पर्यटन मंत्रालय

अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंटों (ओटीए) के प्रतिनिधिमंडल ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल से मुलाकात की

चर्चाएं होटलों को सावधानीपूर्वक खोले जाने एवं स्वच्छता/सुरक्षा मुद्दों के इर्द-गिर्द केंद्रित रहीं

Posted On: 29 MAY 2020 5:48PM by PIB Delhi

भारत के अग्रणी ऑनलाइन ट्रैवेल एजेंटों (ओटीए) के एक प्रतिनिधिमंडल ने आज नई दिल्ली में केंद्रीय पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) श्री प्रह्लाद सिंह पटेल से मुलाकात की। चर्चाएं होटलों को सावधानीपूर्वक खोले जाने एवं आवासीय इकायों के लिए स्वच्छता/सुरक्षा मुद्दों के लिए लॉकडाउन प्रोटोकॉल और यात्रा संबंधित गतिविधियों के इर्द-गिर्द केंद्रित रहीं।

http://164.100.117.97/WriteReadData/userfiles/image/image0012AFL.jpg

 

केंद्रीय मंत्री ने घरेलू पर्यटन से आरंभ कर यात्रा सेक्टर को फिर से शुरू करने के लिए मंत्रालय की योजना को साझा किया तथा ओटीए द्वारा प्रस्तुत इनपुट एवं विचारों को ध्यानपूर्वक सुना। 

http://164.100.117.97/WriteReadData/userfiles/image/image002C344.jpg

प्रतिनिधिमंडल ने विभिन्न पर्यटन सेवाओं को बेहतर सुविधाएं देने के लिए अतुल्य भारत डिजिटल प्लेटफार्म का लाभ उठाने के तरीकों पर पर्यटन मंत्रालय के साथ साझीदारी करने से संबंधित मामलों पर भी चर्चा की। सहयोग के दूसरे क्षेत्रों में टूरिस्ट गाइडों के लिए एक ई-मार्केट स्थान का सृजन करना तथा ओटीए सेक्टर के लिए टैक्स कलेक्टेड ऐट सोर्स (टीसीएस) और टैक्स डिडक्टेड ऐट सोर्स (टीडीएस) में सुधार शामिल था।

प्रतिनिधिमंडल ने पर्यटन एवं संस्कृति राज्य मंत्री (स्वतंत्र प्रभार) से पर्यटन मंत्रालय के ओटीए 2018 दिशानिर्देशों को इसे सरल बनाने तथा उद्योग प्रेरित गुणवत्ता आश्वासन तथा शिकायत समाधान प्रणाली सक्षम स्व प्रमाणीकरण के सिद्धांत के आधार पर उदार बनाने का भी आग्रह किया।

http://164.100.117.97/WriteReadData/userfiles/image/image003V92I.jpg

 

पर्यटन मंत्रालय के वरिष्ठ अधिकारी भी बैठक में उपस्थित थे और ओटीए का प्रतिनिधित्व ओयो के रितेश, मेक माई ट्रिप के दीप कालरा, यात्रा के ध्रुव सिंगरी और इजी ट्रिप प्लानर्स लिमिटेड के रितिकांत पिट्टी ने किया।

http://164.100.117.97/WriteReadData/userfiles/image/image004SDKM.jpg

ओटीए आनलाइन कंपनियां हैं जो अपनी वेबसाइटों/पोर्टलों के जरिये उपभोक्ताओं को इंटरनेट के माध्यम से सीधे विभिन्न यात्रा संबंधित सेवाएं बुक करने में सक्षम बनाती हैं। वे अन्य द्वारा उपलब्ध/आयोजित ट्रिप, होटल, कार, फ्लाइट, वैकेशन पैकेज को रिसेल करने वाले थर्ड पार्टी एजेंट हैं।

*******

एसजी/एएम/एसकेजे/डीए

 



(Release ID: 1627704) Visitor Counter : 95