स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय

सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया से मुलाकात की


आशा कार्यकर्ताओं की उल्लेखनीय भूमिका पर प्रकाश डालने वाली रिपोर्ट "ग्रासरूट सोल्जर्स: रोल ऑफ आशा एंड एएनएम इन द कोविड-19 पैनडेमिक मैनेजमेंट इन इंडिया"- का अनावरण

सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने भारत के कोविड प्रबंधन और टीकाकरण अभियान की सराहना की और भारत को जी20 की अध्यक्षता के लिए बधाई दी

Posted On: 05 DEC 2022 7:49PM by PIB Delhi

सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स, सह-अध्यक्ष, बिल एंड मेलिंडा फ्रेंच गेट्स फाउंडेशन ने आज यहां केन्‍द्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्री, डॉ. मनसुख मांडविया से मुलाकात की।

सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने भारत के सफल कोविड-19 टीकाकरण अभियान के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री को बधाई दी और महामारी के प्रबंधन में भारत सरकार द्वारा किए गए व्यापक प्रयासों की प्रशंसा की। उन्होंने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के हाल के कार्यक्रमों और नीतियों से जुड़ी कई पहलों की भी सराहना की, जिन्होंने विकास को बढ़ाने और महिलाओं और लड़कियों के लिए पहले से कहीं अधिक अवसर प्रदान करने का काम किया है।

डॉ. मनसुख मांडविया और सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने आयुष्मान भारत के तत्वावधान में स्वास्थ्य बुनियादी ढांचे और डिजिटल स्वास्थ्य मिशन को मजबूत करने पर विशेष जोर देने के साथ भारत में स्वास्थ्य क्षेत्र के महत्वाकांक्षी सुधारों की संभावनाओं और नए अवसरों पर विस्तार से चर्चा की। उन्होंने दुनिया भर में सार्वजनिक स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से भारत की जी 20  अध्यक्षता को देखते हुए भारत के वैक्सीन निर्माण और डिजिटल सामान का लाभ उठाने के अवसरों पर भी चर्चा की।

डॉ. मांडविया और सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने "ग्रासरूट सोल्जर्स: रोल ऑफ आशा एंड एएनएम इन द कोविड-19 पैनडेमिक मैनेजमेंट इन इंडिया" शीर्षक वाली रिपोर्ट का अनावरण किया। यह रिपोर्ट केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय (एमओएचएफडब्लू), नेशनल हेल्थ सिस्टम्स रिसोर्स सेंटर (एनएचएसआरसी) और  इंस्टीट्यूट ऑफ कंपेटिटिवनेस (आईएफसी ) द्वारा एक सहयोगात्मक प्रयास है।

 

डॉ. मांडविया ने कहा कि “महामारी के दौरान देखभाल करने वालों और नेतृत्व करने वालों, दोनों की भूमिका निभाने वाले हमारे अग्रिम पंक्ति के स्वास्थ्य कार्यकर्ता हमारे सच्चे नायकों के रूप में उभरे हैं। जबरदस्त समर्पण और प्रतिबद्धता के साथ इतने बड़े संकट का सामना करने और उसे प्रबंधित करने की उनकी कहानी को दर्ज करना और साझा करना महत्वपूर्ण है।

यह रिपोर्ट भारत के द्वारा महामारी के खिलाफ रणनीति में देश के दूरदराज के क्षेत्रों तक नियमित स्वास्थ्य देखभाल सेवाएं प्रदान करने में आशा और एएनएम की महत्वपूर्ण भूमिका और अनुभवों को शामिल करने वाला एक व्यापक दस्तावेज है। भारत ने देश के सबसे भीतरी और दूर-दराज के क्षेत्रों तक अपनी पहुंच बढ़ाते हुए दुनिया के सबसे बड़े टीकाकरण कार्यक्रमों में से एक का शुभारंभ किया। पैदल सैनिकों के रूप में वो प्रत्येक घर तक पहुंचे , कोविड-19 प्रबंधन में मदद दी और उन्हें टीकाकरण के लिए प्रेरित किया। उन्होंने घर-घर सर्वेक्षण, टीकाकरण, स्वच्छता पर सूचना का प्रसार, पोषण और स्वच्छता, मातृत्व और बाल देखभाल से जुड़ी सेवाओं, संचारी और गैर-संचारी रोगों की रोकथाम और नियंत्रण जैसी सेवाओं की एक श्रृंखला प्रदान करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया ने कहा, "विश्व स्तर पर हमारे टीकाकरण अभियान ने संकट से निपटने में 'संपूर्ण समाज' दृष्टिकोण की ताकत का प्रदर्शन किया। माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के मजबूत और सक्षम नेतृत्व के तहत, हम हर नागरिक को सस्ती, गुणवत्तापूर्ण स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए देश की स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत करने में पिछले दो वर्षों में मिली सीख का लाभ उठाना चाहते हैं।

स्वास्थ्य से जुड़े प्रमुख क्षेत्रों पर भारत की प्रगति की सराहना करते हुए सुश्री मेलिंडा फ्रेंच गेट्स ने भारत के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, “यह आश्चर्यजनक है कि भारत ने इतने कम समय में अपनी 90 प्रतिशत से अधिक आबादी को टीकाकरण के जरिए कैसे कवर किया। भारत महामारी से लड़ने और सबसे कमजोर समूहों पर इसके प्रभाव को कम करने के लिए इनोवेशन में सबसे आगे रहा है। देश ने लाखों नागरिकों के स्वास्थ्य परिणामों में सुधार, विशेष रूप से मातृत्व और बच्चों के स्वास्थ्य से जुड़े क्षेत्रों में निरंतर प्रगति सुनिश्चित करने के लिए तेजी से कदम उठाए हैं। भारत ने व्यापक प्राथमिक स्वास्थ्य देखभाल प्रणाली और डिजिटल स्वास्थ्य में उल्लेखनीय कार्य किया है, भारत से मिले सबक को दुनिया भर में दोहराया जा सकता है। गेट्स फाउंडेशन भारत की स्वास्थ्य प्रणाली को मजबूत बनाने और पहले से चली आ रही बीमारियों के उन्मूलन सहित स्वास्थ्य प्राथमिकताओं का समर्थन करने के लिए प्रतिबद्ध है।"

उन्होंने डॉ. मांडविया को भारत की जी20 अध्यक्षता के लिए बधाई दी।

***

 

एमजी/एएम/एसएस/डीके-



(Release ID: 1881137) Visitor Counter : 212


Read this release in: English , Urdu , Telugu