रक्षा मंत्रालय

रेंज टेक्नोलॉजी पर दूसरा आईईईई अंतर्राष्ट्रीय सम्मेलन

Posted On: 05 AUG 2021 3:39PM by PIB Delhi
  • डीआरडीओ ने वर्चुअल रूप से सम्मेलन आयोजित किया
  • वक्ता रक्षा प्रणालियों के परीक्षण और मूल्यांकन से संबंधित उपलब्धियों को प्रस्तुत करेंगे
  • डीआरडीओ के अध्यक्ष ने परीक्षण और मूल्यांकन में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए रेंज टेक्नोलॉजी में हुए विकास को अपनाने का आह्वान किया

रेंज टेक्नोलॉजी पर दूसरा इंस्टीट्यूट ऑफ इलेक्ट्रिकल एंड इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियर्स (आईईईई) अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन (आईसीओआरटी-2021) वर्चुअल रूप से 05 अगस्त, 2021 को आयोजित किया जा रहा है। सम्मेलन का आयोजन रक्षा अनुसंधान एवं विकास संगठन (डीआरडीओ) के तहत चांदीपुर में एकीकृत परीक्षण रेंज प्रयोगशाला द्वारा किया जा रहा है। इसका उद्घाटन रक्षा अनुसंधान एवं विकास विभाग के सचिव और डीआरडीओ के अध्यक्ष डॉ. जी सतीश रेड्डी ने किया। यह आयोजन दुनिया भर के वक्ताओं की मेजबानी करेगा जो रक्षा प्रणालियों के परीक्षण और मूल्यांकन से संबंधित कई विषयों में अपनी तकनीकी उपलब्धियों को प्रस्तुत करेंगे।

अपने संबोधन में डॉ. जी सतीश रेड्डी ने परीक्षण और मूल्यांकन में भविष्य की चुनौतियों का सामना करने के लिए रेंज टेक्नोलॉजी में हाल के विकास को अपनाने के महत्व पर प्रकाश डाला। उन्होंने रेंज टेक्नोलॉजी और रेंज इंस्ट्रुमेंटेशन, जो विश्व स्तरीय टेस्ट रेंज के आवश्यक तत्व हैं, में मौजूदा ट्रेंड्स की खोज करने में इस सम्मेलन के महत्व पर जोर दिया। डीआरडीओ के अध्यक्ष ने कोविड-19 महामारी के कारण प्रतिबंधों के बीच इस तरह के आयोजन के लिए आईटीआर के प्रयास की सराहना की ।

सम्मेलन रेंज प्रौद्योगिकी में रुचि रखने वाले सभी लोगों के लिए विचारों का आदान-प्रदान करने और क्षेत्र में नवीनतम विकास पर जानकारी प्रसारित करने के लिए एक मंच प्रदान करेगा। विशेषज्ञों द्वारा प्रौद्योगिकी पर 250 से अधिक लेख प्रस्तुत किए गए हैं, जिनमें से 122 लेखों का चयन एक विशेष विशेषज्ञ समिति द्वारा किया गया है। तकनीकी प्रस्तुति 5 - 6 अगस्त, 2021 के दौरान चार समानांतर सत्रों में की जाएगी। इसके अलावा, एक वर्चुअल औद्योगिक प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है जिसमें 25 से अधिक भारतीय के साथ-साथ विदेशी उद्योग और संगठन अपने उत्पादों और प्रौद्योगिकियों को प्रस्तुत कर रहे हैं।

सम्मेलन का उद्घाटन समारोह ऑनलाइन आयोजित किया गया था जिसमें विभिन्न स्थानों से वीडियो कॉन्फ्रेंस में गणमान्य व्यक्ति शामिल हुए थे। इस अवसर पर रक्षा मंत्री के पूर्व वैज्ञानिक सलाहकार डॉ. अविनाश चंदर मुख्य अतिथि थे। उद्घाटन समारोह में अन्य प्रतिनिधियों और प्रतिभागियों के साथ महानिदेशक (मिसाइल एवं सामरिक प्रणाली) डॉ. बीएचवीएस नारायणमूर्ति, पूर्व महानिदेशक, डीआरडीओ श्री एमएसआर प्रसाद, निदेशक आईटीआर चांदीपुर श्री एच के रथ शामिल हुए। द्विवार्षिक रूप से आयोजित इस अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन पहली बार 2019 में आईटीआर द्वारा किया गया था।

******

एमजी/एएम/एबी/डीवी



(Release ID: 1742893) Visitor Counter : 476


Read this release in: English , Urdu , Marathi , Bengali