वित्‍त मंत्रालय

आयकर विभाग ने महाराष्ट्र में छापामारी की

Posted On: 11 AUG 2022 7:08PM by PIB Delhi

आयकर विभाग ने 03.08.2022 को स्टील टीएमटी सरिया (छड़) के विनिर्माण में शामिल दो प्रमुख समूहों के खिलाफ छापामारी अभियान चलाया। इसके तहत जालना, औरंगाबाद, नासिक और मुंबई में स्थित 30 से अधिक परिसरों में छापामारी की कार्रवाई की गई।

इस छापामारी अभियान के दौरान कई दोषी ठहराने योग्य साक्ष्य प्राप्त हुए हैं और उन्हें जब्त कर लिया गया है।

इन दोनों समूहों के जब्त किए गए साक्ष्यों की शुरुआती विश्लेषण से पता चला है कि वे बड़े पैमाने पर कर चोरी में शामिल थे और कई संस्थाओं से फर्जी खरीद के माध्यम से खर्च को बढ़ाकर दिखाया है। इसके अलावा इन संस्थाओं को जीएसटी धोखाधड़ी में भी शामिल पाया गया है। वहीं, बही- खाते में 120 करोड़ रुपये से अधिक के कच्चे माल के अतिरिक्त स्टॉक को दर्ज न किए जाने के भी साक्ष्य मिले हैं।

एक समूह से संबंधित साक्ष्यों की जांच से पता चलता है कि उसने कोलकाता स्थित फर्जी कंपनियों से प्राप्त फर्जी असुरक्षित ऋणों और शेयर प्रीमियम के माध्यम से अपनी बेहिसाब आय का स्तरीकरण (लेयरिंग) किया है।

इस छापामारी में शामिल टीम ने दोनों समूहों की कंपनियों के कर्मचारियों के नाम से बड़ी संख्या में खोले गए लॉकरों का भी पता लगाया है, जिनका रखरखाव एक सहकारी बैंक के पास था। तलाशी अभियान के दौरान सहकारी बैंक के कई लॉकरों समेत 30 से अधिक बैंक लॉकरों की तलाशी ली गई। इन लॉकरों से भारी मात्रा में बेहिसाब नकदी और सोने के आभूषण जब्त किए गए हैं।

इसके अलावा, एक समूह के फार्म हाउस पर स्थित एक गुप्त कमरे से बड़ी मात्रा में बेहिसाब नकदी जब्त की गई है।

छापामारी अभियान में अब तक 56 करोड़ रुपये की बेहिसाब नकदी और 14 करोड़ रुपये के बहुमूल्य धातु और आभूषण जब्त किए गए हैं।

आगे की जांच जारी है।

****

एमजी/एएम/एचकेपी/वाईबी



(Release ID: 1851062) Visitor Counter : 220


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Punjabi