कृषि एवं किसान कल्‍याण मंत्रालय

वैश्विक श्री अन्न सम्मेलन के एक हिस्से के तहत मोटे अनाज आधारित स्टार्टअप्स के लिए एक प्रमुख सत्र 'एगलाइव 2023 - द मिलेट (मोटा अनाज) चैलेंज' का आयोजन किया गया

Posted On: 18 MAR 2023 8:53PM by PIB Delhi

वैश्विक श्री अन्न सम्मेलन के एक हिस्से के तहत 'एगलाइव 2023 - द मिलेट (मोटा अनाज) चैलेंज' का आयोजन आज नई दिल्ली में किया गया। इसका उद्देश्य मोटा अनाज आधारित नवप्रवर्तनकर्ताओं/उद्यमियों, निवेशकों और अन्य हितधारकों के बीच संवाद को बढ़ाकर एक प्रभाव उत्पन्न करना है। इसमें मोटे अनाज के लिए विशिष्ट मुद्दों और चुनौतियों को संबोधित किया गया। धनराशि जुटाने और संभावित इन्क्यूबेशन अवसरों को प्राप्त करने के लिए युवा उद्यमियों तथा नवोन्मेषकों ने एक विशिष्ट जूरी के सामने मोटे अनाज आधारित अपने अभिनव उत्पादों व तकनीकों को प्रस्तुत किया। इस जूरी में बिजनेस लीडर्स, इन्क्यूबेटर्स और निवेशक शामिल थे।

इस जूरी के सदस्यों में एगटेक पर सीआईआई कोर ग्रुप के अध्यक्ष और आईटीसी लिमिटेड के एग्री व आईटी व्यापार के प्रमुख श्री एस शिवकुमार, आईसीएआर स्थित बौद्धिक संपदा और प्रौद्योगिकी प्रबंधन (आईपीएंडटीएम) की सहायक महानिदेशक डॉ. नीरू भूषण, टाटा कंज्यूमर सोलफुल प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक श्री प्रशांत परमेश्वरण, ओमनीवोर पार्टनर्स के साझेदार श्री सुभादीप सान्याल, कैस्पियन इम्पैक्ट इन्वेस्टमेंट के निवेश निदेशक श्री इमैनुएल मरे, मंडला कैपिटल के निदेशक श्री गौरव कुमार, पेप्सिको स्थित अनुसंधान और विकास शाखा निदेशक डॉ. मिजानुर रहमान, सोशल अल्फा के वरिष्ठ पोर्टफोलियो विश्लेषक श्रीमती महिमा जोशी, समुन्नति फाइनेंशियल इंटरमीडिएशन और सर्विसेज प्राइवेट लिमिटेड, कैपिटल मार्केट्स एंड स्ट्रैटेजिक एलायंस के एवीपी श्री रोहित ढांडा और नेस्ले आरएंडडी सेंटर इंडिया प्राइवेट लिमिटेड के प्रबंध निदेशक व प्रमुख श्री जगदीप माराहर शामिल थे।      

50 आवेदकों के एक समूह में से 10 नवप्रवर्तनकर्ताओं को शॉर्टलिस्ट किया गया था और उनका मूल्यांकन विचारों की नवीनता, उत्पादों की पहुंच व व्यापकता, वित्तीय स्थिरता सहित अन्य मापदंडों पर किया गया।

इस चैलेंज में विजेता एग्रोजी ऑर्गेनिक्स प्राइवेट लिमिटेड किसानों, किसान उत्पादक कंपनियों, एसएचजी और उद्यमियों के लिए नमी की मात्रा को अनुकूलित करने व मोटे अनाज में कीड़ों को समाप्त करने के लिए एक लागत प्रभावी और टिकाऊ पोस्ट-हार्वेस्ट भंडारण समाधान प्रदान करने पर अपना ध्यान केंद्रित किया है।

वहीं, पहली उपविजेता कंपनी सम मोर फूड्स प्राइवेट लिमिटेड लोकप्रिय खाद्य उत्पादों जैसे कि नूडल्स, पास्ता, सेवई, कुकीज आदि में अस्वास्थ्यकर तत्वों की जगह मोटे अनाज से निर्मित तैयार पौष्टिक कार्यात्मक खाद्य पदार्थों के उपयोग पर अपना ध्यान केंद्रित करती है।

इसके अलावा दूसरी उपविजेता कंपनी ग्रैन्स गुडनेस एक बढ़ता हुआ मेड इन इंडिया खाद्य उद्यम है, जो स्वास्थ्य को लेकर जागरूक उपभोक्ताओं को मोटा अनाज-आधारित स्वस्थ और पौष्टिक भोजन प्रदान करता है।

****

एमजी/एमएस/एआर/एचकेपी/वाईबी



(Release ID: 1908534) Visitor Counter : 239


Read this release in: Urdu , English , Telugu , Marathi