैश्विक वित्तीय स्थिरता को बढ़ावा देने पर अपनी वार्षिक रिपोर्ट प्रदान करेगा।
    • एफएसबी अक्टूबर 2023 में सीमा पार भुगतान बढ़ाने के लिए जी-20 रोडमैप के कार्यान्वयन पर अपनी प्रगति की रिपोर्ट पेश करेगा।
    • एफएसबी, आईएसएसबी और आईओएससीओ के साथ समन्वय में, अक्टूबर 2023 तक जलवायु से संबंधित वित्तीय प्रकटीकरण पर क्षेत्राधिकारों और संस्थाओं की प्रगति पर एक रिपोर्ट तैयार करेगा।

वित्तीय समावेश के लिए वैश्विक भागीदारी

  • जीपीएफआई राष्ट्रीय प्रेषण योजनाओं के दूसरे अद्यतन को पूरा करने के लिए काम जारी रखेगा और प्रेषण की लागत को कम करने में डिजिटल प्रेषण के प्रभाव पर एक केस-स्टडी प्रस्तुत करेगा।
  • जीपीएफआई डिजिटल वित्तीय समावेश पर जी20 जीपीएफआई उच्च-स्तरीय सिद्धांतों के कार्यान्वयन में हुई प्रगति पर रिपोर्ट करेगा।
  • जीपीएफआई जीपीएफआई एसएमई डेटाबेस के आधार पर एसएमई वित्तपोषण में आम बाधाओं को दूर करने के लिए एसएमई के सर्वोत्तम तौरतरीकों और अभिनव उपकरणों पर काम करेगा।

अनुलग्नक 2: प्राप्त रिपोर्ट और दस्तावेज़

  1. खाद्य और ऊर्जा असुरक्षा के व्यापक आर्थिक प्रभावों और वैश्विक अर्थव्यवस्था पर उनके प्रभाव पर जी-20 रिपोर्ट
  2. जलवायु परिवर्तन और ऊर्जा स्रोतों में बदलाव से उत्पन्न व्यापक आर्थिक जोखिमों पर जी-20 रिपोर्ट
  3. एमडीबी पूंजी पर्याप्तता फ्रेमवर्क (सीएएफ) की जी-20 स्वतंत्र समीक्षा की सिफारिशों को लागू करने के लिए जी-20 रोडमैप
  4. एमडीबी को मजबूत करने पर जी-20 विशेषज्ञ समूह का खंड 1
  5. "सीबीडीसी पर सीखे गए सबक" पर बीआईएस नवाचार हब (बीआईएसआईएच) रिपोर्ट
  6. "व्यवस्थित हरित परिवर्तन की ओर- निवेश आवश्यकताएं और पूंजी प्रवाह के जोखिमों का प्रबंधन" पर ओईसीडी की रिपोर्ट
  7. सर्वाधिक जरूरतमंद देशों के लिए 100 अरब डॉलर के स्वैच्छिक योगदान की वैश्विक महत्वाकांक्षा पर जी-20 नोट
  8. भविष्य के शहरों का वित्तपोषण: समावेशी, सहनीय और सतत वित्तपोषण के लिए जी-20 सिद्धांत
  9. भविष्य के शहरों के वित्तपोषण पर जी-20/ओईसीडी रिपोर्ट
  10. शहरी प्रशासन के क्षमता निर्माण पर जी20/एडीबी फ्रेमवर्क
  11. जी-20 सतत वित्त कार्य योजना समूह निर्णय
  12. आर्थिक संकट और जोखिमों पर फ्रेमवर्क (एफईवीआर) और महामारी से उत्पन्न होने वाली आर्थिक संकटों और जोखिमों के लिए प्रारंभिक रिपोर्ट
  13. कोविड-19 के दौरान वित्त स्वास्थ्य संस्थागत व्यवस्थाओं के सर्वोत्तम तौर-तरीकों पर रिपोर्ट
  14. डब्ल्यूएचओ और विश्व बैंक द्वारा विकसित महामारी प्रतिक्रिया वित्तपोषण विकल्पों और कमियों के मानचित्रण पर रिपोर्ट
  15. विकासशील देशों और अंतर्राष्ट्रीय कराधान पर जी-20/ओईसीडी रोडमैप अपडेट 2023
  16. 'रियल एस्टेट में अंतर्राष्ट्रीय कर पारदर्शिता बढ़ाने' पर ओईसीडी रिपोर्ट
  17. 'गैर-कर उद्देश्यों के लिए कर-संधि पर आदान-प्रदान की गई जानकारी के उपयोग को सुविधाजनक बनाने' पर वैश्विक फोरम रिपोर्ट
  18. विकासशील देशों के लिए सूचना के स्वचालित आदान-प्रदान की क्षमता को रेखांकित करने पर 2021 की रणनीति के कार्यान्वयन पर ग्लोबल फोरम अपडेट
  19. एफएसबी अध्यक्ष के जी-20 के वित्त मंत्रियों और केंद्रीय बैंक के गवर्नरों को दिये गए पत्र, अप्रैल और जुलाई 2023
  20. क्रिप्टो-परिसंपत्ति गतिविधियों के लिए एफएसबी का वैश्विक नियामक फ्रेमवर्क: अंतिम फ्रेमवर्क के साथ समग्र सार्वजनिक नोट
  21. क्रिप्टो-परिसंपत्ति गतिविधियों और बाजारों के विनियमन, पर्यवेक्षण और निगरानी के लिए एफएसबी की उच्च-स्तरीय सिफारिशें
  22. वैश्विक स्थिर मुद्रा व्यवस्था के विनियमन, पर्यवेक्षण और निगरानी के लिए एफएसबी की उच्च स्तरीय सिफारिशें
  23. "क्रिप्टो ईकोसिस्टम: प्रमुख तत्व और जोखिम" पर बीआईएस रिपोर्ट।
  24. ओपन-एंडेड फंडों में तरलता बेमेल के समाधान पर एफएसबी परामर्श रिपोर्ट-एफएसबी 2017 नीति सिफारिशों में संशोधन
  25. तीसरे पक्ष के जोखिम प्रबंधन और निरीक्षण को बढ़ाने पर एफएसबी रिपोर्ट: वित्तीय संस्थानों और वित्तीय अधिकारियों के लिए एक टूलकिट
  26. जलवायु परिवर्तन के कारण वित्तीय जोखिमों के समाधान के लिए एफएसबी रोडमैप: 2023 प्रगति रिपोर्ट
  27. साइबर घटनाओं की रिपोर्ट में व्यापक संयोजन हासिल करने के लिए एफएसबी की सिफारिशें: अंतिम रिपोर्ट
  28. घटना की रिपोर्ट पर जानकारी आदान-प्रदान के प्रारूप (एफआईआरई) पर एफएसबी संकल्पना नोट- आगे बढ़ने का एक संभावित तरीका
  29. कॉर्पोरेट प्रशासन के संशोधित जी-20/ओईसीडी सिद्धांत
  30. डिजिटल सार्वजनिक अवसंरचना के माध्यम से वित्तीय समावेश और उत्पादकता लाभ को बढ़ाने के लिए जी-20 नीतिगत सिफारिशें
  31. जी-20 प्रेषण लक्ष्य की दिशा में प्रगति पर राजनेताओं के लिए 2023 अपडेट
  32. सूक्ष्म, लघु और मध्यम उद्यमों (एमएसएमई) के उन्नत डिजिटल वित्तीय समावेश के लिए नियामक टूलकिट
  33. जी-20 2023 एफआईएपी
  34. 2023 अद्यतन जीपीएफआई कार्यादेश
  35. जी-20 राजनेताओं को 2023 जीपीएफआई प्रगति रिपोर्ट
  36. जी-20 वित्तीय समावेश कार्य योजना प्रगति रिपोर्ट 2021-23
  37. एफएटीएफ रिपोर्ट- रैनसमवेयर के वित्तपोषण का मुकाबला करने संबंधी रिपोर्ट (मार्च 2023)
  38. वर्चुअल संपत्तियों के लिए एफएटीएफ मानकों के कार्यान्वयन पर लक्षित अद्यतन (जून 2023)
  39. कानूनी व्यक्तियों के लिए लाभकारी स्वामित्व पारदर्शिता पर मार्गदर्शन पर एफएटीएफ रिपोर्ट (मार्च 2023)

****

एमजी/एमएस/आरपी/ एसएस/एजी/जेके/एचबी/सीएस/एसके


(Release ID: 1940783) Visitor Counter : 745


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Tamil