सांख्यिकी एवं कार्यक्रम कार्यान्‍वयन मंत्रालय

राष्ट्रीय आय का दूसरा अग्रिम अनुमान, 2021-22 और तीसरी तिमाही (अक्टूबर-दिसंबर), 2021-22 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का तिमाही अनुमान

Posted On: 28 FEB 2022 5:30PM by PIB Delhi
  1. राष्ट्रीय सांख्यिकी कार्यालय (एनएसओ), सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय इस प्रेस नोट में वर्तमान कीमतों पर जीडीपी के व्यय घटकों के संबंधित तिमाही अनुमानों के साथ राष्ट्रीय आय, 2021-22 के दूसरे अग्रिम अनुमान (एसएई) के साथ-साथ अक्टूबर-दिसंबर (तीसरी तिमाही) तिमाही के लिए जीडीपी के तिमाही अनुमान जारी कर रहा है।
  2. आर्थिक गतिविधि के प्रकार द्वारा मूल कीमतों पर जीवीए के साथ सकल/शुद्ध राष्ट्रीय आय और प्रति व्यक्ति आय का अनुमान, वर्ष 2019-20, 2020-21 और 2021-22 के तिमाही अनुमानों और अप्रैल-दिसंबर के अनुमानों के अलावा जीडीपी के व्यय घटक, स्थिर (2011-12) तथा वर्तमान कीमतों पर प्रतिशत परिवर्तन के साथ, विवरण 1 से 12 में दिए गए हैं।
  3. वर्ष 2021-22 में स्थिर कीमतों (2011-12) पर वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद या सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान ₹147.72 लाख करोड़ है, जबकि वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद का अनंतिम अनुमान ₹135.58 लाख करोड़ है, जो 31 जनवरी 2022 को जारी किया गया था।   2020-21 में 6.6 प्रतिशत की जीडीपी की तुलना में 2021-22  के दौरान वास्तविक सकल घरेलू उत्पाद (जीडीपी) 8.9  प्रतिशत रहने का अनुमान जताया गया है।
  4. वर्ष 2021-22 में मौजूदा कीमतों पर नाममात्र जीडीपी या सकल घरेलू उत्पाद का अनुमान 232.15 लाख करोड़ है, जबकि वर्ष 2020-21 के लिए सकल घरेलू उत्पाद के अनंतिम अनुमान 197.46 लाख करोड़ रहा था जो 31 मई 2021 को जारी किया गया था।
  5. 2021-22 की तीसरी तिमाही में लगातार (2011-12) कीमतों पर जीडीपी 38.22 लाख करोड़ रुपये रहने का अनुमान है, जबकि 2020-21 की तीसरी तिमाही में 36.26 लाख करोड़ रुपये के मुकाबले 5.4 प्रतिशत की वृद्धि हुई है।
  6. राष्ट्रीय आय के अग्रिम अनुमानों को बेंचमार्क-संकेतक पद्धति का उपयोग करके संकलित किया जाता है यानी पिछले वर्ष के उपलब्ध अनुमानों को बेंचमार्क वर्ष (इस मामले में 2020-21) के रूप में संदर्भित किया जाता है, जो संबंधित संकेतकों का उपयोग करके क्षेत्रवार के प्रदर्शन को दर्शाते हैं। 2021-22 के लिए पहला अग्रिम अनुमान (एफएई), बहुत सीमित आंकड़ों पर आधारित था और बेंचमार्क वर्ष के लिए 2020-21 (31.05.2021 को जारी) के अनंतिम अनुमानों का उपयोग करके 07.01.2022 को जारी किया गया था।
  7. वर्ष 2020-21 के लिए उद्योग-वार/संस्था-वार विस्तृत जानकारी का उपयोग करते हुए संकलित प्रथम संशोधित अनुमान (एफआरई) 31.01.2022 को जारी किया गया था। एसएई 2021-22 के संकलन के लिए, एफएई के समय उपयोग किए गए 2020-21 के अनंतिम अनुमानों को एफआरई 2020-21 से बदल दिया गया है। इस प्रकार, एफएई से एसएई में भिन्नता बेंचमार्क अनुमानों के संशोधन और सीपीआई, आईआईपी, राजकोषीय डेटा के संशोधित अनुमान, सूचीबद्ध कंपनियों के वित्तीय परिणाम आदि जैसे विभिन्न संकेतकों पर उपलब्ध अतिरिक्त डेटा के 2021-22 के अनुमानों को संकलित करने के लिए उपयोग की जाती है। पहले जारी किए गए 2021-22 के पहली और दूसरी तिमाही के अनुमानों के साथ पिछले वर्षों के तिमाही अनुमानों में भी राष्ट्रीय लेखा की संशोधन नीति के अनुसार संशोधन किया गया है।
  8. सेक्टर-वार अनुमानों को संकेतकों का उपयोग करके संकलित किया गया है जैसे: (i) औद्योगिक उत्पादन सूचकांक (आईआईपी), (ii) दिसंबर, 2021 को समाप्त तिमाही तक उपलब्ध निजी कॉर्पोरेट क्षेत्र में सूचीबद्ध कंपनियों का वित्तीय प्रदर्शन (iii) फसल उत्पादन का दूसरा अग्रिम अनुमान, (iv) वर्षा ऋतु में प्रमुख पशुधन उत्पादों का उत्पादन, (v) केंद्र और राज्य सरकारों के खाते, (vi) बैंक जमा और क्रेडिट, (vii) रेलवे के लिए शुद्ध टन किलोमीटर और यात्री किलोमीटर, (viii) नागरिक उड्डयन द्वारा संचालित यात्री और कार्गो,  (ix) प्रमुख समुद्री बंदरगाहों पर माल ढुलाई, (x) वित्तीय वर्ष के पहले 9/10 महीनों के लिए उपलब्ध वाणिज्यिक वाहनों की बिक्री, आदि का उपयोग करके संकलित किया गया है।
  9. यात्रियों के लिए 2021-22 के अनुमानों और नागरिक उड्डयन द्वारा संचालित कार्गो, संबंधित एजेंसियों द्वारा उपलब्ध कराए गए प्रमुख समुद्री बंदरगाहों पर कार्गो को भी संबंधित क्षेत्रों के अनुमानों के संकलन में उपयोग किया गया था। आईआईपी जैसे कुछ संकेतकों का एक्सट्रपलेशन चालू वित्त वर्ष के पहले 9 महीनों के लिए उपलब्ध जानकारी के उपयोग के साथ-साथ महामारी के कारण होने वाले उतार-चढ़ाव को ध्यान में रखते हुए प्रोजेक्शन तकनीक में आवश्यक संशोधन करके किया गया है। अनुमान में प्रयुक्त मुख्य संकेतकों में प्रतिशत परिवर्तन अनुलग्नक में दिया गया है।    
  10. जीडीपी के संकलन के लिए उपयोग किए जाने वाले कुल कर राजस्व में गैर-जीएसटी राजस्व और जीएसटी राजस्व शामिल है। 2022-23 के लिए कर राजस्व के संशोधित अनुमानों, और महालेखा नियंत्रक (सीजीए) और भारत के नियंत्रक और महालेखा परीक्षक (सीएजी) की वेबसाइट पर उपलब्ध ताजा जानकारी को वर्तमान मूल्यों पर उत्पादों पर करों के अनुमान के लिए उपयोग किया गया है। स्थिर मूल्यों पर उत्पादों पर कर हासिल करने के लिए, कर योग्य सामानों और सेवाओं में विस्तार का उपयोग करते हुए वॉल्यूम एक्स्ट्रापोलेशन किया जाता है और कुल करों के आकलन के लिए उन्हें एकीकृत किया जाता है। बजट 2021-22 में पेश की गई केंद्र की प्रमुख सब्सिडी, जैसे  खाद्य, यूरिया, पेट्रोलियम और पोषक तत्व आधारित सब्सिडी और अधिकांश राज्यों द्वारा अक्टूबर 2021 तक सब्सिडी पर किया गया व्यय, जैसा कि केंद्र/राज्यवार बजट अनुमान 2021-22 के प्रावधान सीएजी की वेबसाइट पर उपलब्ध है। वर्ष 2021-22 के लिए केंद्र और राज्यों के बजट दस्तावेजों के विस्तृत विश्लेषण के आधार पर राजस्व व्यय, ब्याज भुगतान, सब्सिडी आदि पर उपलब्ध जानकारी को भी सरकारी अंतिम उपभोग व्यय (जीएफसीई) के आकलन के लिए उपयोग में लाया गया था।
  11. विभिन्न संकेतकों का वास्तविक प्रदर्शन, वास्तविक कर संग्रह और आगामी महीनों में सब्सिडी पर खर्च, अन्य स्रोत एजेंसियों द्वारा किए गए डेटा संशोधन आदि का इन अनुमानों के बाद के संशोधनों पर असर पड़ेगा। इसलिए, रिलीज कैलेंडर के अनुसार, पूर्वोक्त कारणों के लिए अनुमानों में संशोधन होने की संभावना है। उपयोगकर्ताओं को आंकड़ों की व्याख्या करते समय इसे ध्यान में रखना चाहिए।
  12. वर्ष 2021-22 के लिए राष्ट्रीय आय का दूसरा अग्रिम अनुमान और तिमाही जनवरी-मार्च 2021 (चौथी तिमाही 2021-22) के लिए तिमाही जीडीपी अनुमान 31.05.2022 को जारी किया जाएगा।

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