संचार मंत्रालय
दूरसंचार विभाग ने स्वच्छता ही सेवा 2025 अभियान का समापन किया
विशेष अभियान 5.0 के कार्यान्वयन चरण का शुभारंभ
Posted On:
04 OCT 2025 1:36PM by PIB Delhi
दूरसंचार विभाग (डीओटी) ने 17.09.2025 से 02.10.2025 तक "स्वच्छता ही सेवा 2025" अभियान "स्वच्छोत्सव" विषय के साथ मनाया। इस अभियान ने देश भर में स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों (सीटीयू) की सफाई पर ध्यान केंद्रित करते हुए स्वच्छता और सफाई अभियानों के लिए बड़े पैमाने पर लोगों की भागीदारी को सुगम बनाया। इस अभियान में दूरसंचार विभाग मुख्यालय, संबद्ध कार्यालयों, अधीनस्थ कार्यालयों, क्षेत्रीय इकाइयों और सार्वजनिक क्षेत्र की इकाइयों के अधिकारियों और कर्मचारियों की सक्रिय भागीदारी रही।

(कैप्शन: माननीय संचार राज्य मंत्री डॉ. पेम्मासानी चंद्रशेखर 'एक पेड़ मां के नाम' के अंतर्गत एक पौधा लगाकर इस पहल का नेतृत्व करते हुए)
देश भर में दूरसंचार विभाग के क्षेत्रीय कार्यालयों में वॉकथॉन, पोस्टर बनाने की प्रतियोगिताएं, वृक्षारोपण, स्वच्छता प्रतिज्ञा, सफाई मित्र सुरक्षा शिविर जैसे विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए गए, जिनमें स्वच्छता, सफाई और सुरक्षा के प्रति अभियान की प्रतिबद्धता पर बल दिया गया।

सीसीए, अंबाला द्वारा निबंध लेखन और पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता
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वृक्षारोपण कार्यक्रम
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टीसीआईएल भवन, नई दिल्ली में सफाई मित्र सुरक्षा शिविर
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सी-डॉट, नई दिल्ली में सफाई मित्र सुरक्षा शिविर
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पहले
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बाद
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( कैप्शन: एसएचएस-2025 अभियान के दौरान स्वच्छता लक्ष्य इकाइयों में बदलाव)
"एक दिन, एक घंटा, एक साथ" के अंतर्गत एक साथ राष्ट्रव्यापी श्रमदान कार्यक्रम के आह्वान पर विभिन्न सार्वजनिक उपक्रमों/अधीनस्थ कार्यालयों/क्षेत्र इकाइयों के सभी अधिकारियों/ कर्मचारियों ने 25.09.2025 को बड़ी संख्या में श्रमदान गतिविधियों में योगदान दिया और लोगों को एक स्वच्छ और हरित समाज के निर्माण में योगदान करने के लिए प्रोत्साहित किया।

(कैप्शन: बीएसएनएल सर्किल कार्यालय, मुंबई के अधिकारी मेगा श्रमदान कार्यक्रम के दौरान योगदान देते हुए)
स्वच्छता ही सेवा अभियान के समापन पर दूरसंचार विभाग मुख्यालय में स्वच्छता अभियान के साथ विशेष अभियान 5.0 के कार्यान्वयन चरण का शुभारंभ भी हुआ तथा लंबे समय से रुके हुए सार्वजनिक और अन्य संबंधित मामलों को हल करने की प्रतिबद्धता भी जताई।
दूरसंचार विभाग विशेष अभियान 5.0 में प्रत्यक्ष रूप से भाग ले रहा है। अभियान के पहचान चरण (30.09.2025 तक) के दौरान, विभाग ने लंबित सांसदों के संदर्भों, राज्य सरकार के संदर्भों, लोक शिकायतों, लोक शिकायत अपीलों, संसदीय आश्वासनों आदि के निपटान के लिए लक्ष्य निर्धारित कर लिए हैं। विभाग ने 22,168 भौतिक फाइलों की समीक्षा/समाधान करने और निम्नलिखित लंबित मामलों को सुलझाने का लक्ष्य रखा:
वीआईपी संदर्भ: 43
जन शिकायतें: 2105
लोक शिकायत अपील: 555
विभाग ने लंबित मामलों के समाधान के लिए अभियान के दौरान अपने संगठनों/क्षेत्रीय कार्यालयों/सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों के अंतर्गत पूरे भारत में 450 से अधिक अभियान स्थलों की पहचान की है।
दूरसंचार विभाग स्वच्छता, दक्षता और नागरिक-केंद्रित शासन की संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए प्रतिबद्ध है। स्वच्छता ही सेवा 2025 के सफल समापन के साथ, विभाग अब विशेष अभियान 5.0 के कार्यान्वयन चरण पर नए सिरे से ध्यान केंद्रित कर रहा है, जिसका उद्देश्य लंबित मामलों का समय पर निपटान और देश भर में अपने नेटवर्क में बेहतर सेवा वितरण सुनिश्चित करना है।
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