रक्षा मंत्रालय

डीआरडीओ द्वारा वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम (वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल का सफल उड़ान परीक्षण

Posted On: 27 SEP 2022 6:20PM by PIB Delhi

डीआरडीओ ने 27 सितंबर 2022 को ओडिशा के तट पर एकीकृत परीक्षण रेंज, चांदीपुर में एक भूमि आधारित पोर्टेबल लॉन्चर से वेरी शॉर्ट रेंज एयर डिफेंस सिस्टम
(वीएसएचओआरएडीएस) मिसाइल के दो सफल प्रशिक्षण किए। वीएसएचओआरएडीएस एक मैन पोर्टेबल एयर डिफेंस सिस्टम है जिसे डीआरडीओ के रिसर्च सेंटर इमारत (आरसीआई), हैदराबाद द्वारा अन्य डीआरडीओ प्रयोगशालाओं और भारतीय उद्योग भागीदारों के सहयोग से स्वदेशी रूप से डिजाइन और विकसित किया गया है।

वीएसएचओआरएडीएस मिसाइल में मिनिएचराइज़्ड रिएक्शन कंट्रोल सिस्टम और एकीकृत एवियोनिक्स सहित अनेक नवीन प्रौद्योगिकियां शामिल हैं, जिनकी क्षमता परीक्षणों के दौरान सफलतापूर्वक सिद्ध हुई हैं। कम दूरी पर कम ऊंचाई वाले हवाई खतरों को बेअसर करने के लिए बनाई गई मिसाइल को दोहरे प्रणोद वाली ठोस मोटर द्वारा गतिमान किया जाता है। आसान सुवाह्यता सुनिश्चित करने के लिए लांचर सहित मिसाइल के डिजाइन को अत्यधिक अनुकूलित किया गया है। दोनों उड़ान परीक्षण मिशन के उद्देश्यों को पूरी तरह से पूरा कर चुके हैं।

रक्षा मंत्री श्री राजनाथ सिंह ने डीआरडीओ और उद्योग भागीदारों के प्रयासों की सराहना की और कहा कि आधुनिक तकनीकों से लैस यह नई मिसाइल सशस्त्र बलों को और तकनीकी प्रोत्साहन देगी । सचिव डीडीआरएंडडी और डीआरडीओ अध्यक्ष ने इस जबरदस्त सफलता के लिए पूरी वीएसएचओआरएडीएस टीम को बधाई दी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pic17NMY.jpg

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/Pic2(1)SXCR.jpg

*********

 

एमजी/एएम/एबी



(Release ID: 1862762) Visitor Counter : 396


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Odia