अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय

केंद्रीय मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग द्वारा आयोजित  ‘अल्‍पसंख्‍यक दिवस’ समारोह की अध्‍यक्षता की

सरकार अल्‍पसंख्‍यकों के विकास के लिए समर्पण के साथ कार्य करती आ रही है और उसके परिणाम सराहनीय रहे हैं : हरदीप सिंह पुरी

राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग ने अल्‍पसंख्‍यक समुदाय से संबंधित कोविड योद्धाओं का अभिनंदन किया

Posted On: 18 DEC 2020 8:36PM by PIB Delhi

राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग (एनसीएम) ने आज यहां ‘’अल्‍पसंख्‍यक दिवस’’ मनाया। आवास एवं शहरी कार्य राज्‍य मंत्री (स्‍वतंत्र प्रभार) तथा नागर विमानन राज्‍य मंत्री श्री हरदीप सिंह पुरी ने इस समारोह की अध्‍यक्षता की। इस अवसर पर राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग के उपाध्‍यक्ष श्री आतिफ रशीद और एनसीएम के वरिष्‍ठ अधिकारी भी मौजूद थे।

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image001ZMUV.jpg

इस अवसर पर आयोग ने महामारी के दौरान समाज में अनुकरणीय योगदान देने के लिए समस्‍त छह अधिसूचित अल्‍पसंख्‍यक समुदायों से संबंधित 12 को‍रोना योद्धाओं का अभिनंदन किया।

            श्री हरदीप सिंह पुरी ने अल्‍पसंख्‍यक समुदायों के कोरोना योद्धाओं का सम्‍मान करने के लिए राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग की सराहना की। उन्‍होंने इस बात पर भी बल दिया कि सरकार अल्‍पसंख्‍यकों के विकास के लिए समर्पण के साथ कार्य करती आ रही है और उसके परिणाम सराहनीय रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि आत्‍मनिर्भर भारत, भारत को स्‍वावलम्‍बी राष्‍ट्र बनाने का प्रधानमंत्री का विज़न है। उन्‍होंने कहा कि प्रधानमंत्री की ओर से किए गए ‘वोकल फॉर लोकल’ के आह्वान को सफल बनाने के लिए अल्‍पसंख्‍यक स्‍वयं पहल कर रहे हैं और सरकार की ओर से प्रारंभ की गईं मेक इन इंडिया, स्‍टार्ट अप इंडिया आदि जैसी योजनाओं में भाग ले रहे हैं। उन्‍होंने कहा कि व्‍यापक तालमेल से सभी अल्‍पसंख्‍यक आर्थिक रूप से सशक्‍त बनेंगे और मिल-जुलकर राष्‍ट्र के विकास के लिए कार्य करेंगे, ताकि उसे और आगे ले जाया जा सके।

अपने सम्‍बोधन में राष्‍ट्रीय अल्‍पसंख्‍यक आयोग के उपाध्‍यक्ष श्री आतिफ रशीद ने अनुकरणीय साहस और समाज के प्रति समर्पण के लिए कोविड योद्धाओं को बधाई दी। उन्‍होंने समारोह में उपस्थित सभी लोगों से आगे आने और इस चुनौतीपूर्ण समय में इन योद्धाओं की ही भांति समाज के प्रति अपना योगदान देने की भी अपील की। उन्‍होंने विभिन्‍न समुदायों के बीच सामाजिक सौहार्द और शांति बनाए रखने के लिए सरकार की ओर से निभाई जा रही भूमिका की भी जानकारी दी। उन्‍होंने कहा कि अल्‍पसंख्‍यकों के कल्‍याण के लिए अल्‍पसंख्‍यक कार्य मंत्रालय द्वारा कार्यान्वित की जा रही विविध योजनाएं सामाजिक समावेशिता और आर्थिक उत्‍थान की दिशा में बड़ा कदम है। 

https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0022T1M.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0032K7K.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image004DUM7.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image0053AE3.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image006ICAY.jpg https://static.pib.gov.in/WriteReadData/userfiles/image/image007696I.jpg

***

एमजी/एएम/आरके /डीए  

 



(Release ID: 1681913) Visitor Counter : 35


Read this release in: Telugu , English , Urdu , Manipuri