नागरिक उड्डयन मंत्रालय

श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने भोपाल-रायपुर मार्ग पर पहली सीधी फ्लाइट का उद्घाटन किया

Posted On: 02 NOV 2021 2:26PM by PIB Delhi

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री श्री ज्योतिरादित्य एम. सिंधिया ने आज भोपाल (मध्य प्रदेश)-रायपुर (छत्तीसगढ़) मार्ग पर इंडिगो एयरलाइंस की पहली सीधी फ्लाइट को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। श्री शिवराज सिंह चौहान, मुख्यमंत्री, मध्य प्रदेश, श्री भूपेंद्र सिंह, गृह और परिवहन मंत्री, मध्य प्रदेश, श्री विश्वास सारंग, चिकित्सा शिक्षा मंत्री, भोपाल गैस त्रासदी राहत और पुनर्वास, साध्वी प्रज्ञा सिंह ठाकुर, श्री रमाकांत भार्गव और सांसद सुनील कुमार सोनी भी वर्चुअल रूप से इस कार्यक्रम में शामिल हुए।

फ्लाइट लॉन्च पर श्री सिंधिया ने कहा कि "कल हमने मध्य प्रदेश स्थापना दिवस मनाया और आज हम मध्य प्रदेश की राजधानी को छत्तीसगढ़ की राजधानी से जोड़ रहे हैं। भोपाल हमेशा से झीलों के शहर के रूप में जाना जाता रहा है और रायपुर की अपनी प्राकृतिक सुंदरता है। पिछले 7 वर्षों में ही दोनों शहरों में विकास को गति मिली है। रायपुर हवाई अड्डा देश के 22वें सबसे व्यस्त हवाई अड्डे का दर्जा रखता है और भोपाल हवाई अड्डे के विस्तार के लिए बातचीत भी शुरू हो गई है। भोपाल हवाई अड्डे पर कार्गो टर्मिनल विकसित करने और एमआरओ सुविधाएं स्थापित करने की योजना बनाई गई है। इस एयरपोर्ट को इंटरनेशनल एयरपोर्ट लाइसेंस मिलना अभी बाकी है। पहले भोपाल केवल 5 शहरों से जुड़ा था, अब यह देश के 9 शहरों से जुड़ गया है। जल्द ही, हम भोपाल को रीवा से भी जोड़ रहे हैं ताकि राज्य की हवाई संपर्क को मजबूत किया जा सके। पिछले 4 महीनों तक, मध्य प्रदेश केवल 27 शहरों से जुड़ा था और अब यह 50 शहरों से जुड़ा है। हमने मध्य प्रदेश के लिए हवाई संपर्क के मामले में 50 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की है।"

उन्होंने आगे कहा, "उड़ान योजना के तहत हम आम आदमी के लिए हवाई यात्रा को बढ़ावा देने के लिए किराए को सुलभ बनाना चाहते हैं। 2025 तक, हमारी वर्तमान 136 हवाई अड्डों से 200 से अधिक हवाई अड्डों के संचालन की योजना है। पहले सीधी उड़ानों की अनुपलब्धता के कारण, लोगों को दो शहरों के बीच यात्रा करने के लिए 12 घंटे से अधिक की यात्रा करनी पड़ती थी। यह नया मार्ग न केवल क्षेत्रीय संपर्क को बढ़ाएगा बल्कि इन शहरों के बीच व्यापार, वाणिज्य और पर्यटन को भी बढ़ावा देगा।"

*******

एमजी/एएम/पीके/डीवी

 



(Release ID: 1768971) Visitor Counter : 134


Read this release in: English , Urdu , Bengali