रक्षा मंत्रालय

आत्मनिर्भर भारत अभियान के अंतर्गत भारतीय सेना के लिए मोबाइल इंटीग्रेटेड नेटवर्क टर्मिनल (मिंट)

Posted On: 12 MAR 2021 5:44PM by PIB Delhi

मजबूत संचार प्रणाली हमेशा से ही मैदान पर सेना की युद्धक्षमता का एक प्रमुख घटक रही है । संचार प्रौद्योगिकियों में हुई प्रगति नेअपनाए जाने वाले ऐसे समाधान प्रस्तुत करने की प्रक्रिया को सुगम बनाया हैजिन्हें सामरिक आवश्यकताओं के अनुरूप ढाला जा सकता है ।

इसके लिए भारतीय सेना डीएपी 2020 की मेक II श्रेणी के अंतर्गतमोबाइल इंटीग्रेटेड नेटवर्क टर्मिनल (मिंट) सिस्टम खरीदने की प्रक्रियामें है । इस प्रणाली की परिकल्पना वॉयस, वीडियो और डेटा का साथ देने वालीऐसी प्रणाली के तौर पर की जा रही है जो वज़न में हल्की, एक से दूसरे स्थानपर ले जाने में आसान है तथा जिसमें सैटेलाइट बैकहॉल एवं वायरलेस एक्सेसप्रणाली समेत अत्याधुनिक एकीकृत संचार समाधान हैं । भारतीय उद्योग द्वाराप्रस्तुत प्रतिक्रिया के मूल्यांकन के बाद प्रोटोटाइप के विकास के लिएदिनांक 12 मार्च 2021 को परियोजना स्वीकृति आदेश के साथ कुल 11 (ग्यारह)फर्मों को जारी किया गया है ।
इसके बाद डीएपी 2020 के बाय (इंडियन-आईडीडीएम) के प्रावधानों के अनुसारप्रोटोटाइप के सफल विकास पर एक फर्म के साथ अनुबंध प्रदान किया जाएगा ।

मोबाइल इंटीग्रेटेड नेटवर्क टर्मिनल (मिंट) सिस्टम्स का विकासफील्ड आर्मी की सामरिक संचार क्षमता में बढ़ोतरी करेगा जो कि रक्षा उत्पादनके क्षेत्र में "आत्मनिर्भर भारत" के आत्म-निर्भरता दृष्टिकोण के अनुरूपहै ।

 

एमजी /एएम/ एबी



(Release ID: 1704457) Visitor Counter : 307


Read this release in: English , Urdu , Bengali