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दो दुनिया, एक लय: विशाल भारद्वाज और बी. अजनीश लोकनाथ ने लता मंगेशकर की विरासत को सम्मानित किया


विशाल भारद्वाज के संगीत के किस्से और लताजी की दिल को छू लेने वाली यादों ने दर्शकों को लुभाया

अजनीश ने लोक संगीत में अपने प्रयोगों से मंत्रमुग्ध किया

#IFFIWood

23 नवंबर, 2025

 

आईएफएफआई में “द रिदम्स ऑफ इंडिया: फ्रॉम द हिमालयाज टू द डेक्कन शीर्षक वाला सालाना लता मंगेशकर मेमोरियल टॉक एक जबरदस्त म्यूजिकल सफर की तरह सामने आया, जिसमें यादें, मेलोडी और क्रिएशन का जादू एक साथ बुना गया। म्यूजिक कंपोजर विशाल भारद्वाज और बी. अजनीश लोकनाथ की बातचीत और क्रिटिक सुधीर श्रीनिवास की अगुआई वाले संवाद (डायलॉग) के साथ, इस सत्र ने दर्शकों को दो खास संगीत प्रतिभाओं को अपनी रचनात्मक दुनिया खोलते हुए देखने का एक दुर्लभ मौका दिया।

फिल्ममेकर रवि कोट्टाराक्कारा के वक्ताओं को बधाई देने के साथ, शाम की शुरुआत एक गर्मजोशी से हुई और उन्होंने संगीत को एक ऐसी ताकत बताया जो हमें ऊपर उठाती है और एक साथ बांधती है। उनके शब्दों ने धीरे से एक ऐसी बातचीत शुरू की जो सोचने वाली, मजेदार और गहन संगीतमय थी।

 

तारीफ, असर और बेहतरीन थीम

सुधीर ने तुरंत माहौल बना दिया और दर्शकों को याद दिलाया कि अजनीश “सिर्फ ‘कंतारा’ कंपोजर से कहीं ज्यादा हैं,” और उनके और विशाल के बीच, कमरे में “भारतीय संगीत का अतीत, वर्तमान और भविष्य” था। वहां से, चर्चा दो कलाकारों के बीच दिल से हुई बातचीत में बदल गई, जो लंबे समय से एक-दूसरे के काम की तारीफ करते रहे हैं।

सबसे पहले विशाल ने बात करते हुए, कंतारा’ थीम को “अब तक की सबसे बेहतरीन फिल्म थीम में से एक” कहा, और माना कि इसने उन्हें इसके पीछे के कंपोजर को खोजने पर मजबूर कर दिया। अजनीश ने मुस्कुराते हुए और एक याद के साथ जवाब दिया: ‘माचिस’, चप्पा चप्पा, और विशाल के संगीत का अनोखा रिदमिक “स्विंग” जिसने उन्हें बचपन से बनाया था। उन्होंने खुश दर्शकों के लिए रिदम का थोड़ा सा हिस्सा गुनगुनाया भी।

जब बातचीत ‘पानी पानी रे’ पर आई, तो माहौल पूरी तरह बदल गया। विशाल ने बताया कि कैसे पानी की आवाज और नदी किनारे की शांति ने गाने की आत्मा को व्यक्त किया। उन्होंने लता मंगेशकर की सहज परफेक्शन को याद किया कि कैसे वह हर नोट याद रखती थीं, एक ही टेक में गाती थीं और पानी के बहाव को दिखाने के लिए धुन में समायोजन का भी सुझाव देती थीं। उन्होंने कहा, “वह सिर्फ एक गायिका नहीं थीं। वह अपने आप में एक कंपोजर थीं।”

 

कंपोजर के दिमाग के अंदर

इसके बाद अजनीश ने अपने अनोखे प्रोसेस की एक झलक दिखाई। उन्होंने बताया कि कैसे ‘अय्य्यो’ और ‘अब्बाब्बा’ जैसे अर्थपूर्ण शब्द अक्सर लिरिक्स आने से पहले इमोशन दिखाने के लिए उनकी धुनों में घुस जाते हैं। उन्होंने हंसते हुए कहा कि निर्देशक लगभग हमेशा उन्हें रखने पर जोर देते हैं। रिलीज से 20 दिन पहले ‘वराहरूपम’ को कंपोज करने के दबाव से भरे आखिरी दिनों के बारे में उनके किस्से पर श्रोताओं की तरफ से मजेदार प्रतिक्रियाएं मिलीं।

बातचीत तब फिलॉसफी की तरफ मुड़ गई जब सुधीर ने पूछा कि संगीतकार अक्सर रचनात्मकता में आध्यात्मिक ताकत की बात क्यों करते हैं। विशाल ने अपनी खास साफगोई से जवाब दिया: “शांति के सबसे करीब हम संगीत में आते हैं।” उन्होंने एक धुन के रहस्यमयी, लगभग पवित्र आगमन की बात की, जिसके बारे में उनका मानना ​​है कि वह “कहीं और से” आती है। अजनीश ने सहमत होते हुए कहा कि वह कभी पूरी तरह से समझ नहीं पाए कि वह रचनात्मक स्थिति में कैसे आते हैं और उन्होंने कभी भी ‘कंतारा’ का श्रेय खुद को नहीं दिया।

 

भाषा, लोक परंपराएं और भारत के शानदार नजारे

इसके बाद सत्र में भाषा और संगीत के बीच के मुश्किल तालमेल को देखा गया। अजनीश ने बताया कि कैसे ‘कर्मा’ गाना पूरी दुनिया से जुड़ा है, जबकि दूसरे गाने जो सांस्कृतिक बारीकियों से जुड़े होते हैं, वे हमेशा एक जैसा सफर नहीं करते। विशाल ने मलयालम में कंपोज करने, एमटी वासुदेवन नायर और ओएनवी कुरुप के साथ काम करने के अपने अनुभव याद किए और एक ऐसी भाषा में कंपोज करने की दिलचस्प चुनौतियों को याद किया जिसे वह पूरी तरह से नहीं जानते थे।

इसके बाद लोक संगीत केंद्र में रहा। अजनीश ने लोक संगीत को “मासूमियत से पैदा हुआ” कहा  और बताया कि कैसे ‘कंतारा’ अपने क्लाइमेक्स फ्यूजन तक पूरी तरह से आदिवासी वाद्य यंत्रों पर निर्भर था। उन्होंने कोरगा समुदायों के उदाहरण से भारत की रिदमिक डायवर्सिटी को दिखाया जो अलग-अलग ढोल पैटर्न के ज़रिए बातचीत करते हैं। विशाल ने आगे कहा कि भारत में “कई संस्कृतियां” हैं, जिनमें से हर एक की अपनी बोलियां, टेक्सचर, लोक परंपराएं और म्यूजिकल सिग्नेचर हैं।

 

संगीत का भविष्य: एआई, लिरिक्स और स्टोरीटेलिंग

जैसे ही सवालों के लिए सत्र शुरू हुआ, लिरिक्स और स्टोरीटेलिंग से लेकर एआई और संगीत के भविष्य तक चर्चा हुई। अजनीश ने कहा कि एआई कुछ खास मामलों में मदद कर सकता है, वहीं विशाल ने तकनीक से नहीं डरने की बात करते हुए दर्शकों को याद दिलाया: “हम सीखेंगे कि क्या इस्तेमाल करना है और क्या छोड़ना है।”

आखिर में, मेमोरियल टॉक ने नाइटिंगेल ऑफ़ इंडिया को सम्मान देने से कहीं अहम काम किया। इसमें क्लासिकल से लेकर फोक तक, व्यक्तिगत यादों से लेकर आध्यात्मिक सोच तक, भारतीय संगीत के बड़े परिदृश्य को दिखाया गया, और दर्शकों को रचनात्मकता को उसके सबसे साफ रूप में देखने का मौका दिया। यह सिर्फ नाम से नहीं, बल्कि एक श्रद्धांजलि थी। इसमें रिदम, संस्कृति, याद और उन अनगिनत धुनों का उत्सव शामिल है, जो भारतीय कल्पना को आकार देती हैं।

 

 

आईएफएफआई के बारे में

1952 में शुरू हुआ, भारतीय अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) दक्षिण एशिया का सबसे पुराना और सबसे बड़ा सिनेमा महोत्सव है। राष्ट्रीय फिल्म विकास निगम (एनएफडीसी), सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय, भारत सरकार और एंटरटेनमेंट सोसाइटी ऑफ गोवा (ईएसजी), गोवा राज्य सरकार मिलकर इसकी मेजबानी करते हैं। यह महोत्सव एक वैश्विक सिनेमा पावरहाउस बन गया है-जहां रिस्टोर की गई क्लासिक फिल्में साहसिक प्रयोग से मिलती हैं और महान उस्ताद पहली बार आने वाले निडर लोगों के साथ जगह साझा करते हैं।

आईएफएफआई को जो चीज सच में शानदार बनाती है, वह है इसका बेहतरीन मिश्रण—अंतर्राष्ट्रीय प्रतिस्पर्धा, सांस्कृतिक प्रदर्शन, मास्टरक्लास, श्रद्धांजलि और ऊर्जावान वेव्स फिल्म बाजार, जहां आइडिया, समझौते और भागीदारी उड़ान भरते हैं। 20-28 नवंबर तक गोवा की शानदार तटीय पृष्ठभूमि में होने वाला 56वां एडिशन, भाषाओं, शैलियों, नवाचार और आवाजों की एक शानदार रेंज का वादा करता है जो दुनिया के मंच पर भारत की रचनात्मक प्रतिभा का एक जबरदस्त उत्सव है।

 

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