आयुष

देश की स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली में आयुष को एकीकृत करने के लिए स्वास्थ्य और आयुष मंत्रालय मिलकर काम करेंगे


लक्ष्य को हासिल करने के लिए एक व्यवस्थित तंत्र स्थापित किया जा रहा है

इस प्रक्रिया में राज्यों के स्वास्थ्य मंत्री भी शामिल होंगे

Posted On: 12 AUG 2021 6:08PM by PIB Delhi

जन स्वास्थ्य में आयुष प्रणाली को शामिल करने की प्रक्रिया को मजबूत करने के लिए आज निर्माण भवन में आयुष मंत्रालय और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के मंत्रियों, सचिवों और अन्य वरिष्ठ अधिकारियों की एक उच्चस्तरीय बैठक का आयोजन किया गया। दोनों कैबिनेट मंत्रियों, स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री मनसुख एल. मंडाविया और आयुष मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल के नेतृत्व में, दोनों मंत्रालय, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी की उम्मीदों के अनुरूप, देश में स्वास्थ्य सेवा वितरण प्रणाली क्षेत्र में एकीकरण के व्यापक दृष्टिकोण को सुव्यवस्थित और संचालित करने के लिए प्रतिबद्ध हैं। देश की आधुनिक चिकित्सा और पारंपरिक स्वास्थ्य प्रणालियों के एकीकरण को हासिल करने के लिए एक व्यवस्थित तंत्र स्थापित किया जा रहा है।

बैठक की शुरूआत में श्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि कार्रवाई की प्रक्रिया को मिलकर आगे बढ़ाने और सभी कार्यों तथा संकल्पना के स्तरों पर दोनों मंत्रालयों के 360 डिग्री एकीकरण को पूरा करने के लिए एक मासिक संयुक्त समीक्षा तंत्र लागू किया जा रहा है।

इस पहल के महत्व को बताते हुए श्री सोनोवाल ने कहा कि दोनों मंत्रालय इस तरह 'हाथ से हाथ मिलाकर' काम करेंगे कि देश में स्वास्थ्य सेवाएं प्राप्त करने वाले लोगों को सबसे ज्यादा फायदा हो, जैसा कि प्रधानमंत्री ने विजन पेश किया है। उन्होंने कहा, "इस संबंध में सभी राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों को भी शामिल करने की आवश्यकता होगी।"

आयुष मंत्रालय के विशेष सचिव श्री पी के पाठक ने इन मंत्रालयों के बीच पहले से बने तालमेल और आगे की कार्रवाई की आवश्यकता वाले मुद्दों पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी। इस अवसर पर स्वास्थ्य राज्य मंत्री डॉ. भारती प्रवीण पवार और आयुष राज्य मंत्री डॉ. मुंजापारा महेंद्रभाई ने भी अपनी बातें कही और विशिष्ट सुझावों को पेश किया। दोनों मंत्रालयों के सचिवों ने भी बैठक में एकीकरण की प्रक्रिया को आगे बढ़ाने के लिए उठाए गए विभिन्न कदमों की जानकारी दी। बैठक के दौरान मूल विज्ञान, चिकित्सा शिक्षा और सार्वजनिक स्वास्थ्य वितरण तंत्र के स्तर पर एकीकरण की चुनौती पर भी चर्चा की गई।

भविष्‍य में आयुष मंत्रालयों और स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के बीच एकीकरण एक नए स्तर और मजबूती को प्राप्त करने के लिए तैयार है। चारों मंत्रियों और वरिष्ठ अधिकारियों द्वारा एक साथ काम करने की प्रक्रिया को व्यावहारिक रूप से विकसित करने के संकल्प के साथ बैठक का समापन हुआ, जो परिणाम आधारित और देश की जनता के लिए स्वीकार्य हो।

****

एमजी/एएम/पीएस/वाईबी 



(Release ID: 1745260) Visitor Counter : 255


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil