नीति आयोग

नीति आयोग ने वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स के पांचवें संस्करण का आयोजन किया


आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में 75 विजेताओं को सम्मानित किया गया

Posted On: 22 MAR 2022 2:29PM by PIB Delhi

नीति आयोग ने आज वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया (डब्‍ल्‍यूटीआई) पुरस्‍कारों के पांचवें संस्करण का आयोजन किया।

इस वर्ष, भारत की स्वतंत्रता के 75 वर्ष मनाने के लिए आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में, 75 महिलाओं को ‘सशक्त और समर्थ भारत’ के प्रति उनके योगदान का उत्‍सव मनाने के लिए डब्ल्यूटीआई पुरस्कार प्रदान किए गए हैं। (विजेताओं की पूरी सूची के लिए परिशिष्ट देखें।)

आज के पुरस्कार समारोह में विभिन्न क्षेत्रों में अपनी पहचान बनाने वाली महिला उद्यमियों को सम्मानित किया गया। चयन प्रक्रिया कई माह तक चली और 75 पुरस्कार विजेताओं को डब्‍ल्‍यूईपी पर प्राप्त नामांकन और एक खोज एवं चयन समिति द्वारा संक्षिप्‍त सूची के आधार पर चुना गया।

नीति आयोग के मुख्य कार्यकारी अधिकारी श्री अमिताभ कांत ने अपने मुख्य संबोधन में कहा कि डब्ल्यूटीआई पुरस्कार महिलाओं की अनुकरणीय गाथाओं और असाधारण कार्यों को साझा करके उनके गतिशील प्रयासों का उत्‍सव मनाते हैं। सामाजिक सीमाओं को तोड़ने से लेकर एक समान भारत का मार्ग प्रशस्त करने तक, ये विजेता एक उत्‍कृष्‍ट उदाहरण पेश करते हैं।

पुदुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल किरण बेदी; संयुक्त राष्ट्र की पूर्व सहायक महासचिव लक्ष्मी पुरी; डीआरडीओ की वैमानिकी प्रणाली के महानिदेशक डॉ. टेसी थॉमस; भारतीय स्टेट बैंक की पूर्व अध्यक्ष अरुंधति भट्टाचार्य; नैसकॉम के अध्यक्ष देबजानी घोष; और जानी-मानी गायिका इला अरुण जैसी प्रशंसित हस्तियों द्वारा पुरस्कार प्रदान किए गए।

ट्रैक एंड फील्ड एथलीट स्पोर्ट्स चैंपियन शाइनी विल्सन, 2000 ओलंपिक में भारोत्तोलन में पदक जीतने वाली पहली भारतीय महिला कर्णम मल्लेश्वरी; बॉक्सिंग में टोक्यो ओलंपिक पदक विजेता लवलीना बोर्गोहेन; एसएल3 में दुनिया की नंबर 1 पैरा-बैडमिंटन एकल खिलाड़ी मानसी जोशी; टोक्यो 2020 ओलंपियन जिमनास्ट और 2019 एशियाई चैम्पियनशिप पदक विजेता प्रणति नाइक; और टोक्यो 2020 ओलंपियन और 2018 एआईबीए विश्व चैम्पियनशिप पदक विजेता सिमरनजीत कौर और अन्‍य महिला रक्षा अधिकारियों ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया।

नीति आयोग के मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी अमिताभ कांत और वरिष्ठ सलाहकार अन्ना रॉय; भारत में यूएन रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर शोम्बी शार्प और पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित और लोकप्रिय गायक कैलाश खेर भी इस कार्यक्रम में उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में कैलाश खेर और ऐश्वर्या और शिंजिनी कुलकर्णी ने अपनी कला का शानदार प्रदर्शन भी किया। इसके अलावा, डब्ल्यूटीआई 2021 पुरस्कार विजेताओं पर एक कॉफी टेबल बुक का विमोचन भी किया गया।

वीमेन ट्रांसफॉर्मिंग इंडिया अवार्ड्स भारत की महिला प्रमुखों और समाज में बदलाव लाने वाले सराहनीय और महत्वपूर्ण प्रयासों को उजागर करने के लिए नीति आयोग की वार्षिक पहल है। डब्‍ल्‍यूआईटी पुरस्‍कारों ने निरंतर ऐसे महत्‍वपूर्ण व्‍यक्तित्‍वों को मान्यता दी है जिन्होंने महत्‍वपूर्ण मुकाम हासिल करते हुए सकारात्मक प्रभाव उत्‍पन्‍न किया है। 2018 से, पुरस्कारों की मेजबानी नीति आयोग के महिला उद्यमिता मंच (डब्‍ल्‍यूईपी) के तत्वावधान में की जाती है, जिसमें उद्यमिता पर विशेष ध्यान दिया गया है।

महिला उद्यमिता मंच (डब्‍ल्‍यूईपी) एक समन्वित पोर्टल है जिसका उद्देश्य महिलाओं के लिए उद्यमशीलता इकोसिस्‍टम को प्रोत्‍साहन देना और सूचना विषमता को दूर करना है। महिलाओं के नेतृत्व वाले उद्यमों के लिए एक जीवंत इकोसिस्‍टम का निर्माण करने के लिए, यह मंच उद्योग संबंधों को मजबूत करने और मौजूदा कार्यक्रमों और सेवाओं के बारे में जागरूकता बढ़ाने पर कार्य करता है।

अब तक, मंच पर आयोजित 77 कार्यक्रमों के माध्यम से 900 से अधिक महिला उद्यमियों को लाभान्वित किया गया है।

 

विजेताओं की पूरी सूची देखने के लिए यहां क्लिक करें

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001TP1Y.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image002V455.jpg

***

 

एमजी/एएम/एसएस/वीके



(Release ID: 1808245) Visitor Counter : 488