शिक्षा मंत्रालय

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद ने परामर्श के राष्ट्रीय मिशन को लागू करने के लिए 31 मई और 1 जून, 2023 को 60 परामर्शदाताओं के लिए 2 दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला का आयोजन किया

Posted On: 01 JUN 2023 6:11PM by PIB Delhi

राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 में की गई परिकल्पना के अनुसार स्कूल के शिक्षकों को परामर्श प्रदान करने और उनके निरंतर व्यावसायिक विकास को सुनिश्चित करने के इच्छुक उत्कृष्ट पेशेवरों के एक बड़े पूल के निर्माण के बारे में परामर्श के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएम) का गठन किया गया है। ये सशक्त उपदेशक, परामर्शदाता और संरक्षक की उम्र या स्थिति की परवाह किए बिना, हमारे राष्ट्र के 21वीं सदी के विकास लक्ष्यों को साकार करने में योगदान देंगे। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने 29 जुलाई, 2022 को देश भर के चयनित 30 केंद्रीय विद्यालयों (15 केंद्रीय विद्यालय, 10 जवाहर नवोदय विद्यालय, 5 केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड) में प्रयोगिक रूप में परामर्श के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएम) को शुरू किया था।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने परामर्श के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएम) के प्रभावी कार्यान्वयन के लिए 31 मई और 1 जून 2023 को 60 उपदेशकों के लिए 2 दिवसीय क्षमता निर्माण कार्यशाला आयोजित की है ताकि आवश्यक परामर्श कौशल और प्रौद्योगिकियों के साथ शिक्षकों को गुणवत्तापूर्ण पेशेवर सहायता प्रदान की जा सके। राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) के अध्यक्ष प्रो. योगेश सिंह ने मुख्य अतिथि के रूप में दो दिवसीय कार्यशाला में उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों और परामर्शदाताओं को संबोधित किया। उन्होंने राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) की सदस्य सचिव सुश्री केसांग वाई शेरपा की उपस्थिति में परामर्श के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएम) के वेब पोर्टल का भी शुभारंभ किया, किया, ताकि समकालिक और अतुल्यकालिक विधियों का उपयोग करके परामर्श सत्रों को सुविधाजनक बनाया जा सके। यह पोर्टल शिक्षकों के लिए सफल और प्रभावी परामर्श सत्र आयोजित करने के लिए एक इंटरफेस के रूप में काम करेगा, जो विश्वास, खोज और रचनात्मक फीडबैक से सक्षम होता है।

राष्ट्रीय अध्यापक शिक्षा परिषद (एनसीटीई) ने निर्देशात्मक नेतृत्व कौशल, डिजिटल शिक्षा, सामाजिक-भावनात्मक शिक्षा, समावेशी शिक्षा, व्यावसायिकता और नैतिकता, कक्षा प्रबंधन, 21वीं सदी के कौशल का निर्माण, पारस्परिक कौशल/सामुदायिक जुड़ाव जैसे क्षेत्रों में परामर्श के लिए राष्ट्रीय मिशन (एनएमएम) के सलाहकार के रूप में एक्शन रिसर्च, होलिस्टिक असेसमेंट, आर्ट इंटीग्रेटेड पेडागॉजी, टीचर्स मेंटल हेल्थ मैनेजमेंट आदि का समग्र मूल्यांकन, कला एकीकृत शिक्षाशास्त्र, शिक्षकों का मानसिक स्वास्थ्य प्रबंधन जैसे विभिन्न क्षेत्रों के 60 उत्कृष्ट पेशेवरों को शामिल किया है।

*****

एमजी/एमएस/आरपी/एमकेएस/डीए



(Release ID: 1929162) Visitor Counter : 610


Read this release in: English , Urdu , Manipuri , Telugu