सूक्ष्‍म, लघु एवं मध्‍यम उद्यम मंत्रालय

माननीय प्रधानमंत्री की बांग्लादेश यात्रा के दौरान होने वाले समारोहों की शोभा बढ़ाएगी खादी मुजीब जैकेट

Posted On: 20 MAR 2021 1:52PM by PIB Delhi

भारत की विरासत के रूप में पहचानी जाने वाली खादी माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की 26 और 27 मार्च को होने वाली दो-दिवसीय बांग्लादेश यात्रा के दौरान सभी का ध्यान अपनी ओर खींचने के लिए तैयार है। खादी और ग्रामोद्योग आयोग (केवीआईसी) ने खासतौर पर डिजाइन की गई 100 मुजीब जैकेटों की आपूर्ति की है, जो प्रधानमंत्री की यात्रा के दौरान गणमान्य लोगों के द्वारा पहनी जाएगी।

मुजीब जैकेट बंगबंधु शेख मुजीबुर रहमान द्वारा पहने जाने वाले मुख्य परिधान के रूप में प्रसिद्ध है, जिन्हें बांग्लादेश का राष्ट्रपिता कहा जाता है। क्योंकि बांग्लादेश शेख मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी पर मुजीब बोरशो मना रहा है, ढाका में भारतीय उच्चायोग के इंदिरा गांधी सांस्कृतिक केन्द्र ने माननीय प्रधानमंत्री की यात्रा से पहले 100 मुजीब जैकेट का ऑर्डर दिया था।

विशेष रूप से डिजाइन की गई मुजीब जैकेट को हाथों से तैयार ऊंची गुणवत्ता वाली पॉलि खादी फैब्रिक से बनाया गया है। काली मुजीब जैकेट को6 बटन, निचले हिस्से में दो जेब और सामने बायीं तरफ एक जेब के साथ डिजाइन किया गया, जैसे रहमान पहना करते थे। खादी वस्त्र की पर्यावरण अनुकूल प्रकृति की तर्ज पर इन जैकेट का कवर भी काले खादी कॉटन फैब्रिक से बनाया गया है, जिसके ऊपर खादी इंडिया का लोगो बना हुआ है। इन जैकेट को जयपुर में केवीआईसी के कुमारप्पा नेशनल हैंडमेड पेपर इंस्टीट्यूट (केएनएचपीआई) में विशेष रूप से डिजाइन किए गए हाथ से बने प्लास्टिक मिश्रित पेपर कैरी बैग में ले जाया जाएगा।

केवीआईसी के चेयरमैन श्री विनय कुमार सक्सेना कहा, मुजीब जैकेट का बांग्लादेश में ऐतिहासिक महत्व है और यह बड़े गर्व की बात है कि खादी से बनी मुजीब जैकेट प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी की बांग्लादेश यात्रा के दौरान पहनी जाएंगी, जो खुद खादी के एक बड़े ब्रांड एंबेसडर हैं

श्री सक्सेना ने कहा कि मुजीब जैकेट बांग्लादेश में खासा लोकप्रिय परिधान है। पुरानी पीढ़ी के लिए मुजीब जैकेट उनके महान नेता शेख मुजीबुर रहमान की विचारधारा का प्रतीक है, वहीं यह बांग्लादेश के युवाओं के बीच तेजी से फैशन की अभिव्यक्ति बनता जा रहा है। इसी प्रकार, भारत की वस्त्र धरोहर खादी, परम्परा और फैशन का एक खास मिश्रण है। खादी से बनी मुजीब जैकेट से समारोह के ऐतिहासिक और सांस्कृतिक मूल्यों में खासी बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा कि इससे खादी कोवैश्विक और राजनयिक मंच पर व्यापक प्रोत्साहन भी मिलेगा।

राजनयिक कन्साइनमेंट को पहले ही ढाका के लिए रवाना कर दिया गया है। जैकेट के राजनयिक उद्देश्यों को देखते हुए, केवीआईसी ने इसे काफी प्राथमिकता दी थी और समय से पहले इसकी आपूर्ति कर दी गई।

 https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/1IPNG.jpeg

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/24TZP.jpeg

*****

 

एमजी/एएम/एसएस

 



(Release ID: 1706294) Visitor Counter : 254