इलेक्ट्रानिक्स एवं आईटी मंत्रालय

पहले इंडिया स्टैक डेवलपर सम्मेलन का कल नई दिल्ली में आयोजन  होगा


देश के भीतर इंडिया स्टैक को अपनाने और दुनिया भर में इसके प्रसार को व्यापक बनाने के लिए सरकार प्रयास कर रही है : इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी राज्य मंत्री श्री राजीव चंद्रशेखर

सरकार के डिजिटल लीडर्स, उद्योग, स्टार्टअप्स / यूनिकॉर्न्स और शिक्षा जगत के प्रतिनिधि इंडिया स्टैक को उच्च प्रक्षेप पथ पर ले जाने और इसे वैश्विक बनाने के बारे में विचार-विमर्श करेंगे

जी-20 देशों और जी-20 सचिवालय के प्रतिनिधियों को भी सम्मेलन के लिए आमंत्रित किया गया है

Posted On: 24 JAN 2023 5:06PM by PIB Delhi

दुनिया भर में भारत के डिजिटल सामानों को व्यापक रूप से अपनाने को सुनिश्चित करने के तरीकों और साधनों पर ध्यान केंद्रित करने वाला पहला भारत स्टैक डेवलपर सम्मेलन कल नई दिल्ली में आयोजित किया जाएगा।

इस सम्मेलन में उद्योग, सरकार, स्टार्ट-अप्स और यूनिकॉर्न्स और शिक्षा जगत के 100 से अधिक डिजिटल प्रतिनिधि शामिल होंगे। सम्मेलन के लिए जी-20 देशों और जी-20 सचिवालय के प्रतिनिधियों को भी आमंत्रित किया गया है।

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी और कौशल विकास तथा उद्यमिता राज्य मंत्री, श्री राजीव चंद्रशेखर ने सम्मेलन के बारे में पत्रकारों को जानकारी देते हुए कहा कि यह उद्योग और डेवलपर समुदाय को एक मजबूत स्टार्ट-अप और नवाचार ईकोसिस्टम विकसित करने और देश के भीतर तथा भारत के स्टैक उत्पादों को अन्य देशों में भी ले जाने के तरीकों और माध्यमों का पता लगाने के लिए एक मंच प्रदान करेगा।

उन्होंने कहा कि इंडिया स्टैक डिजिटल समाधानों - आधार, यूपीआई, डिजी लॉकर, को-विन, जीईएम, जीएसटीएन का एक बहु-स्तरीय समूह है जिसने भारत में डिजिटल परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है। श्री चन्द्रशेखर ने कहा, कोविड के बाद, भारत जनसंख्या के पैमाने पर विकास और शासन के लिए प्रौद्योगिकी के उपयोग में एक प्रमुख राष्ट्र के रूप में उभरा है। हमारा ध्यान अब देश के भीतर हमारे डिजिटल सामानों के प्रसार को व्यापक बनाने और देश के बाहर उन्हें अपनाने की प्रक्रिया को व्यापक बनाने पर है।''

एक प्रश्न के उत्तर में मंत्री महोदय ने कहा,हम वसुधैव कुटुम्बकम (पूरी दुनिया एक है) के सिद्धांत में विश्वास करते हैं। जो देश भारत के नेतृत्व का अनुसरण करने के इच्छुक हैं, वे अपनी आवश्यकताओं के अनुसार इंडिया स्टैक को अपना सकते हैं।

केंद्रीय राज्य मंत्री महोदय ने कहा कि इंडिया स्टैक, वैश्विक सरकार शिखर सम्मेलन 2023 में ध्यान देने वाले क्षेत्रों में से एक होगा जो अगले महीने अबू धाबी में आयोजित किया जा रहा है।

***

एमजी/एएम/एमकेएस/एजे



(Release ID: 1893444) Visitor Counter : 373


Read this release in: English , Urdu , Telugu , Malayalam