पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने केंद्रीय मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में भावनगर के 'सर टी अस्पताल' में मेडिकल ऑक्सीजन पीएसए इकाइयों का उद्घाटन किया

यह संयंत्र यह सुनिश्चित करेगा कि अगले 20 वर्षों तक अस्पताल में ऑक्सीजन की आपूर्ति में कमी न हो: श्री मंडाविया

देश के विकास के एजेंडे को हासिल करने के लिए हमें एकजुट होकर और चौबीसों घंटे काम करने की जरूरत है: श्री सोनोवाल

Posted On: 12 JUL 2021 3:28PM by PIB Delhi

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण और रसायन एवं उर्वरक मंत्री श्री मनसुख मंडाविया ने आज केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग मंत्री श्री सर्बानंद सोनोवाल की उपस्थिति में भावनगर स्थित सर तख्तसिंहजी अस्पताल में दो पीएसए संयंत्रों का उद्घाटन किया। 1000 एलपीएम की प्रत्येक की क्षमता के 2 ऑक्सीजन उत्पादन संयंत्रों के साथ-साथ कॉपर पाइपिंग नेटवर्क व अग्निशमन प्रणाली और स्वचालित ऑक्सीजन स्रोत परिवर्तन प्रणाली जैसी संबंधित सुविधाओं का भी उद्घाटन किया गया।

इस अवसर पर श्री मनसुख मंडाविया ने कहा, “यह सुविधा भावनगर के लोगों को समर्पित है। हालिया समय में इस तरह की सुविधाओं का उद्घाटन देश को संकट के समय में सहायता करेगा।” देश के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के दृष्टिकोण को दोहराते हुए, श्री मनसुख मंडाविया ने कहा कि भारत को कोविड से सुरक्षित रखने के लिए देश “समग्र समाज” के दृष्टिकोण के जरिए लोक-भागीदारी की भावना से काम कर रहा है। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने कोविड-19 की पहली लहर को हराने के लिए लॉकडाउन के दौरान कोविड उपयुक्त व्यवहार व सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने में लोगों के सहयोग का उल्लेख किया। उन्होंने आगे कहा, "यह सार्वजनिक और निजी, दोनों क्षेत्रों के विभिन्न हितधारकों के बीच वास्तविक सहयोग का प्रमाण है कि हमने अपनी ऑक्सीजन क्षमता को एक छोटी सी अवधि में 4,000 मीट्रिक टन से बढ़ाकर 12,000 मीट्रिक टन से अधिक कर दिया है।"

हमारे सामने लगातार मौजूद कोविड-19 की चुनौती पर श्री मंडाविया ने कहा, “हमने दूसरी लहर से बहुत सारी चीजों जैसे; ऑक्सीजन की आपूर्ति, अस्पताल में बिस्तर और दवाओं के बारे में सीखा है। अब हमने प्रत्येक जिले में आपात स्थिति में गंभीर देखभाल चिकित्सा आवश्यकताओं की खरीद के लिए पर्याप्त रकम सुनिश्चित किया है। हाल ही में कैबिनेट ने कोविड-19 आपातकालीन प्रतिक्रिया के लिए 23,000 करोड़ रुपये के पैकेज को मंजूरी दी है। हमने बच्चों को सबसे प्रभावी स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिए सभी अस्पतालों में बाल चिकित्सा देखभाल के लिए पर्याप्त प्रावधान किए हैं। हम राज्य और केंद्र स्तर पर बफर स्टॉक की एक प्रणाली भी विकसित कर रहे हैं, जिसका उपयोग किसी भी स्वास्थ्य संकट की स्थिति में किया जा सकेगा। इस तरह कोविड पैकेज के माध्यम से अगले 6 महीनों में एक व्यापक योजना और क्षमता निर्माण किया जा रहा है।”

 

Collage1L29D.jpg

वहीं श्री सर्बानंद सोनोवाल ने गुजरात के लोगों के कल्याण के लिए पहल करने और ऑक्सीजन संयंत्र स्थापित करने के लिए श्री मंडाविया को धन्यवाद दिया। श्री सोनोवाल ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश के विकास का एजेंडा दिया है और इस लक्ष्य को हासिल करने के लिए हमें मिलकर व चौबीसों घंटे काम करने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि सर टी अस्पताल में स्थापित सुविधा से कोरोना के खिलाफ लड़ाई में सहायता मिलेगी।

दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट ने अपने कॉरपोरेट सामाजिक उत्तरदायित्व (सीएसआर) के माध्यम से 2.53 करोड़ रुपये की कुल लागत से 'सर टी अस्पताल' में 2 बड़ी मेडिकल ऑक्सीजन पीएसए इकाइयां स्थापित की हैं। इन स्थापित पीएसए ऑक्सीजन जनरेटर इकाई में प्रत्येक की क्षमता 5-6 बार प्रेशर पर 1000 लीटर प्रति मिनट यानी यानी 60,000 लीटर/घंटा की है। इस तरह इनकी कुल क्षमता 1,20,000 लीटर है, जिसका उपयोग इस क्षेत्र के अस्पतालों में कोविड के साथ-साथ अन्य बीमारियों के मरीजों के इलाज के लिए किया जा सकता है। यह प्रणाली मरीजों के इलाज के लिए बार-बार सिलेंडर भरने की कठिनाई को खत्म कर देगी और अस्पताल को सुचारू व निरंतर ऑक्सीजन की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी।

image003Y9H5.jpg

 

पीएसए ऑक्सीजन जेनरेशन यूनिट में प्रेशराइज्ड व डी-प्रेशराइज्ड अवस्थाओं में आयातित मॉलिक्यूलर ऑक्सीजन छलनी के जरिए प्रेशर स्विंग अधिशोषण और विशोषण विधियों की निरंतर प्रक्रिया के जरिए शुद्ध ऑक्सीजन गैस उत्पन्न करती है और आखिर में न्यूनतम 93 फीसदी शुद्धता की ऑक्सीजन प्रदान करती है।

इस अवसर पर केंद्रीय पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग व पर्यटन राज्य मंत्री श्री श्रीपद येसो नाइक, पत्तन, पोत परिवहन और जलमार्ग राज्य मंत्री श्री शांतनु ठाकुर, गुजरात सरकार की महिला एवं बाल विकास राज्य मंत्री श्रीमती विभावरीबेन दवे, भावनगर की सांसद डॉ. भारतीबेन धीरूभाई शियाल, भावनगर की मेयर श्रीमती कीर्ति दाणीधारिया और डॉ. संजीव रंजन के साथ दीनदयाल पोर्ट ट्रस्ट के वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।     

*****

एमजी/एएम/एचकेपी/सीएस



(Release ID: 1734845) Visitor Counter : 175