नागरिक उड्डयन मंत्रालय
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नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने राष्ट्रीय वायु खेल नीति की शुरुआत की


श्री सिंधिया ने कहा कि इससे 8,000 करोड़ रुपये से अधिक का वार्षिक राजस्व और एक लाख प्रत्यक्ष नौकरियां उत्पन्न होंगी

एनएएसपी भारत को एयर स्पोर्ट्स की वैश्विक राजधानी बनने में मदद करेगा: श्री सिंधिया

Posted On: 07 JUN 2022 5:13PM by PIB Delhi

नागरिक उड्डयन मंत्री, श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज राष्ट्रीय वायु खेल नीति 2022 (एनएएसपी 2022) की शुरुआत की। एनएएसपी 2022, भारत में एक सुरक्षित, सस्ता, सुलभ, सुखद और स्थायी एयर स्पोर्ट्स इकोसिस्टम प्रदान करते हुए 2030 तक भारत को एयर स्पोर्ट्स के शीर्ष राष्ट्रों में से एक बनाने की दृष्टिकोण प्रदान करता है।

इस अवसर पर नागरिक उड्डयन मंत्रालय (एमओसीए) के सचिव श्री राजीव बंसल, भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण (एएआई) के अध्यक्ष श्री संजीव कुमार, एमओसीए के संयुक्त सचिव श्री अंबर दुबे, एमओसीए की संयुक्त सचिव श्रीमती रुबीना अली, एमओसीए के संयुक्त सचिव श्री एसके मिश्रा, एमओसीए के वरिष्ठ आर्थिक सलाहकार श्री पीयूष श्रीवास्तव, एमओसीए के उप महानिदेशक श्री पीके ठाकुर और भारतीय विमानपत्तन प्राधिकरण और एमओसीए, डीजीसीए और बीसीएएसके अन्य गणमान्य व्यक्ति भी शामिल हुए।

एयर स्पोर्ट्स, जैसा कि नाम से ही पता चलता है, इसमें हवा के माध्यम से जुड़ी हुई विभिन्न खेल गतिविधियां शामिल हैं। इनमें एयर रेसिंग, एयरोबेटिक्स, एयरो मॉडलिंग, हैंग ग्लाइडिंग, पैराग्लाइडिंग, पैरा मोटरिंग और स्काइडाइविंग आदि खेल शामिल हैं। भारत में एयर स्पोर्ट्स की दुनिया में अग्रणी देशों के रूप में शामिल होने की क्षमता है क्योंकि इस देश के पास एक बड़ी भौगोलिक स्थिति, विविध स्थलाकृति और मौसम की अच्छी स्थिति मौजूद है। इसकी आबादी बहुत बड़ी है, विशेष रूप से इसके पास युवाओं की पर्याप्त संख्या है। हमारे देश के पास साहसिक खेलों और उड्डयन के लिए एक विकसित होती संस्कृति है। एनएएसपी 2022, इस दिशा में एक बढ़ता हुआ कदम है। इसका मसौदा नीति निर्माताओं, एयर स्पोर्ट्स चिकित्सकों और बड़े स्तर पर नागरिकों से प्राप्त जानकारी के आधार पर तैयार किया गया है और यह बुनियादी संरचना, उपकरणों, प्रशिक्षकों और सेवाओं की अच्छी गुणवत्ता की स्थापना करेगा।

भारत में इस पॉलिसी के अंतर्गत निम्नलिखित एयर स्पोर्ट्स को शामिल किया जाएगा: -

  1. एयरोबेटिक्स
  2. एयरो मॉडलिंग और मॉडल रॉकेट्री
  3. शौकिया निर्मित और प्रायोगात्मक विमान
  4. गुब्बारे
  5. ड्रोन
  6. ग्लाइडिंग और पावर्ड ग्लाइडिंग
  7. हैंग ग्लाइडिंग और पावर्ड हैंग ग्लाइडिंग
  8. पैराशूटिंग (स्काइडाइविंग, बेस जंपिंग और विंग सूट सहित)
  9. पैराग्लाइडिंग और पैरा मोटरिंग (संचालित पैराशूट ट्राइक सहित)
  10. पावर्ड एयरक्राफ्ट (अल्ट्रा लाइट, माइक्रो लाइट और लाइट स्पोर्ट्स एयरक्राफ्ट सहित)
  11. रोटरक्राफ्ट (ऑटोगाइरो सहित)

नई पॉलिसी के अंतर्गत, भारत में एयर स्पोर्ट्स के लिए चार स्तर की गवर्नेंस संरचना होगी, अर्थात्

  • सर्वोच्च शासी निकाय के रूप में एयर स्पोर्ट्स फेडरेशन ऑफ इंडिया (एएसएफआई)
  • व्यक्तिगत एयर स्पोर्ट्स या एयर स्पोर्ट्स के एक सेट के लिए राष्ट्रीय संघ, जैसा भी उपयुक्त हो
  • क्षेत्रीय (जैसे पश्चिम/ दक्षिण/ उत्तर पूर्व आदि) या राष्ट्रीय एयर स्पोर्ट्स संघों की राज्य और केंद्र शासित क्षेत्र स्तर की इकाइयां, जैसा भी उपयुक्त हो; और
  • जिला स्तरीय एयर स्पोर्ट्स संघ, जैसा भी उपयुक्त हो।

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केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि अब समय आ चुका है कि भारत अपना सही स्थान प्राप्त करे और एयर स्पोर्ट्स की वैश्विक राजधानी बने। हम देश में खेलों के लिए रोमांच और खुशी का माहौल बनाना चाहते हैं। इसके लिए, हम अपने देश के 35 वर्ष से कम आयु वाले युवाओं की ऊर्जा का लाभ उठाएंगे, जो भारत की आबादी का 70 प्रतिशत हैं, जो कि यूरोप की कुल आबादी से बड़ा है और अमेरिका की तुलना में तीन गुना ज्यादा है। भारत के पास एक विशाल भौगोलिक विस्तार है, जो कि हिमालय और पर्वतीय क्षेत्रों से लेकर उत्तर-पूर्व में हमारे राज्यों तक, मध्य भारत के मैदानी इलाकों से लेकर पश्चिमी-पूर्वी तटरेखा के तटीय क्षेत्रों तक फैला हुआ है और हमारे पास एयर स्पोर्ट्स के लिए व्यापक विविधताएं मौजूद है।

मंत्री ने कहा कि यह पॉलिसी दुनिया भर के एयर स्पोर्ट्स के प्रति उत्साही लोगों को आकर्षित करेगी, विशेष रूप से उन लोगों को जो उन क्षेत्रों में रहते हैं जहां पर कठोर सर्दियां होने के कारण वे इनमें शामिल नहीं हो पाते हैं। मंत्री ने कहा कि यूरोप, उत्तरी अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया से एयर स्पोर्ट्स के प्रति उत्साही लोग सर्दियों में भारत में अभ्यास करने के लिए आते हैं।

भारत में एयर स्पोर्ट्स के भविष्य की बात करते हुए, उन्होंने कहा, "लगभग 5,000 ऑड एयर स्पोर्ट्स प्रैक्टिशनर्स के छोटे आकार के माध्यम से भारत को सालाना राजस्व के रूप में लगभग 80-100 करोड़ रुपये की प्राप्ति होती है, मुझे लगता है कि हम 8,000 -10,000 करोड़ रुपये से ज्यादा के वार्षिक राजस्व का लक्ष्य रख सकते हैं और एक लाख से ज्यादा प्रत्यक्ष नौकरियां उत्पन्न कर सकते हैं। यात्रा, पर्यटन, सहायता सेवाओं और स्थानीय अवसंरचना के विकास के माध्यम से आर्थिक लाभ तीन गुना से ज्यादा प्राप्त होगा।

नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम सिंधिया ने 2 भारतीय एयर स्पोर्ट्स खिलाड़ियों- सुश्री शीतल महाजन और सुश्री राहेल थॉमस से भी बातचीत की। दोनों खिलाड़ी स्काई ड्राइवर और पद्मश्री पुरस्कार विजेता हैं। सुश्री शीतल महाजन को अंटार्कटिका पर 10,000 फीट से फ्री फॉल जंपिंग करने वाली पहली महिला के रूप में जाना जाता है, जो उत्तरी और दक्षिणी दोनों ध्रुवों पर फ्री फॉल जंपिंग करने वाली सबसे कम उम्र की महिला हैं और बिना कोई परीक्षण प्राप्त किए हुए इसे करने वाली पहली महिला जम्पर हैं, जबकि सुश्री राहेल थॉमस उत्तरी ध्रुव पर 7,000 फीट से स्काइडाइव करने वाली पहली भारतीय महिला हैं।

दोनों एयर स्पोर्ट्स उत्साही लोगों ने राष्ट्रीय वायु खेल नीति की शुरूआत करने के लिए आभार व्यक्त किया, जो 2030 तक भारत को एयर स्पोर्ट्स का केंद्र बनने में मदद करेगा।

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एनएएसपी 2022 के मुख्य उद्देश्य:-

  • देश में एयर स्पोर्ट्स संस्कृति को बढ़ावा देना
  • एयर स्पोर्ट्स की अवसंरचना, उपकरण, संचालन, रखरखाव और प्रशिक्षण सहित सुरक्षा के मामले में बेहतर अंतरराष्ट्रीय प्रथाओं का पालन करना
  • एक सरल, हितधारक-अनुकूल और प्रभावी गवर्नेंस संरचना का विकास करना
  • वैश्विक एयर स्पोर्ट्स प्रतियोगिताओं में भारतीय खिलाड़ियों की भागीदारी और सफलता को सुनिश्चित करना; और
  • भारत अभियान के अनुरूप भारत में एयर स्पोर्ट्स उपकरणों के डिजाइन, विकास और विनिर्माण को बढ़ावा देना।

इस पॉलिसी के बारे में ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के लिए इस लिंक पर जाएं:

https://www.civilaviation.gov.in/sites/default/files/NASP%202022_7%20June%202022.pdf

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