सूचना और प्रसारण मंत्रालय

ब्राजील की फ़िल्में एनिम! आर्टे इंटरनेशनल एनिमेशन मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में प्रदर्शित किया जाएगा

Posted On: 02 JUN 2022 3:25PM by PIB Delhi

एनीमे! कला ब्राजील में एक अंतरराष्ट्रीय एनीमेशन उत्सव है जो छात्र दर्शकों पर केंद्रित है। इस उत्सव का उद्देश्य एनीमेशन संस्कृति को बढ़ावा देना और ब्राजील के एनीमेशन उद्योग में पेशेवर कलात्मक विकास को बढ़ावा देना है। एनीमे कला दुनिया भर के बच्चों, युवाओं और पेशेवरों के बीच श्रव्य-दृश्य प्रस्तुतियों के निर्माण को भी प्रोत्साहित करती है। ब्राजील और विदेशी छात्रों के बीच सांस्कृतिक और दृश्य-श्रव्य आदान-प्रदान को बढ़ावा देने के अपने मिशन के हिस्से के रूप में, एनीमे कला दुनिया भर के कई शहरों में अन्य फिल्म समारोहों के साथ साझेदारी में दिखाई जाती है। मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव का 17वां संस्करण भी अपने प्रतिनिधियों को एक विशेष पैकेज के माध्यम से एनिम! आर्टे का आनंद प्रदान कर रहा है, जिसे 03 जून, 2022, सुबह 11.30 बजे आरआर-III, फिल्म्स डिवीजन परिसर में प्रदर्शित किया जाएगा।

पुरस्कार विजेता एनीमेशन फिल्म निर्माता अलेक्जेंड्रे जुरुएना द्वारा ब्राजील सहित विभिन्न देशों की 11 फिल्मों के पैकेज को तैयार किया गया था। वर्ष 2001 के बाद से, उन्होंने एनिम! आर्टे के सोलह संस्करणों का निर्माण किया है। उनकी पुरस्कार विजेता फिल्मों में 'गेट आउट ऑफ मड', 'जकारे' और 'सुप्लिका सिरेंस' शामिल हैं। फिल्म निर्माता और क्यूरेटर तहजीब खुराना मुंबई अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव 2022 में फिल्मों को प्रस्तुत करेंगे।

आइए नजर डालते हैं एनिम! आर्टे पैकेज में शामिल फिल्मों पर:

1. ओनली चाइल्ड

वर्ष 1992 में संयुक्त राष्ट्र के रियो शिखर सम्मेलन में बारह वर्षीय सेवर्न सुजुकी द्वारा बोले गए शब्दों को दृश्य कविता आकार और रंग देती है, जिसमें सार्थक छवियों और शक्तिशाली एनिमेटेड रूपक का उपयोग किया जाता है। स्विट्जरलैंड की इस फिल्म का निर्देशन सिमोन गिआम्पाओलो ने किया है।

 

 

2. व्हेन एव्रीथिंग इज़ बोर्न

पामेला पेरेग्रिनो द्वारा निर्देशित ब्राजील की यह फिल्म मीठे पानी की ओरिक्सा की कहानी बताती है, जो उपजाऊपन की देवी है, जो पृथ्वी का पोषण करती है और सब कुछ विकसित करती है।

 

3. कास्टअवे

एक अकेली लड़की नीचे की दुनिया से बहुत दूर आसमान में रहती है जिससे उसे डर लगता है। एक दिन, अचानक से एक यात्रा उसकी आदतों को बाधित कर देती है और उसे अपने बादल से दूर कर देती है। फ्रांस की इस फिल्म का निर्देशन रेचल बॉस्क-बिएरने, विंसेंट कैरेट, साइमन फैब्री, मैरी गौथियर, मार्गो लोपेज, लियोपोल्डाइन पेर्ड्रिक्स और फ्लोर-ऐनी विक्टर ने किया है।

 

 

4.म्याऊ ऑर नेवर

इस पागल संगीतमय फिल्म में, एक कैटस्ट्रोनॉट जीवन के अर्थ की तलाश में आकाशगंगा की यात्रा करती  है, जब उसे सहायता के लिए उत्सुक अंतरिक्ष पप का सामना करना पड़ता है जो केवल हर मोड़ पर उन्हें परेशानी में डाल देता है। इस भारतीय फिल्म का निर्देशन नीरजा राज ने किया है।

 

 

5. पियो

यह 3डी फिल्म एक छोटे लड़के की कहानी बताती है जो एक नए दोस्त से हैरान है; यह हैरान करने वाला मेहमान उसके रास्ते में बाधाएं पैदा करने का फैसला करता है। ब्राजील की इस फिल्म का निर्देशन गेब्रियल सूजा ने किया है।

 

 

6. मार्च ऑफ मिसिंग

लोहे का एक शहर अपने नागरिकों के शांत जीवन में खुशी और उपहार लाते हुए एक भव्य सरकारी परेड आयोजित करता है। दो बाहरी पर्यवेक्षक-पहला एक लंबी खिड़की के माध्यम से और दूसरा कैमरे के लेंस के माध्यम से- केवल वही हैं जो प्रदर्शनकारियों के एक समूह को एक अन्यायपूर्ण त्रासदी की ओर ध्यान आकर्षित करने के लिए मुख्य वाहन के मार्ग को अवरुद्ध करते हुए देखते हैं। मेक्सिको की इस फिल्म का निर्देशन मार्कोस अल्माडा रिवेरो ने किया है।

 

 

7. विनर

युद्ध के समय में, फिल्म प्यार से तैयार किए गए एक कलात्मक हमले को प्रस्तुत करती है। स्लोवाकिया की इस फिल्म का निर्देशन सैमुअल चोवन ने किया है।

 

8. ओरिकी

फिल्म टेरेरो के स्वदेशी लोगों के ब्रह्मांड के दृष्टिकोण के माध्यम से मृत्यु, बीमारी और उपचार के बारे में एक कविता प्रस्तुत करती है। फिल्म में इकू (मौत) पूरी दुनिया में घूमती है। मानवता के लिए चिकित्सा लाने के लिए ओरिसस एकजुट हैं। ब्राजील की इस फिल्म का निर्देशन पामेला पेरेग्रिनो ने किया है।

 

 

9. ट्री हेज़ बीन प्लांटेड

पेड़ लगाने का एक सरल और सीधा उद्देश्य होता है। इसकी छाया और सुगंध और इसकी शाखाओं में छिपे पक्षियों के गीतों का कोई भी आनंद ले सकता है। एक सत्तावादी शासन यह कटाई बर्दाश्त नहीं करेगा कि उसकी सहमति के बिना कोई भी काम किया जाता है, यहां तक ​​कि सुंदर और उत्पादक कार्यों को भी वह स्वीकार नहीं करता है,  सभी कारणों से परे केवल सत्ता पर कब्जा करने के लिए। अर्जेंटीना की इस फिल्म का निर्देशन आइरीन ब्लेई ने किया है।

 

 

10. मुदा

यह फिल्म एक छोटी लड़की की कहानी बताती है जिसे बदलाव पसंद नहीं है लेकिन फिर भी उसे इससे निपटना पड़ता है; वह अपने डर का सामना करती है और नई संभावनाओं की खोज करती है। ब्राजील की इस फिल्म का निर्देशन इसाबेला पन्नैन ने किया है।

 

11. कवल

साशा स्टैनिशिक द्वारा निर्देशित मैसेडोनिया की यह फिल्म एक ऐसे लड़के के बारे में है, जो गर्मियों में अपने दादा-दादी के घर पर कवल और उसकी आवाज के जादू से मिलता है।

 

******

 

हमारा मानना ​​है कि आप जैसे फिल्म-प्रेमी के अच्छे शब्दों से अच्छी फिल्में चलती हैं। हैशटैग #एनीथिंग फॉर फिल्म्स / #फिल्म्स के लिए कुछ भी और # एमआईएफएफ 2022 का उपयोग करके सोशल मीडिया पर फिल्मों के लिए अपने लगाव को साझा करें। हाँ, फ़िल्मों के लिए लगाव को फैलाएँ!

कौन सी # एमआईएफएफ 2022 फिल्मों ने आपके दिल की धड़कन को कम या ज्यादा कर दिया? हैशटैग #माईएमआईएफएफलव का उपयोग करके दुनिया को अपनी पसंदीदा एमआईएफएफ फिल्मों के बारे में बताएं।

यदि आप कहानी से प्रभावित हैं, तो संपर्क करें! क्या आप फिल्म या फिल्म निर्माता के बारे में अधिक जानना चाहेंगे? विशेष रूप से, क्या आप पत्रकार या ब्लॉगर हैं जो फिल्म से जुड़े लोगों से बात करना चाहते हैं? पीआईबी आपको उनसे जुड़ने में मदद कर सकता है, हमारे अधिकारी महेश चोपडे से +91-9953630802 पर संपर्क करें। आप हमें miff.pib[at]gmail[dot]com पर भी लिख सकते हैं।

महामारी के बाद फिल्मोत्सव के पहले संस्करण के लिए, फिल्म प्रेमी उत्सव में ऑनलाइन भी भाग ले सकते हैं। https://miff.in/delegate2022/hybrid.php?cat=aHlicmlk पर एक ऑनलाइन प्रतिनिधि (अर्थात हाइब्रिड मोड के लिए) के रूप में मुफ्त में पंजीकरण करें। प्रतियोगिता की फिल्में, जब उपलब्ध होंगी, यहां देखी जा सकती हैं।

 

*****

एमजी/एमए/एमकेएस



(Release ID: 1830585) Visitor Counter : 224


Read this release in: English , Urdu , Marathi