कार्मिक, लोक शिकायत एवं पेंशन मंत्रालय
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डीएआरपीजी ने मई 2025 के लिए राज्यों/केंद्र शासित प्रदेशों की 34वीं सीपीजीआरएएमएस रिपोर्ट जारी की, रिपोर्ट मे सफलता की कहानियां प्रदर्शित की गईं

Posted On: 16 JUN 2025 12:00PM by PIB Delhi

रिपोर्ट में राज्यों/संघ राज्य क्षेत्रों से प्रभावी शिकायत निवारण की 4 सफल कहानियां भी शामिल की गई हैं:

1. श्री राजेश चौधरी की शिकायत: एमएसएमई के लिए जीएसटी रजिस्‍ट्रेशन में देरी

श्री राजेश चौधरी को तीन महीने के दौरान अपने जीएसटी रजिस्‍ट्रेशन आवेदन को बार-बार खारिज किए जाने का सामना करना पड़ा, जबकि उन्होंने सभी विभागीय सवालों का जवाब दिया था। देरी के कारण उनके एमएसएमई स्टार्टअप को वित्तीय घाटा हुआ, क्योंकि ग्राहकों को व्यावसायिक लेन-देन के लिए वैध जीएसटी नंबर की आवश्यकता थी। उन्होंने अस्वीकृति के कारणों के बारे में पारदर्शिता की कमी के बाबत सवाल भी उठाए। उन्‍होंने निवारण की मांग करते हुए सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की। इसके बाद अधिकारी ने आवेदन की समीक्षा की, विवरणों को सत्यापित किया और जीएसटी रजिस्‍ट्रेशन को मंजूरी दी। अब एक जीएसटी नंबर जारी किया गया है, जिससे शिकायत का निवारण हो गया है।

2. श्री पवन राजपूत की शिकायत: अनियमित विद्युत आपूर्ति का मुद्दा

बरेली के राजेंद्र नगर निवासी श्री पवन राजपूत को पास के बिजली के खंभे से खराब कनेक्शन की वजह से अक्सर बिजली कटौती का सामना करना पड़ता था। इससे न केवल गर्मियों की रातों में भारी असुविधा का सामना करना पड़ता था बल्कि इससे घरेलू उपकरणों को भी खतरा रहता था। बिजली हेल्पलाइन के माध्यम से कई शिकायतें दर्ज करने के बावजूद समस्या का समाधान नहीं हुआ और शिकायतों को बिना कार्रवाई के बंद कर दिया गया। उन्‍होंने समाधान की मांग करते हुए सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की। समीक्षा के बाद अधिकारियों ने साइट का दौरा किया और बिजली के खराब कनेक्शन को ठीक किया। शिकायत का समाधान 15 दिनों के भीतर कर दिया गया।

3. श्री फैज़ मोहम्मद अय्यूब की शिकायत: क्षेत्र की सफाई और मच्छर नियंत्रण के लिए अनुरोध

उत्तर प्रदेश के प्रयागराज के करेली के ऐनुद्दीनपुर निवासी श्री फैज मोहम्मद अय्यूब ने अपने घर के आस-पास बारिश के पानी के जमा होने से उत्‍पन्‍न होने वाली समस्या के बारे में चिंता जताई, जिससे मच्छरों का प्रकोप बहुत बढ़ जाता है। उन्होंने जहरीली घास के उगने की भी शिकायत की, जिससे सांपों के दिखने की भी आशंका बढ़ गई और उनके परिवार की सुरक्षा खतरे में पड़ गई। उन्‍होंने तत्काल कार्रवाई की मांग करते हुए सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की, जिसमें घास हटाने, मच्छर नियंत्रण और कचरा हटाने का अनुरोध किया गया। समीक्षा के बाद संबंधित अधिकारियों ने क्षेत्र को साफ किया। उगी हुई वनस्पति को हटाया और समस्या का समाधान करने के लिए मच्छर भगाने वाली दवा का छिड़काव किया। शिकायत का समाधान किया गया और उसे बंद कर दिया गया।

4. श्रीमती शकरबेन रतिलाल सोलंकी की शिकायत: बिजली लाइन का स्थानांतरण

वडोदरा के उमराई की निवासी श्रीमती शकराबेन रतिलाल सोलंकी को अपनी संपत्ति से गुजरने वाली ओवरहेड बिजली सेवा लाइन के कारण निर्माण कार्य में रुकावट का सामना करना पड़ा। स्थानीय कार्यालय में अनुरोध करने के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई और उनसे सहमति लिए बगैर बिछाई गई लाइन के लिए 5000-6000 रुपये की स्थानांतरण लागत वहन करने को कहा। उन्‍होंने समाधान की मांग करते हुए सीपीजीआरएएमएस पोर्टल पर शिकायत दर्ज की। अधिकारियों ने मामले की समीक्षा की और सेवा लाइन को तुरंत पास के खंभे पर स्थानांतरित कर दिया गया। शिकायत का समाधान किया गया और मामला बंद कर दिया गया।

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(Release ID: 2136604)
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