आयुष

7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस बड़े उत्साह के साथ दुनिया भर में मनाया गया

Posted On: 21 JUN 2021 7:53PM by PIB Delhi

स्वास्थ्य एवं तंदुरुस्ती का वार्षिक उत्सव 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस' (आईडीवाई) आज पूरे विश्व में बड़े उत्साह के साथ मनाया गया। कोविड-19 वैश्विक महामारी के कारण पैदा हुई विपरीत परिस्थिति भी योग उत्साह की भावना को कम नहीं कर सकी। राष्ट्रपति, उपराष्ट्रपति और प्रधानमंत्री के नेतृत्व में लाखों महिलाओं, पुरुषों और बच्चों ने अपने-अपने घरों में योगासन किए।

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन के लॉन में योग का अभ्यास किया और कई प्रमुख गणमान्य व्यक्तियों ने भी अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के समारोहों में भाग लिया। उन्होंने ट्वीट किया कि समग्र स्वास्थ्य और आनंद को प्राप्त करने के लिए मन एवं शरीर को एक साथ लाने के लिए योग हमारे पूर्वजों का दृष्टिकोण है। इसने सदियों से लाखों लोगों को लाभान्वित किया है।

 

 

उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2021 के अवसर पर अपनी पत्नी के साथ योग किया। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी ने दुनिया को समग्र तंदुरुस्ती के महत्व का एहसास कराया और योग एक सरल लेकिन दमदार अभ्यास है। यह हमारे शरीर को लचीला बनाने और समग्र रूप से हमारे स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद करता है।

 

 

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने इस अवसर पर कहा कि वैश्विक महामारी के बावजूद इस वर्ष के अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की थीम - 'योग फॉर वेलनेस' यानी 'तंदुरुस्ती के लिए योग' ने लोगों का मनोबल बढ़ाया है। उन्होंने हर देश, समाज और व्यक्ति के स्वास्थ्य की कामना की है और उम्मीद जताई कि हम एकजुट होंगे और एक-दूसरे को मजबूत करेंगे।

 

 

 

प्रधानमंत्री ने वैश्विक महामारी के दौरान योग की भूमिका के बारे में बात की। उन्होंने कहा कि योग इस कठिन दौर में लोगों के लिए एक आत्मविश्वास और ताकत साबित हुआ है। उन्होंने कहा कि वैश्विक महामारी के दौरान योग दिवस को भूलना देशों के लिए आसान था क्योंकि यह उनकी संस्कृति का आंतरिक हिस्सा नहीं है, लेकिन इसके बावजूद वैश्विक स्तर पर योग के प्रति उत्साह कहीं अधिक बढ़ा है। योग ने दुनिया भर में लोगों को वैश्विक महामारी से लड़ने के लिए आत्मविश्वास और ताकत बढ़ाने में मदद की है।

प्रधानमंत्री ने याद किया कि किस प्रकार अगले मोर्चे के कोरोना योद्धाओं ने योग को अपनी ढाल बनाया और योग के जरिये खुद को मजबूत बनाया। उन्होंने याद किया कि कैसे डॉक्टरों, नर्सों और लोगों ने वायरस के प्रभाव से निपटने के लिए योग को अपनाया।

 

 

केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री प्रकाश जावडेकर ने दिल्ली में अपने आवास पर योग का अभ्यास किया।

केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. हर्षवर्धन सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर दिल्ली में कश्मीरी गेट के महाराजा अग्रसेन पार्क में अपने निर्वाचन क्षेत्र के नागरिकों के साथ योग अभ्यास में शामिल हुए। योग करते समय सामाजिक दूरी को बनाए रखने वाली लोगों की यह मामूली भीड़ तंदुरुस्ती के लिए योग के संदेश को सुदृढ़ करने के लिए प्रतीकात्मक अभ्यास था। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोविड प्रोटोकॉल के कारण पिछले वर्षों की तुलना में यह समारोह बेहद मामूली है लेकिन समग्र स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में अपनी भूमिका के लिए योग का महत्व लोगों के दिलों में कई गुना बढ़ गया है।

संस्कृति एवं पर्यटन राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रहलाद सिंह पटेल ने दिल्ली के ऐतिहासिक लाल किले में योग का अभ्यास किया। केंद्रीय मंत्री 'आजादी का अमृत महोत्सव' अभियान के एक भाग के रूप में 'योग, एक भारतीय विरासत' मुहिम का नेतृत्व कर रहे थे। स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में मंत्रालय के सभी संस्थानों/निकायों की सक्रिय भागीदारी के साथ 75 सांस्कृतिक विरासत स्थलों पर इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। वर्तमान वैश्विक महामारी की स्थिति को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक स्थल पर योग के लिए प्रतिभागियों की संख्या 20 तक सीमित कर दी गई थी।

 

महिला एवं बाल विकास मंत्रालय ने भी 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस को मनाया। श्रीमती स्मृति जुबिन ईरानी ने एक ट्वीट संदेश में कहा, 'अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में समग्र तंदुरुस्ती के लिए भारत की समृद्ध विरासत को वैश्विक मान्यता मिलने के आज 7 साल पूरे हो गए। इस वर्ष की थीम 'योग फॉर वेलनेस' यानी तंदुरुस्ती के लिए योग अब पहले से कहीं अधिक प्रासंगिक हो गया है। आइए हम समग्र मानसिक एवं शारीरिक तंदुरुस्ती के लिए योग को अपने दैनिक जीवन में अपनाएं।' मौजूदा कोविड-19 वैश्विक महामारी की समस्या के कारण सामाजिक दूरी के मानदंडों को बनाए रखने के लिए मंत्रालय के सभी अधिकारियों और कर्मचारियों ने सातवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के उपलक्ष्य में योग कार्यक्रम को देखा और योग अभ्यास किया। इसे आज सुबह 7.00 बजे से 7.45 पूर्वाह्न तक दूरदर्शन चैनल पर प्रसारित किया गया।

इस अवसर पर आयुष राज्य मंत्री श्री किरेन रिजिजू ने 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के आयोजन पर सभी को बधाई दी और 2014 में इसे मान्यता मिलने के बाद से वैश्विक स्तर पर हुए इसके लाभ के बारे में प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि योग को किस प्रकार केवल भारतीय मूल के अभ्यास के रूप में नहीं बल्कि दुनिया के लिए भारत के उपहार के रूप में देखा जाता है। इसे सभी ने अपना समझकर स्वीकार किया है।

सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री श्री नितिन गडकरी ने नागपुर में 'योग एक भारतीय विरासत' अभियान कार्यक्रम में भाग लिया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर आयोजित एक वेबिनार को भी संबोधित किया और कहा कि योग लोगों के जीवन से सभी बीमारियों और परेशानियों को दूर करता है।

विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा आयोजित एक वेबिनार में हृदय स्वास्थ्य में सुधार के लिए योग के महत्व पर भी प्रकाश डाला गया। कपड़ा मंत्रालय ने भी 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। कार्यक्रम की शुरुआत मंत्रालय के अधिकारियों द्वारा योगासन के अभ्यास से हुई। इसमें कपड़ा मंत्रालय में सचिव श्री उपेंद्र प्रसाद सिंह एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों ने भाग लिया।

शिक्षा राज्य मंत्री श्री संजय धोत्रे ने आज योग विज्ञान में एनआईओएस डिप्लोमा पाठ्यक्रम का शुभारंभ किया। मंत्री ने इस पाठ्यक्रम की स्व-शिक्षा सामग्री का विमोचन किया। योग के महत्व पर प्रकाश डालते हुए श्री धोत्रे ने कहा कि इससे रोजगार के कई अवसर पैदा हुए हैं। योग विज्ञान में पाठ्यक्रम उन लोगों की मदद करेगा जो इस पाठ्यक्रम से पास होने के बाद नौकरी तलाशने वालों के बजाय नौकरी प्रदाता बनने बनना चाहते हैं।

केंद्रीय अल्पसंख्यक कार्य मंत्री श्री मुख्तार अब्बास नकवी ने अपने गृह नगर उत्तर प्रदेश के रामपुर में योग अभ्यास किया।

सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के अंतर्गत प्रकाशन विभाग निदेशालय ने 7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर योग सचित्र के संशोधित संस्करण का पुनर्मुद्रण किया है।

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत सार्वजनिक उपक्रम नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन (एनटीपीसी) और एनएचपीसी लिमिटेड ने अपने सभी पावर स्टेशनों, परियोजनाओं और क्षेत्रीय कार्यालयों में पूरे उत्साह के साथ 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया।

विद्युत मंत्रालय के अंतर्गत केंद्रीय सार्वजनिक उपक्रम भारतीय ग्रिड ऑपरेटर पोसोको ने भी 600 से अधिक कर्मचारियों और उनके परिवारों को ऑनलाइन के माध्यम से जोड़ते हुए 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। पावर सिस्टम ऑपरेशन कॉरपोरेशन ने आर्ट ऑफ लिविंग के सहयोग से इस योग सत्र का आयोजन किया।

पारादीप पोर्ट ट्रस्ट ने भी बड़े उत्साह के साथ 7वां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस मनाया। पीपीटी के डिप्टी चेयरमैन श्री एके बोस ने इस कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

 

****

 

एमजी/एएम/एसकेसी



(Release ID: 1729316) Visitor Counter : 75


Read this release in: English , Urdu , Kannada