संस्‍कृति मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने ‘आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर’ के राष्ट्रीय शुभारंभ समारोह में हिस्सा लिया


‘आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर’ के तहत ब्रह्मकुमारी द्वारा आयोजित कार्यक्रम दुनिया भर में वैश्विक स्तर पर भारत की समृद्ध संस्कृति, विरासत और गौरवशाली अतीत को प्रदर्शित करेगा: श्री जी. किशन रेड्डी

मुझे विश्वास है कि आजादी का अमृत महोत्सव हमारे देश को अगले 25 वर्षों के लिए एक दिशा देगा और मैं सभी सामाजिक संगठनों, शिक्षकों, वैज्ञानिकों और बुद्धिजीवियों से अपील करता हूं कि वे हमारे प्रधानमंत्री की अवधारणा 2047 को साकार करने के लिए एक साथ आएं: श्री जी. किशन रेड्डी

Posted On: 20 JAN 2022 4:46PM by PIB Delhi

केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने 20 जनवरी को सुबह 10:30 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंस के माध्यम से आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर के राष्ट्रीय शुभारंभ समारोह में शामिल हुए। मुख्य भाषण प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी द्वारा दिया गया था।

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001H22J.jpg

कार्यक्रम में शामिल गणमान्य व्यक्तियों में लोकसभा अध्यक्ष, श्री ओम बिरला, राजस्थान के राज्यपाल, श्री कलराज मिश्र, राजस्थान के मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत, गुजरात के मुख्यमंत्री श्री भूपेंद्र भाई पटेल, केंद्रीय श्रम और रोज़गार तथा वन एवं पर्यावरण मंत्री श्री भूपेंद्र यादव शामिल थे। इस अवसर पर केंद्रीय संस्कृति और संसदीय कार्य राज्य मंत्री श्री अर्जुन राम मेघवाल, केंद्रीय कृषि और परिवार कल्याण राज्य मंत्री श्री कैलाश चौधरी, राजस्थान विधानसभा में विपक्ष के नेता श्री गुलाब चंद कटारिया सहित ब्रह्माकुमारी संगठन के अन्य सदस्य भी उपस्थित थे।

ब्रह्माकुमारी संगठन के साथ साझेदारी में इस कार्यक्रम से आज़ादी के अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर के अंतर्गत, संस्कृति मंत्रालय के आज़ादी का अमृत महोत्सव को समर्पित साल भर की पहल का अनावरण किया गया। इसमें 30 से अधिक अभियान और 15000 से अधिक कार्यक्रम और आयोजन शामिल हैं जो पूरे विश्व में आयोजित किए जाएंगे।

केंद्रीय मंत्री श्री जी. किशन रेड्डी ने संगठन के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने कहा, “पिछले 88 वर्षों में ब्रह्मा कुमारी संस्था ने 140 देशों में धर्म, संस्कृति और अध्यात्म के क्षेत्र में सराहनीय कार्य किया है। उन्होंने करोड़ों लोगों को शांति और आध्यात्म की राह दिखाई है और समाज का कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है, जहां वे लोगों और देश की सेवा नहीं कर रहे हैं। आजादी का अमृत महोत्सव से स्वर्णिम भारत की ओर के तहत ब्रह्मा कुमारी द्वारा आयोजित किए जा रहे कार्यक्रम पूरे विश्व में एक वैश्विक स्तर पर भारत की समृद्ध संस्कृति, विरासत और गौरवशाली अतीत को प्रदर्शित करेंगे।उन्होंने आगे कहा, "श्री आजादी का अमृत महोत्सव, श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में भारत की सांस्कृतिक विरासत और गौरवशाली सभ्यता को विश्व के सामने रखने और एक भारत श्रेष्ठ भारत के संकल्प को पूरा करने की दिशा में काम करने की एक सोच है।"

 

श्री जी. किशन रेड्डी ने आज़ादी का अमृत महोत्सव के तहत केंद्र, राज्य और अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं और कार्यक्रमों का आयोजन करने में संस्कृति मंत्रालय की भूमिका पर भी जोर दिया। उन्होंने कहा कि आजादी का अमृत महोत्सव दुनिया में सबसे अधिक दिनों तक चलने वाले उत्सवों में से एक है और इसे भारत सरकार, राज्य सरकारों और विभिन्न संगठनों द्वारा वैश्विक मंचों पर आयोजित किया जा रहा है जिसमें बड़ी संख्या में लोग भाग ले रहे हैं। इन सभी कार्यक्रमों में देश के विभिन्न हिस्सों से लाखों की संख्या में लोग जाकर लोकल फॉर वोकल की तर्ज पर अपने स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा दे रहे हैं। इस महोत्सव में देश की आजादी के लिए अपनी जान गंवाने वाले हजारों क्रांतिकारियों के बारे में भी लोगों को अवगत कराया जा रहा है।

 

 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0028YWD.jpg

उन्होंने कहा कि आज के समय में श्री नरेन्द्र मोदी सबका साथ, सबका विकास, सबका विश्वास तथा सबका प्रयास के मंत्र के साथ आगे बढ़ रहे हैं और भारत की दुनिया भर में प्रशंसा हो रही है। केंद्रीय मंत्री ने सभी सांस्कृतिक, आध्यात्मिक और सामाजिक सेवा संगठनों से आग्रह किया कि वे एक साथ आगे आएं और आजादी का अमृत महोत्सव के तहत विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन करें ताकि देशवासियों में देशभक्ति की भावना उत्पन्न हो और भारतीय नागरिकों के बीच राष्ट्रीय गौरव का संचार हो। उन्होंने कहा कि मैं देश के शिक्षकों, वैज्ञानिकों एवं बुद्धिजीवियों के साथ-साथ अन्य सभी सामाजिक संगठनों से अपील करना चाहता हूं कि वे एक साथ आएं और माननीय प्रधानमंत्री के आइडिया 2047 के दृष्टिकोण को साकार करने में अपना योगदान दें तथा आजादी का अमृत महोत्सव को शानदार तरीके से सफल बनाएं।

****

एमजी/एएम/एसकेएस/एमके/एचके/एके/एनके/डीए

 



(Release ID: 1791305) Visitor Counter : 286