कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय

कर्नाटक के मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई ने केंद्रीय मंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और कार्मिक मंत्रालय व विज्ञान मंत्रालयों से संबंधित विषयों पर चर्चा की

Posted On: 08 SEP 2021 7:14PM by PIB Delhi

कर्नाटक के मुख्यमंत्री, वसवराज बोम्मई ने, वर्तमान में राष्ट्रीय राजधानी के दौरे पर, केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), पृथ्वी विज्ञान राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), प्रधानमंत्री कार्यालय (एमओएस पीएमओ), कार्मिक, लोक शिकायत, पेंशन, परमाणु ऊर्जा और अंतरिक्ष राज्य मंत्री, डॉ. जितेंद्र सिंह से मुलाकात की और कार्मिक मंत्रालय व विज्ञान मंत्रालयों से जुड़े विषयों पर चर्चा करने के लिए आधे घंटे बैठक की।

चर्चा के दौरान, मुख्यमंत्री ने राज्य सरकार की ओर से किए जाने वाले सभी अनुरोधों पर त्वरित प्रतिक्रिया देने के लिए कार्मिक एवं प्रशिक्षण विभाग (डीओपीटी) की सराहना की। उन्होंने राज्य कॉडर की समीक्षा करने में सहायता करने का भी अनुरोध किया। बोम्मई ने कर्नाटक प्रशासनिक सेवा के अधिकारियों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) में शामिल करने का भी मुद्दा उठाया।

डॉ. जितेंद्र सिंह ने कर्नाटक के मुख्यमंत्री के रूप में कार्यभार संभालने के लिए बोम्मई को बधाई दी। उन्होंने मुख्यमंत्री को भरोसा दिलाया कि डीओपीटी विभिन्न राज्यों से जुड़े सेवा संबंधी मामलों को निपटाने के लिए बहुत तत्पर है और जितनी तेजी से संबंधित राज्य सरकारें आवश्यक प्रक्रियाओं और आवश्यकताओं को पूरा कर देती हैं, डीओपीटी उतनी ही तेजी से प्रक्रिया को आगे बढ़ा देता है।

डॉ जितेंद्र सिंह ने बोम्मई को भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) की विभिन्न गतिविधियों के बारे में भी बताया, जिसका मुख्यालय बेंगलुरु में है। उन्होंने कहा, बेंगलुरु को प्रमुख अंतरिक्ष अनुसंधान केंद्रों में से एक प्रमुख केंद्र बनने का गौरव हासिल है और वैज्ञानिक वर्ग को विश्व भर में स्वीकृति मिल रही है। उन्होंने मुख्यमंत्री को अंतरिक्ष प्रौद्योगिकी के विभिन्न अनुप्रयोगों के बारे में भी बताया, जिनका विशेष क्षेत्रों और विकास परियोजनाओं में उपयोग किया जा सकता है।

*****

एमजी/एएम/आरकेएस



(Release ID: 1753407) Visitor Counter : 256


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Kannada