गृह मंत्रालय

केंद्रीय गृह सचिव ने दिल्ली हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचागत सुविधाओं को सुव्यवस्थित करने के प्रयासों की समीक्षा के लिए उच्चस्तरीय बैठक की

Posted On: 09 JAN 2023 5:03PM by PIB Delhi

केंद्रीय गृह सचिव ने दिल्ली हवाई अड्डे पर बुनियादी ढांचागत सुविधाओं को सुव्यवस्थित करने के प्रयासों की समीक्षा के लिए प्रमुख हितधारकों के साथ आज नई दिल्ली में उच्चस्तरीय बैठक की। इस बैठक में सचिव, नागर विमानन मंत्रालय; अध्यक्ष, एएआई; महानिदेशक, बीसीएएस; आव्रजन ब्यूरो, दिल्ली पुलिस, डायल जीएमआर और सुरक्षा एजेंसियों ने भाग लिया।

बैठक में बताया गया कि 15 दिसंबर 2022 को आयोजित की गई पिछली समीक्षा बैठक से लेकर अब तक संबंधित क्षमता में निरंतर वृद्धि की गई है। इस दिशा में कई महत्वपूर्ण कदम उठाए गए हैं जैसे कि:

i. कड़ी निगरानी और एयर स्लॉट की संशोधित समय-सारणी से एक साथ कई विमानों के आगमन की भरमार हो जाने की घटनाओं में कमी आई है। 

ii. त्वरित आव्रजन को सुविधाजनक बनाने के लिए पर्याप्त श्रमबल को तैनात करने के साथ-साथ अतिरिक्त काउंटरों को चालू कर दिया गया है। घरेलू बे में क्षमता दोगुनी करके बैगेज स्कैनर बढ़ा दिए गए हैं। आव्रजन काउंटर क्षेत्र को ज्‍यादा सुगम बना दिया गया है।

iii. दिल्ली पुलिस ने ट्रैफिक लेन के उचित प्रबंधन के लिए कर्मियों की तैनाती बढ़ा दी है।

यह भी बताया गया कि एक हितधारक समिति के आकलन के आधार पर डायल जीएमआर ने इमिग्रेशन बे के लिए एक आधुनिक लेआउट योजना को संशोधित किया है। वर्तमान आव्रजन निकासी समय में कोई बाधा उत्पन्न किए बिना ही यह तीन महीने में पूरा हो जाने की संभावना है। इस प्रस्ताव में इमिग्रेशन बे में अव्यवस्था से बचने या इसे ज्‍यादा सुगम बनाने के लिए वॉकवे में डॉक्यूमेंटेशन और बायोमीट्रिक्स बूथ स्थापित करना शामिल है।

केंद्रीय गृह सचिव ने उचित समन्वय सुनिश्चित करने का आश्वासन दिया और इसके साथ ही संबंधित हितधारकों से दिल्ली के हवाई अड्डों पर विमानों के आगमन एवं प्रस्थान को सुव्यवस्थित करने की गति को बनाए रखने का अनुरोध किया।

***

एमजी/एएम/आरआरएस/एसके



(Release ID: 1889846) Visitor Counter : 366


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Telugu