वित्‍त मंत्रालय

सीबीआईसी ने केंद्रीय कर अधिकारियों के लिए एसीईएस-जीएसटी बैकएंड आवेदन में जीएसटी रिटर्न के लिए स्वचालित रिटर्न स्क्रूटनी मॉड्यूल शुरू किया

Posted On: 11 MAY 2023 6:51PM by PIB Delhi

केंद्रीय अप्रत्यक्ष कर और सीमा शुल्क बोर्ड (सीबीआईसी) के प्रदर्शन की हाल ही में समीक्षा की गई थी। इस दौरान केंद्रीय वित्त और कॉरपोरेट मामलों की मंत्री श्रीमती निर्मला सीतारमण ने जीएसटी रिटर्न के लिए जल्द से जल्द एक स्वचालित रिटर्न स्क्रूटनी मॉड्यूल शुरू करने के निर्देश दिए थे।

अनुपालन सत्यापन के इस गैर-हस्तक्षेपकारी साधन को लागू करने के लिए, सीबीआईसी ने इस सप्ताह केंद्रीय कर अधिकारियों के लिए एसीईएस-जीएसटी बैकएंड एप्लिकेशन में जीएसटी रिटर्न के लिए स्वचालित रिटर्न स्क्रूटनी मॉड्यूल शुरू किया है। यह मॉड्यूल अधिकारियों को डेटा एनालिटिक्स और सिस्टम द्वारा पहचाने गए जोखिमों के आधार पर चुने गए केंद्र प्रशासित करदाताओं को जीएसटी रिटर्न की जांच करने में सक्षम बनाएगा। मॉड्यूल में, रिटर्न से जुड़े जोखिमों के कारण विसंगतियों को प्रदर्शित किया जाता है। कर अधिकारियों को फॉर्म एएसएमटी-10 के तहत पाई गई विसंगतियों के बारे में बातचीत के लिए जीएसटीएन कॉमन पोर्टल के माध्यम से करदाताओं के साथ वर्कफ़्लो प्रदान किया जाता है। फॉर्म एएसएमटी-11 में करदाता के जवाब की प्राप्ति और फॉर्म एएसएमटी-12 में जवाब की स्वीकृति का आदेश जारी करने या कारण बताओ नोटिस जारी करने या लेखा परीक्षा/जांच शुरू करने के रूप में कार्रवाई की जाती है।

यह स्वचालित रिटर्न स्क्रूटनी मॉड्यूल वित्त वर्ष 2019-20 के लिए जीएसटी रिटर्न की जांच के साथ शुरू हो गया है। इस उद्देश्य के लिए आवश्यक डेटा पहले ही अधिकारियों के डैशबोर्ड पर उपलब्ध कराया जा चुका है।

****

एमजी/एमएस/वीएल/सीएस



(Release ID: 1923469) Visitor Counter : 507


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Punjabi