स्‍वास्‍थ्‍य एवं परिवार कल्‍याण मंत्रालय
azadi ka amrit mahotsav g20-india-2023

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन और स्वास्थ्य मंत्री श्री वीना जॉर्ज के साथ राज्य में कोविड-19 प्रतिक्रिया की समीक्षा की


केन्द्र सरकार ने आपात कोविड प्रतिक्रिया पैकेज-2 के तहत केरल को 267.35 करोड़ रुपये का आवंटन किया; दवाइयों का पूल तैयार करने के लिए केरल के हर जिले को अतिरिक्त 1 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे

केन्द्र सरकार केरल में टेलीमेडिसिन सुविधा के लिए सेंटर ऑफ एक्सीलेंस को समर्थन देगी

बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए, हर जिला अस्पताल में 10 किलो-लीटर तरल ऑक्सीजन भंडारण टैंक सुविधा के साथ बच्चों के लिए आईसीयू की व्यवस्था होगा

Posted On: 16 AUG 2021 6:05PM by PIB Delhi

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने आज केरल के मुख्यमंत्री श्री पिनाराई विजयन और स्वास्थ्य मंत्री सुश्री वीना जॉर्ज के साथ राज्य में कोविड-19 सार्वजनिक स्वास्थ्य प्रतिक्रिया पर विचार-विमर्श किया।

इस अवसर पर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव और राज्य के वरिष्ठ स्वास्थ्य अधिकारी भी उपस्थित रहे।

श्री मनसुख मंडाविया ने बैठक के संबंध में कई ट्वीट किए।

केंद्र सरकार ने आपात कोविड प्रतिक्रिया पैकेज- 2 के तहत केरल को 267.35 करोड़ रुपये के आवंटन का फैसला किया है। इस कोष से राज्य के स्वास्थ्य इन्फ्रास्ट्रक्चर को मजबूती मिलेगी और #COVID19 का प्रभावी प्रबंधन किया जा सकेगा। इसके अलावा, राज्य के हर जिले के लिए दवाइयों का एक पूल तैयार करने के उद्देश्य से अतिरिक्त 1 करोड़ रुपये उपलब्ध कराए जाएंगे।

भारत सरकार की सहायता से सेंटर ऑफ एक्सीलेंस की स्थापना की भी कल्पना की गई थी, जो केरल के हर जिले में टेलीमेडिसिन की सुविधा कराता है। 

महामारी में बच्चों के स्वास्थ्य को प्राथमिकता देते हुए, हर जिले में 10 किलो-लीटर तरल ऑक्सीजन भंडारण टैंक के साथ बच्चों के लिए आईसीयू की स्थापना की योजना है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी के दूरदर्शी नेतृत्व में, केन्द्र सरकार ने केरल को वैक्सीन उपलब्ध कराने के साथ ही हर संभव सहायता का भरोसा दिलाया है।

 

****

एमजी/एएम/एमपी/डीए

 



(Release ID: 1746470) Visitor Counter : 647


Read this release in: English , Urdu , Tamil