सूचना और प्रसारण मंत्रालय

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के सातवें संस्करण पर फिल्म प्रभाग द्वारा विशेष ई-स्क्रीनिंग का आयोजन

Posted On: 20 JUN 2021 12:33PM by PIB Delhi

7वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस (IDY 2021) पर, फिल्म प्रभाग 'समग्र कल्याण के लिए योग', इस संदेश को रेखांकित करनेवाले पीएसए फिल्मों के कोलाज “सेलेब्रिटीज् स्पीक्स...’’ का प्रदर्शन कर रहा है। योग अभ्यास के प्रति जागरूकता फैलाने के साथ, अधिक से अधिक लोग भारत की इस प्राचीन कला को अपना सकें, इस उद्देश्य से फिल्म प्रभाग ने पिछले कुछ वर्षों में कई वृत्तचित्रों का निर्माण किया। योग दिवस के अवसर पर, ऐसे ही कुछ चुनिंदा पीएसए फिल्मों के कोलाज “सेलेब्रिटीज् स्पीक्स...’’ का खास प्रसारण 21 जून 2021 को फिल्म प्रभाग की वेबसाइट और यूट्यूब चैनल पर प्रदर्शित किया जाएगा ।

 

सेलेब्रिटीज् स्पीक्स...’’ योग पर आधारित लघु फिल्मों का एक बहुभाषी कोलाज है जिसमें योग से होनेवाले मानसिक और शारीरिक लाभों के महत्त्व को बतलाया गया है। कोविड-19 महामारी के परिप्रेक्ष्य में, डिजीटल/ वर्चुअल गतिविधियों पर अधिक ध्यान देने के साथ, आयुष मंत्रालय इस वर्ष "योग के साथ रहें, घर पर रहें" अभियान पर जोर दे रहा है। इसी के अनुपालन के साथ फिल्म प्रभाग द्वारा इस विशेष ई-स्क्रीनिंग का आयोजन किया जा रहा है। IDY2021 के उपलक्ष्य में, योग एवं फिटनेस विशेषज्ञ श्री राम योगी जी द्वारा "योग और रोग प्रतिरोधक क्षमता " इस विषय पर आयोजित वेबिनार 21 जून, 2021 को संपन्न होगा। मुंबई मुख्यालय के कर्मचारियों के साथ; दिल्ली, बेंगलुरू, कोलकाता जैसे फील्ड ऑफिसेस के कर्मचारी भी इस ऑनलाइन गतिविधि में भाग लेंगे।

 

संपूर्ण भारत के विभिन्न राज्यों की मशहूर हस्तियों द्वारा अपनी-अपनी भाषांओं में योग के लाभ तथा अपने अनुभव साझा करनेवाली दस लघु फिल्मों का प्रसारण फिल्म प्रभाग की वेबसाइट और इसके यूट्यूब चैनल पर 21 जून, २०२१ को 24 घंटे के लिए किया जाएगा। 'सेलिब्रिटीज़ स्पीक…' में आशा भोसले, कबीर बेदी, मोहनलाल, ममुट्टी, कमल हसन, रमेश अरविंद, व्यंकटेश, राणा दुग्गुबती, पुनीत राज कुमार जैसे प्रसिद्ध कलाकार और अन्य कई हस्तियाँ ने अपना अनुभव साझा किये हैं ।  योग और प्राणायाम के नियमित अभ्यास से शरीर, आत्मा और मन के बीच संतुलन लाने में मदद होती है, यही बात उन्होंने बतलाई है।

 

लोगों के मन में शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य पर महामारी के प्रभाव को लेकर व्यापक चिंता है। इस कठिन दौर में योग अपने बहुआयामी लाभों के साथ बहुत मददगार साबित हो रहा है। योग, ध्यान और  इसके विभिन्न आसन न केवल एक शारीरिक गतिविधि हैं, बल्कि अपने नियमित अभ्यासकर्ता को कई स्वास्थ्य लाभ और तनाव से राहत प्रदान करते हैं। इसलिए IDY-2021, योग को आम लोगों के विचारों और दैनिक जीवन में लाने का एक सामयिक अवसर है।

 

इस फिल्मों को देखने के लिए फिल्म प्रभाग की वेबसाइट https://filmsdivision.org/ पर लॉग ऑन करें या फिर फिल्म प्रभाग के यूट्यूब चैनल https://www.youtube.com/user/FilmsDivision पर इन फिल्मों का अनुसरण करें।

 

-फिल्म प्रभाग

022-23522252/ 09004035366

publicity@filmsdivision.org

 

*****

 

SC/DY/Films Division



(Release ID: 1728803) Visitor Counter : 107


Read this release in: English , Urdu , Punjabi , Tamil