रक्षा मंत्रालय

वाइस एडमिरल दिनेश के त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने भारतीय नौसेना के कार्मिक प्रमुख के रूप में पदभार ग्रहण किया

Posted On: 01 JUN 2021 5:36PM by PIB Delhi

वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी, एवीएसएम, एनएम ने आज 01 जून 2021 को कार्मिक प्रमुख के रूप में कार्यभार ग्रहण किया। वह राष्ट्रीय रक्षा अकादमी खड़गवासला के पूर्व छात्र हैं और 01 जुलाई 1985 को नौसेना में कमीशन किए गए थे। फ्लैग ऑफिसर संचार और इलेक्ट्रॉनिक युद्ध के विशेषज्ञ हैं। वह नौसेना के फ्रंटलाइन युद्धपोतों पर सिग्नल कम्युनिकेशन ऑफिसर और इलेक्ट्रॉनिक वारफेयर ऑफिसर के रूप में और उसके बाद गाइडेड डिस्ट्रॉयर आईएनएस मुंबई के कार्यकारी अधिकारी और प्रधान युद्ध अधिकारी के रूप में काम कर चुके हैं।

वह रक्षा सेवा स्टॉफ कॉलेज, वेलिंगटन से स्नातक हैं। जहां उन्हें थिमैया पदक से सम्मानित किया गया था। वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी ने 2007-08 में यूएस नेवल वॉर कॉलेज, न्यूपोर्ट, रोड आइलैंड में नौसेना उच्च कमान पाठ्यक्रम और नौसेना कमान कॉलेज में भाग लिया है। जहां उन्होंने प्रतिष्ठित रॉबर्ट बेटमैन अंतर्राष्ट्रीय पुरस्कार जीता।

उन्होंने आईएनएस विनाश, आईएनएस किर्च और आईएनएस त्रिशूल की कमान संभाली है। और विभिन्न महत्वपूर्ण परिचालनों और कर्मचारियों की नियुक्तियां की हैं। जिसके तहत मुंबई में पश्चिमी बेड़े के बेड़े संचालन अधिकारी, नौसेना संचालन के निदेशक, प्रमुख निदेशक नेटवर्क केंद्रित संचालन, प्रधान निदेशक नौसेना योजना और सहायक शामिल हैं। इसके अलावा वह नौसेना मुख्यालय में सहायक नौसेनाध्यक्ष (नीति और योजना) जैसे अहम पद पर भी रहे हैं।

फ्लैग ऑफिसर ने 15 जनवरी 2018 से 30 मार्च 2019 तक पूर्वी बेड़े की कमान संभाली है। जून 2019 में वाइस एडमिरल के पद पर पदोन्नति होने पर, फ्लैग ऑफिसर को केरल के एझिमाला में प्रतिष्ठित भारतीय नौसेना अकादमी के कमांडेंट के रूप में नियुक्त किया गया था। अकादमी को सशस्त्र बलों के सर्वोच्च कमांडर द्वारा नवंबर 2019 में प्रेसीडेंट्स कलर से सम्मानित किया गया था। वह 29 जुलाई 2020 से 31 मई 2021 तक नौसेना संचालन के महानिदेशक थे। इस अवधि में नौसेना / समुद्री अभियानों में बहुत उच्च प्रगति देखी गई। उन्होंने सुनिश्चित किया कि नौसेना लड़ाकू, एकजुट और विश्वसनीय बनी रहे, जो कोविड महामारी की चौतरफा गंभीरता के बावजूद पश्चिमी अरब सागर / खाड़ी क्षेत्र और अन्य स्थानों पर एलएसी पर स्थिति के मद्देनजर सुरक्षा चुनौतियों से निपटने के लिए तैयार है।

वाइस एडमिरल दिनेश के. त्रिपाठी को उनके कर्तव्य के प्रति समर्पण के लिए अति विशिष्ट सेवा पदक और नौसेना पदक से सम्मानित किया गया है। फ्लैग ऑफिसर अंतरराष्ट्रीय संबंधों, सैन्य इतिहास और नेतृत्व की कला और विज्ञान के एक उत्सुक विद्यार्थी हैं।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/COPS4HC.jpg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/1P4C8.jpg

*****

एमजी/एएम/पीएस/डीवी



(Release ID: 1723515) Visitor Counter : 35


Read this release in: English , Urdu , Tamil