रक्षा मंत्रालय

पश्चिमी नौसेना कमान ने थिएटर कमांडों के गठन पर उच्च स्तरीय बैठक आयोजित की

Posted On: 25 FEB 2022 8:26PM by PIB Delhi

मुंबई में पश्चिमी नौसेना कमान के तत्वावधान में भारतीय सशस्त्र बलों के लिए एकीकृत थिएटर कमांड के निर्माण के तौर-तरीकों और संरचनात्मक ढांचे पर सेना के तीनों अंगों के बीच चर्चा आयोजित की गईं। यह सारी बातचीत सेना के तीनों अंगों के बीच संयुक्तता के निर्माण और संगठनात्मक तालमेल को बढ़ाने की दिशा में बहुत ही महत्‍वपूर्ण हैं ।

इंटीग्रेटेड मैरीटाइम थिएटर कमांड की स्थापना से संबंधित विभिन्न पहलुओं पर चर्चा और विचार-विमर्श के लिए भारतीय सेना, नौसेना, वायु सेना और अंडमान एवं निकोबार कमान (एएनसी) के कुल नौ कमांडर-इन-चीफ उच्च स्तरीय बैठक के लिए एक मंच पर साथ आए। बैठक की अध्यक्षता वाइस एडमिरल अजेंद्र बहादुर सिंह, पीवीएसएम, एवीएसएम, वीएसएम, एडीसी ने की।उन्हें इस संबंध में किए जाने वाले अध्ययन के लिए प्रमुखकमांडर-इन-चीफ के रूप में नामित किया गया है।

कमांडर-इन-चीफ अधिकारियों के अलावा, सेना के तीनों अंगों के विभिन्न कमांडों के साथ-साथ मुख्यालय, एकीकृत रक्षा स्टाफ और सैन्य मामलों के विभाग के लगभग 50 वरिष्ठ अधिकारियों ने भी बैठक में भाग लिया तथा थिएटर कमान के लिए एक मजबूत नींव रखने की दिशा में जानकारी प्रदान की। यह बैठक 24 से 25 फरवरी 2022 तक दो दिनों की अवधि में आयोजित की गई।

IMG_256

एमजी/एएम/एबी/वाईबी



(Release ID: 1807327) Visitor Counter : 180


Read this release in: English , Urdu , Marathi