सूचना और प्रसारण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav

52वें आईएफएफआई के उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड फिल्म निर्माता मार्टिन स्कॉर्सेस को सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया

सत्यजीत रे की फिल्मों ने मेरे लिए एक नई दुनिया खोली: मार्टिन स्कॉर्सेस

अंतरराष्ट्रीय सिनेमा के दिग्गज कलाकार को आईएफएफआई का सम्मान

Posted On: 20 NOV 2021 7:04PM by PIB Delhi

52 वें भारतीय अंतरराष्ट्रीय फिल्म महोत्सव ने आज, 20 नवंबर, 2021 को गोवा में आयोजित उद्घाटन समारोह में हॉलीवुड फिल्म निर्माता-निर्देशक मार्टिन स्कॉर्सेस को सिनेमा जगत में उनके महान काम के लिए  सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट पुरस्कार से सम्मानित किया है।

एक वीडियो संदेश के माध्यम से अपना आभार जताते हुए, अंतरराष्ट्रीय सिनेमा के दिग्गत कलाकार ने कहा, “मैं वास्तव में सर्वकालिक महान फिल्म निर्माताओं में से एक और मेरे प्रेरणाश्रोत सत्यजीत रे के नाम पर इस तरह का पुरस्कार प्राप्त कर सम्मानित महसूस कर रहा हूं। मैं बार-बार रे के काम को देखता हूं और जब भी मैं उनकी फिल्में देखता हूं, यह एक बिल्कुल नया अनुभव बन जाता है। पाथेर पांचाली देखना मेरे लिए एक जीवन बदलने वाला अनुभव था और इसने मेरे लिए एक पूरी नई दुनिया खोल दी।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/2-1TAM8.jpg

 

यह याद करते हुए कि कैसे आत्मीयता, तात्कालिकता, करुणा और संवेदशीलता ने रे की फिल्मों में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई, फिल्म निर्माता ने खुलासा किया कि रे की फिल्मों के संगीत ने उन्हें अपनी फिल्मों के संगीत के निर्माण में प्रेरित किया। उन्होंने कहा, "मैंने अपनी बेटी को छोटी उम्र में पाथेर पांचाली दिखाई थी, इसने इस बात पर बहुत प्रभाव डाला है कि वह दुनिया को और दुनिया भर की अन्य संस्कृतियों को कैसे देखती है।"

पुरस्कार प्राप्त करने की खुशी व्यक्त करते हुए, फिल्म निर्माता ने उन्हें दिए गए सम्मान के लिए भारतीय फिल्म उद्योग को धन्यवाद दिया।

21वीं सदी के सर्वश्रेष्ठ सिनेमा कलाकारों में से एक माने जाने वाले मार्टिन स्कॉर्सेस एक हॉलीवुड फिल्म निर्माता-निर्देशक हैं। सिनेमाई रूप से स्टाइलिश स्कॉर्सेस के नाम को अपने आप में एक संस्था के रूप में माना जाता है। उन्होंने गुडफेलस, टैक्सी ड्राइवर, रेजिंग बुल, डिपार्टेड, शटर आइलैंड और वर्ल्ड ऑफ वॉल स्ट्रीट समेत कई उत्कृष्ट फिल्मों का निर्माण किया है, जिन्होंने वैश्विक कल्पना-शक्ति को दिखाया है।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/2-2K70P.jpg

 

मार्टिन स्कॉर्सेस का जन्म न्यूयॉर्क शहर के क्वींस में हुआ था और उन्होंने बिग शेव और इट्स नॉट जस्ट यू, मुरे जैसी लघु फिल्मों के साथ फिल्मों की दुनिया में कदम रखा।

स्कॉर्सेस ने 1990 में गैर-लाभकारी संगठन ‘द फिल्म फाउंडेशन’, 2007 में वर्ल्ड सिनेमा फाउंडेशन’ और 2017 में अफ्रीकी फिल्म हेरिटेज प्रोजेक्ट’ की स्थापना की।

उन्होंने अपनी फिल्मों के लिए गोल्डन ग्लोब, बाफ्टा और अकादमी पुरस्कार सहित कई प्रसिद्ध पुरस्कार जीते हैं। पांच दशकों से अधिक के अपने करियर में स्कॉर्सेस ने कई फीचर फिल्मों, वृत्तचित्र फिल्मों, लघु फिल्मों, टेलीविजन शो और संगीत वीडियो का निर्देशन और निर्माण किया है।

हंगरी के फिल्म निर्माता इस्तेवन स्जाबो को भी आज आईएफएफआई 52 के उद्घाटन समारोह में सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड से सम्मानित किया गया।

सत्यजीत रे को आधुनिक सिनेमा के अग्रदूतों में से एक माना जाता है और दुनिया भर के सिने-प्रेमी उनके प्रशंसक हैं। अपू ट्रिलॉजी, म्यूजिक रूम आदि जैसी उनकी फिल्मों ने भारतीय सिनेमा के इतिहास में अपना अलग स्थान बनाया और आज तक क्लासिक बने हुए हैं।

सत्यजीत रे सिनेमा जगत के एक महान स्तंभ थे जो आज भी लाखों प्रतिभाओं और करोड़ों सिनेमाई विचारों को रोशन करते हैं। उल्लेखनीय है कि भारत की आजादी की 75वीं वर्षगाँठ और महान फिल्म निर्माता की 100वीं जयंती के उपलक्ष्य में यह निर्णय लिया गया है कि आईएफएफआई के लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड को अब से सत्यजीत रे लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड कहा जाएगा।

*****

 

एमजी/एएम/केसीवी



(Release ID: 1773693) Visitor Counter : 170